Home Pregnancy इन चीज़ों को खाने से आपका होने वाला बच्चा होगा सुंदर ,...

इन चीज़ों को खाने से आपका होने वाला बच्चा होगा सुंदर , अकल्मन्द वा तंदरुस्त

7552
SHARE

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं जिनके कारण उन्हें अपना खास धयान रखना अत्यधिक ज़रूरी होता हैं फिर चाहे वो उनकी लाइफ स्टाइल हो या फिर उनका खान पान हो.

बच्चो का खान पान माता के पेट से ही शुरू होता हैं. यदि महिलाओ को गर्भावस्था में ही अच्छे से अच्छे और पोष्टिक आहार प्रदान किया जाए तो उनके अंदर पलने वाला बच्चा मज़बूत होता हैं. सबसे ज़्यादा ख्याल महिलाओ को गर्वभवस्था में खाने पीने का ही रखना चाहिए.

हर माता पिता चाहते हैं के उनका बच्चा तंदरुस्त वा गोरा चिट्टा और सुंदर हो, जिसके लिए उन्हें गर्भावस्था से ही कुछ चीज़ों का और खासकर खाने पीने का धयान रखना चाहिए. तभी आपका बच्चा गोरा तंदरुस्त वा सुंदर होगा.

गर्भावस्था में किस प्रकार का खान पान होना चाहिए:

संतरे का सेवन
गर्भावस्था में महिलाओ को दिन भर में दो संतरो का सेवन करना चाहिए इससे बच्चा सुंदर वा मज़बूत होता हैं.

मौसमी का सेवन
मौसमी का सेवन करने से माता और उनके गर्भाशय में पलने वाला बच्चा सूंदर होता हैं. मौसमी में क्लेसियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसलये ये प्रेग्नेंट महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

नारियल का सेवन
नारियल के गोले को मिश्री के साथ मिला कर खाने पर डिलीवरी के समय महिलाओ को ज़्यादा पीड़ा का सामना नहीं करना पड़ता हैं. इससे शिशु स्वस्थ पैदा होता हैं, इसलये गर्भावस्था के दौरान नारियल का सेवन अवश्य करना चाहिए.

शहद का सेवन
शहद का सेवन करने से बच्चा मोटा ताज़ा वा तंदरुस्त और गोरा चिट्टा होता हैं, वैसे तो सभी जा न्ते हैं की शहद गुणो का भंडार हैं इसी प्रकार ये गर्भावस्था के दोराब महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

केसर वाले दूध का सेवन
केसर वाले दूध का सेवन करने से बच्चा गोरा होता हैं आ उसकी त्वचा चमकदार होती हैं, वैसे तो दूध नार्मल लोगो को भी पीने की सलाह दी जाती हैं लेकिन इसे गर्भावस्था में ज़रूर लेना चाहिए .

अंडे का सेवन
अंडे का सेवन करने से गर्भवती महिला भी तंदरुस्त रहती हैं और उसका होने वाला बच्चा भी तंदरुस्त और सुंदर पैदा होता हैं. इसमें पाया जाने वाल विटामिन बहुत फायदेमंद होता हैं. रोज़ अंडे का सेवन करे अगर गर्मी का मौसम घी तो एक दिन छोड़कर अंडे का सेवन करे.

बादाम का सेवन
बादाम का सेवन करने से बच्चा तंदरुस्त वा गोरा पैदा होता हैं. प्रिडन रात में दो बादाम को भीग दें और सुबह उठकर उसका सेवन करे.

घी का सेवन
घी का सेवन करने से ना सिर्फ बच्चा गोरा पैदा होता हैं बल्कि माँ को प्रसव के समय कम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं.

अन्य पदार्थ जो गर्भावस्था में लेने चाहिए:
  • खूब सारा पानी पीना चाहिए.
  • जूस पीना चाहिए, अनार का जूस उत्तम होता हैं.
  • गेहू खाना चाहिए.
  • हरी सब्ज़ियों वा फलो का इस्तेमाल करे.
  • पपीता बिलकुल ना खाये.
  • खूब सारा दूध पिए.
  • रात में सोते टाइम दूध ज़रूर पिए.
  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन करे.
  • दही का नियमित रूप से सेवन करे, दालो का उपयोग खूब करे उसमे प्रचुर        मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं.

 

Eat these food during pregnancy that will definitely develop your Baby brain and will give you beautiful baby in your womb.

Web-Title: best food to eat in pregnancy.

Keywords: healthy die, pregnancy, food, care,