Home Hair अगर आप हैं अपने गंजेपन से परेशान और कोई नुस्खा नहीं मिटा...

अगर आप हैं अपने गंजेपन से परेशान और कोई नुस्खा नहीं मिटा पा रहा आपकी यह शर्मिंदगी तो लें सहारा हेयर ट्रांसप्लांट तकनीक का

3091
SHARE

आजकल महिला हो या पुरुष अगर कोई अपने बालों के झड़ने से हैं बेहद परेशान और आप थक चुके हैं हर प्रकार की औषधि वा तेल इस्तेमाल कर के जिससे नहीं हो रहा हैं कोई फायदा, तो आप चुन सकते हैं हेयर ट्रांसप्लांट का विकल्प जिससे आप पा सके अपने सर पर लहलहाते हुए बाल. हम यह आपको बताएंगे क्या हेयर ट्रांप्लांट और किस प्रकार यह करता हैं अपना काम.

क्या हैं हेयर ट्रांसप्लांट:

हेयर ट्रांसप्लांट एक प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी हैं जिसके द्वारा बालों को 5 से 6 घण्टे में इसका काम पूरा हो जाता हैं ,हेयर ट्रांसप्लांट के ऑपरेशन के बाद आप पहचान ही नहीं पाएंगे आप कभी गंजेपन का शिकार भी थे खास बात यह है कि खुद के ही पीछे के हिस्से के बालों को जड़ के साथ अब ट्रांसप्लांट किया जा रहा है, यह तकनीक सालो साल चलती हैं इससे उगे हुए बालों को आप धो भी सकते हैं और तेल भी लगा सकते हैं.

कॉस्मेटिक सर्जरी की इस आधुनिक तकनीक का लाभ जाने माने अभिनेता, गायक, बिज़नसमैन, नेता और फिल्म स्टार आदि इस सर्जरी का लाभ उठा रहे हैं जिसके कारण यह तकनीक बहुत चलन में आ गयी हैं.

कौन कर सकता हैं हेयर ट्रांसप्लांट:
विशेषज्ञों का कहना हैं की हेयर ट्रांसप्लांट सिर्फ अच्छे सर्टिफाइड प्लास्टिक सर्जन ही कर सकते हैं जिनके पास कम से कम 3 से 4 साल का प्लास्टिक सर्जरी करने में एक्सपीरियंस हो वही हेयर ट्रांसप्लांट करने के लिए उचित होते हैं, इसी प्रकार हेयर ट्रांसप्लांट सिर्फ प्लास्टिक सर्जन ही कर सकते हैं. इस तकनीक का उपयोग मरीज़ को बेहोश कर के किया जाता हैं.

हेयर ट्रांसप्लांटेशन का खर्च:
हेयर ट्रांसप्लांटेशन का खर्च हेयर ग्राफ्टिंग पर निर्भर करता हैं मतलब यह की आपको अपने सिर पर कितने बाल लगवाने हैं उसकी गिनती पर डिपेंड करेगा इसके लिए प्राइवेट क्लीनिक में इसका खर्च 25 हजार से लेकर सवा लाख रुपये का खर्च आता है, जबकि सरकारी सरकारी डाक्टरों के मुताबिक पीजीआई या जीएमएसएच 16 में 8 से 20 हजार रुपये का खर्च आता है, इस प्रकार आप इसके खर्चे की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें फिर इस तकनीक का लाभ उठा सकते हैं.

screenshot_13

महिलाये भी उठा रही हैं इस तकनीक का लाभ:
हेयर ट्रांसप्लांट का फायदा सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाये भी उठा रही हैं ,ज़्यादातर महिलाओ के आगे के बाल झड़ जाते हैं जिसके लिए वो कई प्रकार की विटामिन्स की गोलिया या फिर अन्य प्रकार के तेलो का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अगर तब भी यह चीज़ ख़त्म नहीं होती हैं तो वो भी हेयर ट्रांसप्लांटेशन का सहारा ले रही हैं.

इसी प्रकार पुरुष हो या महिलाये दोनों ही इस तकनीक का फायदा आजकल जम कर उठा रहे क्योंकि इसमें बालो के वापस आने की गारंटी 100 प्रतिशत होती हैं, बस यह ध्यान में रखे के आप इस तकनीक का उपयोग किसी रिप्यूटेड जगह से करा रहे हो. इस तकनीक के लिए किसी सैलून का सहारा न लें बल्कि ऑथेन्टिकेटेड डॉक्टर से ही करवाये वरना बाल तो आजायेंगे लेकिन वो सही प्रकार से नहीं लगाए जा सकेंगे जिससे आपकी पर्सनालिटी अच्छी होने के बजाय ख़राब हो सकती हैं

हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान ध्यान रखने वाली बातें:

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए प्लास्टिक सर्जन को ही चुने जिसके पास लगभग ३ साल का एक्सपीरियंस हो.

क्लीनिक को अच्छी तरह से परख लें की सेवाएं अच्छी हैं या नहीं.

उसी क्लीनिक से तकनीक का फायदा उठाये जहा पर डॉक्टर खुद हेयर ट्रांसप्लांट करता हो अपने स्टाफ से नहीं करवाता हो.

एक हेयर ट्रांसप्लांट में कम से कम छह से आठ घंटे का वक्त लगता है, इसीलिए धीरज रखे जल्दी ना करे.

20 से 70 साल की उम्र तक व्यक्ति के हेयर ट्रांसप्लांट किए जा रहे हैं तो अगर आपकी उम्र ज़्यादा हैं तो इस बात से निश्चिन्त रहे की आप यह सेवा नहीं ले सकते.

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, आपके सिर पर लहलहाते हुए बाल वापस ज़रूर आजाते हैं.

45 से 50 साल के ऊपर के पेशेंट के कुछ अलग से टेस्ट करवाए जाते हैं, तो इस बात का पूरा ध्यान रखे.

if you are totally irritated with your baldness and its taking you down everywhere and you are fed upped with medicines and other treatments try this technique and you will find the solution of your baldness

web-title: Complete information of hair transplantation

keywords: hair transplantation, baldness, treatment, information