Home Beauty कील-मुहासों और त्वचा की अन्य प्रकार की समस्याओं को दूर करे सेंधा...

कील-मुहासों और त्वचा की अन्य प्रकार की समस्याओं को दूर करे सेंधा नमक के यह नुस्खे

296
SHARE

क्‍या आप भी अपनी त्‍वचा पर होने वाले कील-मुंहासों के बाद होने वाले गढ्ढों से परेशान है ऐसा हर किसी के साथ होता होगा अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो आप इस असमय से अक्सर ‍जूझते होंगे इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप सॉल्‍ट स्‍क्रब इस्तेमाल करे इससे आपकी इस समस्‍या को बहुत आसानी से दूर कर सकता है.

जी हां अब आपको खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए बाजार में मौजूद महंगे कॉस्‍मेटिक का सहारा लेने की जरूरत नहीं है जिनसे आपी त्वचा खराब हो जाती हैं आप सेंधा नमक स्‍क्रब की मदद से खूबसूरत त्‍वचा पा सकते हैं.

त्‍वचा को बेदाग बनाये:

सेंधा नमक एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके इस्तेमाल से डेड स्क‍िन तो साफ होती है साथ ही ब्लैकहेड्स भी दूर हो जाते हैं और चेहरे के गढ्ढे भी तेजी से भरता है. इससे आपकी त्वचा सुंदर वा बेदाग़ हो जाती हैं.

सेंधा नमक और ओटमील स्‍क्रब

अगर आपकी स्किन ऑयली अहिं तो आपको यह स्क्रब यूज़ करना चाहिए नमक और ओटमील का स्‍क्रब ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है. इसके लिए आप ओटमील और सेंधा नमक को अच्छी तरह मिला लें और इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस और बादाम के तेल की मिक्स कर लें.

फिर इस स्‍क्रब से अपने चेहरे पर हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें. कुछ देर स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें इससे आपकी स्किन का आयल कम हो जाएगा.

सेंधा नमक और जैतून के तेल का स्‍क्रब

जैतून का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं अगर आप सेंधा नमक को आप जैतून का तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे में निखार आता है अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो सॉल्‍ट और ऑयल का यह पेस्‍ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि यह आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है.

सेंधा नमक और नींबू का स्‍क्रब

त्‍वचा के दाग धब्बो से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर पेस्‍ट बना लें फिर इस पेस्ट से अपने चेहरे पर स्‍क्रब करें, हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आप मुंहासों, ब्‍लड हैड्स और व्‍हाइटहेड्स को आसानी से दूर कर सकते हैं.

सेंधा नमक और शहद का स्‍क्रब

सेंधा नमक और शहद का स्‍क्रब त्‍वचा में निखार लाने में मदद करता है. शहद टैनिंग को दूर करने का काम करता है और यह त्‍वचा को नमी भी प्रदान करता है.

इस स्‍क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में सेंधा नमक लेकर उसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं. अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद त्‍वचा को पानी से धो लें इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें इससे आपकी स्किन गोरी वा  दाग रहित बनेगी.

beauty benefits of rock salt, home remedies of rock salt to get clear and fair skin.

web-title: beauty benefits of rock salt

keywords: rock salt, home, remedies, scrub, beauty, benefits