Home Health सर्दियों में सरसो के तेल का इस्तेमाल रखेगा आपको हष्ट-पुष्ट

सर्दियों में सरसो के तेल का इस्तेमाल रखेगा आपको हष्ट-पुष्ट

439
SHARE

वक़्त के साथ सब बदल जाता हैं आज हम सब फिटनेस को ले कर बहुत ज़्यादा सतर्क हो गए हैं जिसके चलते हम फिटनेस गुरु सरसो के तेल के बजाए ओलिव आयल और लौ फैट आयल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं जिसके चलते लोग आज इसे बहुत ज़्यादा प्रेफर नहीं करते हैं.

लेकिन अभी भी जो मध्यमवर्गीय लोग हैं वो इसे अपने किचन में जगह देते हैं, अगर आप इसके फायदों के बारे में दादी-नानी से पूछेंगी तो वो इसकी तारीफें करती नहीं थकेंगी. वैसे तो किचन में अब भी इसकी अहमियत बरकरार है, लोग खाना बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल आज भी करते हैं, इसको खाने के अनेक फायदे होते हैं, खास तौर से सर्दियों के मौसम में तो यह आपकी सेहत संबंधी कई समस्याओं को चुटकियों में हल कर सकता है.

सरसो के तेल के फायदे:

सरसों का तेल प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें मौजूद बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम आपके शरीर को कई सेहत संबंधी समस्याओं से बचाते हैं.

screenshot_3

त्वचा को करे नरिश:

सर्दियों में सबसे ज़्यादा मार त्वचा को ही झेलने पड़ती हैं, अगर आप अपनी त्वचा से इन सर्दियों में परेशान हैं तो आप इसकी एक बूँद लेकर चेहरे पर लगाए और इसे कुछ मिनट बाद छुड़ा दें या हलके गुनगुने पानी से धो लें इससे आपके चेहरे में नमी बनी रहेगी.

मांसपेशियां बनाये मज़बूत:

सरसों के तेल से पूरे शरीर में सर्दियों में इससे मालिश कर सकते हैं, इससे त्वचा तो मुलायम होती ही है, शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. मालिश करने के बाद स्नान करने से शरीर और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं, इससे आपको फायदे ही फायदे होंगे.

ब्लड सर्कुलेशन के लिए:

सरसो के तेल की मालिश कितनी फायदेमंद हैं यह तो सभी को पता हैं लेकिन इसकी मालिश करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलता हैं.

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद:

ठंड के दिनों में सरसों का तेल गर्माहट के लिए रामबाण इलाज है, इसकी मालिश से गठिया रोग और जोड़ो का दर्द भी ठीक हो जाता है, अगर आपको भी गठिया रोग हैं तो आपको चाहिए की आप इसको हल्का सा गर्म कर के अपने जोड़ो पर मालिश करे इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा दर्द में.

झाइयों से दिलाएगा मुक्ति:

सरसों के तेल में विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को अल्ट्रावाइलेट किरणों और पॉल्यूशन से बचाता है, साथ ही यह झाइयों और झुर्रियों से भी काफी हद तक राहत दिलाने में मदद करता है. इसे चेहरे पर लगा कर कुछ मिनट तक छोड़ दें इससे आपकी त्वचा सुंदर होगी.

बालो को बाधाएं इ करे मदद:

सरसो का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, इसमें पर्याप्त मात्रा में बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं. इससे नियमित तौर पर सिर की मसाज करने से बाल मजबूत होते हैं और जल्दी बढ़ते हैं. इसीलिए सरसो के तेल की नियामत तौर पर मालिश करने पर बाल फटाफट लंबे होते हैं.

here we are giving you some tips about beauty and health that will give you lots of benefits related to health

web-title: amazing factors of mustard oil

keywords: mustard oil, benefits, beauty, hair, remedies