Home Health आयुर्वेद के कमाल से मिनटो में दूर भगाये गैस की समस्या

आयुर्वेद के कमाल से मिनटो में दूर भगाये गैस की समस्या

1303
SHARE

आजकल के खराब खानपान और खराब लाइफ स्टाइल के चलते पेट की बीमारियां आम हो गयी हैं एक सर्वे के अनुसार पेट की बीमारियां भारत में हर तीसरे व्यक्ति को होती हैं इसका सबसे बड़ा कारण हैं गंदगी और खराब वा गंदा पानी जिसके चलते लोग पेट की कई बीमारियों से जूझ रहे हैं, पेट में गैस होना तो बिलकुल नार्मल हो गया हैं आजकल जिसके चलते हर कजोई परेशान रहता हैं.

गैस होने के कारण:

गैस की बिमारी आजकल हर किसी को हो रही हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह हैं हमारी खाने की गलत आदते और हमारे द्वारा गंदे पानी का सेवन, जो हमे आये दिन इसका शिकार बनाती हैं. इसे एसिडिटी होना भी बोलते हैं ,तो एसिडिटी की समस्‍या तब पैदा होती है जब पेट में खाना पचाने वाला अम्‍ल जरुरत से ज्‍यादा बनने लगे और रोगी के सीने या छाती में जलन पैदा करें. और जिसके कारण पेट में बहुत ज़्यादा दर्द होता हैं.

गैस का आयुर्वेदिक इलाज:

ज़रा सा कुछ ऐसा खा लिया जिससे पेट में गैस बनने का खतरा हो तो यर्ह हमारे लिए और भी ज़्यादा दर्दनाक बन जाता हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें पता नहीं होता की किन चीज़ों से गैस बनने का खतरा ज़्यादा होता हैं. लेकिन इसके अलावा आप अगर हैं खाने के शौक़ीन और आप चाहते हैं की पेट में गैस भी ना हो तो पढ़े यह आयुर्वेदिक इलाज.

stomachpain1

अदरक:

अदरक का इस्तेमाल पेट में एसिडिटी को दूर कतरने के लिए किया जाता हैं इसीलिए हमारे घर में अगर कोई बादी चीज़ बनती हैं जो पेट में गैस बनने का कराक होती हैं तो उसमे थोड़ी सी अदरक डाली जाती हैं जो पेट की एसिडिटी को दूर करने में मदद करती हैं. इसके अलावा आधे चम्मच अदरक के चूर्ण में हींग चुटकी भर और चुटकी भर सेंधा नमक मिला कर खाये इससे एसिडिटी की समस्या खत्म होगी.

शहद:

शहद कई बिमारियो के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं अगर आपको गैस के चलते पेट में दर्द हैं तो इसके लिए आपको एक चम्मच शहद में दालचीनी मिला कर पीना होगा इससे आपको पेट की गैस से निजात मिलेगी और आपको दर्द भी नहीं होगा.

अजवाइन:

अजवाइन गुणो से भरपूर होती हैं, इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी पेट की बिमारियो से निजात दिलाते हैं, और इसके सेवन से आपकी पेट की अन्य बिमारियां भी खत्म होगी, अजवाइन और नमक को लेकर चबाने से पेट की गैस में रहत मिलती हैं.

पपीता,अमरुद का सेवन:

खाने के बाद पपीता वा अमरुद का सेवन आपको पेट की गैस से निजात दिलाएगा, अमरुद पेट की सफाई के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं, यह वज़न को कम करने में भी मदद करता हैं.

मेथी:

मेथी कितनी स्वास्थ्यवर्धक होती हैं यह तो सभी जानते हैं इस प्रकार यह पेट की गैस को दूर करने में भी सहायक होता हैं इस नुस्खे को सप्ताह में ३ बार मेथी का साग खाने से आपको गैस की परेशानी से निजात मिलेगी.

हल्दी:

हल्दी बहुत ही ज़्यादा गुणकारी होती हैं यह तो सभी जानते हैं , पेट की गैस को दूर करने के लिए आपको हल्दी में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करना होगा जिससे आपको गैस नहीं होगी.

नीबू पानी:

यह तुरंत असर दिखाने वाले इलाजो में से एक हैं, अगर आपने कभी भारी खाना खाया हैं और आपको शक हैं की आपको गैस बनेगी ही बनेगी तो इसके लिए एक ग्लास पानी में एक नीबू मिलाकर उसमे एक चम्मच शहद मिलकर पीने से आपको गैस नहीं होगी.

धनियां:

रात में एक ग्लास पानी में दो चम्मच धनियां को मिलाकर भिगो दें फिर इस पानी को सुबह उठ कर पी लें. इस नुस्खे का उपयोग रोज़ाना करने से आपको गैस से निजात मिलेगी.

हम सभी को मसालेदार भोजन बहुत ज़्यादा पसंद होता हैं , लेकिन मसालेदार भोजन मिर्च या अन्य मसालों के साथ बना भोजन बहुत अम्लीय होता है, गरम मसाले से बना हुआ अचार, मसालेदार सॉस, चटनी और खाद्य पदार्थ इस कैटेगरी में आते हैं. तो इन खाद्य पदार्थो का सेवन गलती से भी ना करे. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

are you dealing with gas problem then here is the instant solution for this problem

web-title: ayurvedic treatment for gas problem

keywords: gas, stomach problem, ayurvedic, treatment