Home Health मुह के छालो से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे यह सटीक नुस्खे

मुह के छालो से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे यह सटीक नुस्खे

5057
SHARE

जब हमारे मुह में छाले हो जाते हैं तो हमे खाने पीने में बात करने में बहुत ज़्यादा तकलीफ होती हैं, जिसके कारण हम अपना मनपसंदीदा खाना भी नहीं खा सकते हैं, मुह में छाले होने का मुख्य कारण हमारे पेट का खराब होना हैं, पेट की खराबी के कारण हमारे मुह में छाले पड़ जाते हैं, लेकिन अगर आप इसका घरेलू उपचार करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा, आईये जानते हैं, मुह में छालो के कारण वा इसके उपचार.

मुह में छाले होने के कारण:

मुह में छाले होने का मुख्य कारण पेट की समस्या होती हैं, पेट में गर्मी के कारण भी मुह में छाले पड़ जाते हैं, अगर आपका पेट साफ़ नहीं हो रहा हैं तो छाले हो जाते हैं.

अगर आपके शरीर में शरीर में विटामिन बी की कमी हैं तो आपको यह तकलीफ हो जाती हैं.

शरीर में आयरन की कमी मुह में गर्मी लगने का कारण हो सकती हैं, जिससे मुह में छाले हो जाते हैं.

अधिक मानसीक तनाव होने पर भी यह तकलीफ हो जाती हैं

इसके अलावा दांतो में से फंसा खाना निकालने से या सख्त ब्रश से दाँत साफ करने से ज़ख्म लग जाने से भी मुंह में छाले पड़ सकते हैं.

कई बार पेट ठीक से साफ ना होने के कारण भी पेट में गर्मी और गैस जमा होने से मुंह में छाले पड़ते हैं. अगर आपको कब्ज़ की परेशानी हैं तो आपके मुह में छाले होना आम होता हैं, इसके लिए ज़रूरी हैं की आपका पेट साफ़ रहे.

बुखार आने से भी मुंह में छाले पड़ जाते हैं.

दांतो और मुह की सफाई ना होने पर भी बैक्टेरिया मुह में डेरा दाल लेते हैं, तो भी यह परेशानी हो जाती हैं.

मुह के छाले दूर करने के उपाय:

यहाँ हम आपको मुह के छाले दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आपको आराम मिलेगा कुछ उपाय इस प्रकार से हैं.

अरहर की दाल:

अरहर की दाल को एकदम बारीक पीस ले उसके बाद इसे मुंह में पड़े छालों पर लगाए तो दर्द में तुरंत राहत मिलेगी और कुछ दिन में मुंह के छाले ठीक भी हो जाएंगे,इस उपाय को दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करे , इससे आपके मुह के छाले खत्म हो जाएंगे.

नमक वाला पानी:

गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक मिला लें उसके बाद उसे मुह में ले कर बार-बार घुमाये इसे अच्छी तरह से घुमाने के बाद कुल्ली कर लें एक साथ कम से कम ह ४ से ५ बार करे इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

नीम का दातुन:

इस प्रक्रिया के लिए कड़वे नीम का दातुन करने से भी मुंह के छालों में राहत मिल जाती है, नीम के पत्तों का रस भी मुंह के छालों पर लगाया जा सकता है, इससे भी बहुत आराम मिलता हैं.

mouth-ulcer-natural-home-remedies-canker-sores-tongue-sore-home-remedies-5

शहद का इस्तेमाल:

जब मुह में छाले हो जाते हैं तो बहुत ज़्यादा जलन महसूस होती हैं, इससे निजात पाने के लिए आप थोड़ा सा शहद ऊँगली में ले कर उसे अपने चालो पर लगाए इससे जलन से रहत मिलेगी और आपको ठंडक पहुचेगी.

करे हल्दी का इस्तेमाल:

एक चम्मच हल्दी पावडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिला कर घोल तैयार कर के उसके गरारे करने से मुंह के छाले दूर हो जाते है. और आपका मुह भी साफ़ रहेगा. इससे मुह के सारे एक्टिव बैक्टेरियास का खात्मा हो जाता हैं.

करे देसी घी का इस्तेमाल:

देसी घी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता उसी प्रकार आप छालो को सही करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं, आपको रोज़ रात में सोते वक़्त इसे अपने छाले में लगा कर सो जाना होगा इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

इलाइची का इस्तेमाल:

यह नुस्खा इस तरह इस्तेमाल करे, इलायची को पीस कर उसमे शहद मिला कर, मिश्रण तैयार कर के, उसे छालों पर लगाने से मुंह को आराम मिलता है. और आपके छाले खत्म हो जाते हैं.

करे कत्थे का इस्तेमाल:

पान में इस्तेमाल होने वाला कत्था भी मुंह के छालों को दूर करने का अच्छा उपाय हैं इसके लिए आपको दिन में तीन बार कत्था मुंह के छालों पर लगाना होगा, इस प्रक्रिया से तीन दिन में मुंह के छाले गायब हो जाते हैं. यह बहुत अच्छा और कारगर तरीका हैं.

फिटकरी भी हैं असरदार:

फिटकरी मुह के छगालो के लिए बहुत असरदार हैं इसके लिए आपको कच्ची फिटकरी का इस्तेमाल करना होगा, कच्ची फिटकरी पानी में मिला कर घोल तैयार करें और उस से कुल्ला करें. कच्ची फिटकरी और शहद मिला कर उसका पेस्ट मुंह के छालों पर लगाने से भी मुंह को आराम मिलता है.

करे अदरक का इस्तेमाल:

एक गिलास गरम पानी में दो चम्मच अदरक का रस घोल कर उस पानी से गरारा करने से मुंह के छाले खत्म जाते है, अदरक मुह के छालो के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

मुलेठी का इस्तेमाल:

मुलेठी का चूरन शहद में मिला कर मुंह के छालों पर लगाने से मुंह के छाले दूर हो जाते, इसके अलावा गुलकंद खाने से मुह की जलन वा गर्मी कम होती हैं, और मुह के छाले खत्म हो जाते नहीं.

मुह में छाले हो तो रखे इन बातो का ध्यान:

धूम्रपान और खैनी गुटखा खाते है, तो तुरंत खाना बंद करें.

तीखा और ताला हुआ मसालेदार खाना कम कर दें. नहीं तो आपको और तकलीफ झेलनी पड़ेगी.

अधिक ठंडी और गरम चीजे खाना बंद करें, इससे मुह में नेगेटिव असर पड़ता हैं.

पानी अधिक मात्रा में पीजिए, इससे प-एट साफ़ रहेगा और आपको मुह में छाले नहीं होंगे.

ब्रश हमेशा मुलायम धागों वाला ही इस्तेमाल करें ताकि मसूड़े छिले ना.

मुंह में दुर्गन्ध और मसूड़ों में सूजन रहती हों तो उसका तुरंत ईलाज करें, इससे भी मुह में छाले पड़ते हैं

here we are giving you  best home remedies for mouth ulcer and also giving you information about what is mouth ulcer, causes, home, treatment, and its precautions

web-title: best home remedies for mouth ulcer

keywords: mouth ulcer, causes, home, treatment, precautions