Home babies health नवजात शिशुओं को ज़ुकाम होने पर इस प्रकार करे इसका निवारण

नवजात शिशुओं को ज़ुकाम होने पर इस प्रकार करे इसका निवारण

479
SHARE

सर्दियाँ आते ही हम सबको ज़ुकाम बुखार का खतरा सताने लगता हैं, ऐसे में अगर यह बिमारी हमारे नवजात शिशु को लग जाए तो उसके लिए यह काफी तकलीफदेह हो जाती हैं, सर्दी या जुकाम बच्चों को होने वाली एक आम बिमारी है, क्योंकि उनमें प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, मौसम में थोडा सा बदलाव उन्हें इस बिमारी की चपेट में ले लेता है.

खासकर नवजात शिशुओं को, जिनका हाल ही में बाहरी मौसम से परिचय हुआ होता है, क्योंकि नवजात शिशु केवल नाक से सांस ले सकते हैं सर्दी के कारण उनकी सेहत जल्दी बिगड़ जाती हैं अगर इस सर्दी में आपके बच्चे को हो जाए खासी ज़ुकाम तो उनसे बचने के यह हैं तरीके.

नाक बंद होने पर क्या करे:

अगर आपके बच्चे की सर्दी के कारण नाक बंद हो गयी हैं और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही हैं तो दिन भर में दो से तीन बार उसे नमक का पानी पिलाये, इससे उसे फायदा मिलेगा क्योंकि नमक का पानी बलगम साफ़ करता हैं.

bagaimana-merawat-bayi-selsema-dan-batuk-tanpa-ubat

तरल पदार्थो का कराये सेवन:

सर्दी खासी होने पर बच्चे को तरल पदार्थ देना ही बेहतर होगा हैं ऐसे में उन्हें सूप, गरम दूध, चॉक्लेट, हल्का गरम पानी, नमक का पानी, आदि पिलाये , यह ऐसे पदार्थ हैं जो आपके बच्चे को बलगम से छुटकारा दिलाएंगे और अगर बच्चा 6 महीने से कम का हैं तो उसे स्तनपान ही कराये.

सर के नीचे तकिया रख कर सुलाए:

सर के नीचे तकिया को रखने से आराम मिलता हैं उसी प्रकार जब आपके बच्चे को ज़ुकाम हो तो उसके सर के नीचे तकिया रख दें इससे उसे सोने में आराम मिलेगा.

जब हो बच्चे की नाक बंद:

जब आपके बच्चे की नाक बंद हो तो उसे नमी वाली जगह पर सुलाए ऐसा करने पर उसकी नाक खुलेगी बंद नाक को खोलने का यह तरीका नायाब हैं. इसके लिए आप एक युमिडिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बुखार हो तो यह करे:

जब आपके बच्चे को बुखार हो तो उसे डॉक्टर को ज़रूर दिखा लें , 6 माह से अधिक आयु वाले शिशुओं को एसिटामिनोफेन एवं इबुप्रोफेन जैसी दवाएं दी जा सकती हैं, लेकिन अगर आपके बच्चे को ज़्यादा एलर्जी हैं और उसका बुखार नहीं जा रहा हैं तो बेहतर होगा की आप डॉक्टर को दिखा लें.

जब हो गले में दर्द:

सर्दी ज़ुकाम के चलते बच्चे के गले में दर्द होना आम हैं , इसीलिए उसे तरल पदार्थ का ही सेवन कराये ६ महीने से ऊपर के बच्चे को आप सूप वा पुडिंग का सेवन करा सकते हैं , लेकिन इससे नीचे के बच्चे को इसका सेवन ना कराये.

if your infant is dealing with cough and fever you can solve it by using these home remedies but if it is serious so take your baby to doctor

web-title: cough remedies for infants

keywords: cough, fever, infants, home, remedy