Home Health सर्दियों में जिम जाने में आता हो आलस, तो घर बैठे करे...

सर्दियों में जिम जाने में आता हो आलस, तो घर बैठे करे यह एक्सरसाइज और स्वस्थ रहे सर्दियों में भी

301
SHARE

हमारी दौड़ भाग वाली ज़िन्दगी के कारण सबसे ज़्यादा अगर आज किसी चीज़ की कमी है तो वो हैं समय की कमी, जिसके कारण लोग वर्कआउट या तो करते नहीं हैं या अपना ज़्यादा समय वर्कआउट पर दे नहीं पाते हैं इसका सबसे बड़ा कारण हैं हमारा देर रात तक जागना और फिर हमारा देर तक सोना और फिर सुबह उठते ही अपने कामो में व्यस्त हो जाना जिसके कारण हम वर्कआउट नहीं कर पाते हैं.

मोटे होने के कारण हमे कई प्रकार की बिमारी हो जाती हैं जिसके कारण हमारा जीवन अस्त व्यस्त हो जाट हैं, जिसके कारण हम कोई भी काम करने में अपने आपको असमर्थ महसूस करते हैं जिसके कारण हम आलसी हो जाते हैं इन सभी प्रकार की बीमारियों और परेशानियों से बचने के लिए हमे रोज़ एक्सरसाइज करनी चाहिए.

लेकिन सर्दियों में लोगो को वर्कआउट करने में और भी ज़्यादा काहिली आती हैं और एक्सरसाइज ना करने के नुक्सान भी बहुत हैं व्यक्ति को दिन भर आलस रहता हैं, एनर्जी की कमी रहती हैं कई प्रकार के रोग ऐसे होते हैं जो एक्सरसाइज करने से भी सही हो जाते हैं, जाड़ों में भूख तो बढ़ती ही है साथ ही लोगों में आलस भी बढ़ जाता है, इस वजह से वे एक्सरसाइज करना तक छोड़ देते हैं.

सर्दियों के लिए एक्सरसाइज:

आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बिना जिम जाए घर पर ही कर सकते हैं. उसके लिए आपको सर्दियों में बाहर निकलने की ज़रूरत नहीं हैं.

रस्सी कूदना:

सर्दियों में काहिली के कारण अगर आप एक्सरसाइज करने से कतरा रहे हैं तो घर पर रस्सी कूदना अच्छा विकल्प हो सकता हैं, इस प्रकार घर पर रस्सी कूद कर अपना बढ़ा हुआ पेट भी कम कर सकते हैं, थोड़ी देर रस्सी कूदने से आपको गर्मी भी लगेगी जिससे आपको सर्दी थोड़ा आराम महसूस होगा. अगर आपको जोड़ो का दर्द हैं तो यह एक्सरसाइज भूल कर भी ना करे.

Beautiful young girl doing exercises at home
Beautiful young girl doing exercises at home

योग करे:

सर्दियों में घर बैठे योग करना एक बेहतरीन विकल्प हैं, इसके लिए आप अपनी इच्छा अनुसार योग कर सकते हैं आजकल योग की सीडी हर जगह मिल रही हैं, योगा करने के लिए आपको घर से कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं होती और ना ही इसे करने के लिए कोई विशेष समय होता है जिसके इस्तेमाल से आप तंदरुस्त रहेंगे और अगर सर्दियों में आपका जोड़ो का दर्द बढ़ जाता हैं तो यह आपको और भी ज़्यादा आराम पहुचायेगा.

स्क्वैट करे:

ये आपके पैरों और हिप्स के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है, लेकिन इसे करने का सही तरीका आना चाहिए, इसे करने से आपका मोटापा भी कम होता है. जो लोग अपने लेग्स को मज़बूत करना चाहते हैं तो इसके लिए यह एक्सरसाइज सबसे अच्छी रहेगी.

इस एक्सरसाइज को करने से ग्रोथ हॉर्मोन बढ़ते है, जो भविष्य में होने वाले बीमारियों से हमे बचा जा सकता हैं
उठक बैठक करने से आपके पेट की चर्बी जल्दी खत्म हो जाती है, यह ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलने में मदद करता हैं, उठक बैठक लगाने से जांघो के आसपास की अतिरिक्त चर्बी भी कम हो जाती है

पुशअप्स करे:

पुश अप्स करने से आपके कंधे, सीना और बाजू मजबूत बनते हैं, ये आपके शरीर के ऊपरी हिस्से को खूबसूरत शेप देता है. इस प्रकार आप पुशअप्स भी घर बैठे कर सकते हैं जो की आपको खूबसूरत बॉडी शेप देने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखेगा.

स्प्लिट स्क्वैट करे:

पैरों की एक्सरसाइज के लिए यह वर्कआउट बहुत ज्यादा असरदार है. इससे पैरो की चर्बी बहुत तेज़ी से घटती हैं, इसे आप कम समय में आसानी से किया जा सकता हैं.

सबसे पहले अपने पैरों को आगे और पीछे की ओर फैलाकर खड़े हों जाये, फिर आप तेजी से ऊपर की ओर उछले.

ध्यान रखें दायां पैर घुटने से मोड़ते हुए जमीन के साथ 90 डिग्री पर हो और बाएं पैर का घुटना जमीन से हल्का सा ऊपर रहना चाहिये.

इस स्थिति में जांघ जमीन से लगभग 90 डिग्री पर हो.

इस प्रकार से दोबारा फिर ऊपर उछलें तो इस बार पैर बदल लें, इस प्रकार इस प्रकार इस एक्सरसाइज को बीस बार बार चार के सेट में करे.

इन सेट के बीच 60 सेकंड का रेस्ट लेना अनिवार्य हैं.

घर पर ही टहले:

टहलना भी एक एक्सरसाइज हैं जिससे आपकी पाचन क्रियाएं सही होने के साथ-साथ आपका वज़न भी घटाएगी हर खाने के १५ मिनट बाद टहलना अच्छा उपाय हैं.

इस प्रकार आप घर बैठे ही सर्दियों में भी कर सकेंगे एक्सरसाइज.

if you want to be healthy in winters and you are lazy to go gym then you should do these exercise at home in winters that makes you healthy

web-title: best exercises for winters

keywords: exercise, winters, benefits, at home