Home Eyes इस तरह रखे अपनी आँखों का ख्याल, जाने आँखों में होने वाली...

इस तरह रखे अपनी आँखों का ख्याल, जाने आँखों में होने वाली बीमारियां और उनके बचाव

184
SHARE

आखो के बिना इस दुनिया में कुछ भी नहीं है, अगर हमारी आँखे ख़राब हो जाए तो हमारे लिए यह दुनिया एक अँधेरी रात की तरह रह जाएगी जिसमे हम कुछ देख नही सकते, इसलिए हमारे शरीर की सबसे कीमती इन्द्रिय आँखों को माना गया है. हमारी आखो की देखभाल के लिए एहतियाती उपाय जरूरी हैं. अगर आखो में किसी तरह की परेशानी हो तो डॉक्टर से सलाह लेकर किसी दवा का प्रयोग करे.

आँखों में होने वाले कुछ रोग :

कंप्यूटर आइ सिंड्रोम:
कंप्यूटर आइ सिंड्रोम आजकल काम उम्र से बहुत तेज़ी से फैल रहा है.मॉनिटर को लगातार देखते रहने से पलक झपकने की दर कम हो जाती है, आंखों पर जोर पड़ता है और उनमें खुश्की हो सकती है. इस लिए हर एक घंटे में करीब 10 मिनट मॉनिटर से नज़र हटा कर कही दूर देखे या फिर आपको टेलीविज़न देखने से मदद मिल सकती है.

रेटिनोपैथी:
रेटिनोपैथी नज़र के मौन हथियार है जो की डायबिटीज और ग्लूकोमा आखो में दबाव बढ़ने की वजह से होते है, इसलिए हर छह महीने में नज़र की जाँच कराना ज़रूरी है. डायबेटीज़ होने पर खाने का खास ख्याल रखना चाहये और नियमित तौर पर व्यायाम करते रहना चाहये.

प्रेसबायोपिया:
चालीस के उम्र के आस पास नज़रे कमज़ोर होने लगती हैं. आजकल अत्यधिक लोगो को कुछ भी पढ़ने के लिए चश्मे की ज़रूरत होती हैं. जिसे प्रेसबायोपिया कहते हैं. लेकिन आजकल चश्मे से छुटकारा पाने के लिए कई प्रकार के लेज़र ट्रीटमेंट होते हैं जिससे चश्मे से छुटकारा पाया जा सकता हैं .

मोतियाबिंद:
आँखों में मोतियाबिंद किसी भी उम्र में उत्तर सकता हैं लेकिन आमतौर पर ये बीमारी ज़्यादा उम्र के लोगो को होती हैं जिसके कारण रोगी को दिखने में दिक्कत होती हैं. इससे आँखों के कुदरती लेंस में पारदर्शिता काम हो जाती हैं इसके लिए डॉक्टर्स कुदरती लेंस की जगह अर्टिफिशियल लेंस लगा देते हैं जिसे इंट्राऑक्यूलरलेंस के नाम से जाना जाता हैं.screenshot_10

अपनी नज़र को तेज़ और स्वथ रखने के लिए कुछ उपाय :
  • हमें अपनी नज़र को तेज़ और स्वथ रखने के लिए सब्जियां, फल और ओमेगा थ्री फैटी एसिड, विटामिन-ए, सी
  • और ई के साथ बीटाकैरोटिन का अच्छी तरह से प्रयोग करे.
  • भरपूर नींद ले और सूरज की सीधी रोशनी से बचें.
  • ज़्यादा देर कंप्यूटर में न देखे दस-दस मिनट का रेस्ट ले.
  • अँधेरे में मोबाइल का बहुत देर उपयोग न करे
  • आखो के अंदर देख कर डॉक्टर हमारे कुछ समझने से पहले ही मोतियाबिंद, रक्तचाप में गड़बड़ी, मधुमेह,      हृदय रोग और स्वास्थ्य की अन्य समस्याओं का अंदाज़ा लगा लेते है और इन बिमारियों से बचने में हमारी मदद    करते हैं.
इसीलिए कहा जाता है कि आंखों की देखभाल जीवनभर चलने वाली कसरत है.  हमे अपनी आँखों का खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती हैं
 Eyes are not only important for seeing the world but they are also vital in how we view the world around us. Sight and vision are important because they allow us to connect with our surroundings, they keep us safe, and help maintain the sharpness of our minds.So keep your eyes safe and beautiful.
 

Web-title: Eye-diseases-and-how-to-take-care-of-your-eyes.

keywords: eyes, disease,problems, importance, prevention