Home general इन चीज़ों के सेवन से आपके दाँत होते हैं पीले

इन चीज़ों के सेवन से आपके दाँत होते हैं पीले

267
SHARE

सुंदर दांतो का सपना हर किसी का होता हैं. कोई चाहता हैं की उसके दांत सुदर वा सफ़ेद हो लेकिन हमारी कुछ आदतों के कारण दांतो में पीलापन आ जाता हैं, जिसके कारण लोगो को काफी शर्मिंदगी महसूस होने लगती हैं, और ऐसे लोग कई बार हँसी के पात्र बन जाते हैं, लेकिन अगर आपको अपने दांतो से पीलापन हटाना हैं या फिर आपको सफ़ेद दांत चाहिए तो आपको इन खाद्य पदार्थो को सेवन ना करे.

यह वो खाद्य पदार्थ जो लाते हैं दांतो में पीलापन:

ब्लैक कॉफी:

बहुत से लोग कॉफी के शौक़ीन होते हैं, ब्लैक कॉफी भी बहुत लोगो को बहुत पसन्द होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके सेवन से आपके दांतो में पीलापन आ सकता हैं. कॉफी में मौजूद टैनिंस नामक एसिड जो रंग बनाने के लिए उपयोग होता है, यह एसिड दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाकर दांतों में धब्‍बों का कारण बनता है. जिसके कारण पीलापन आजाता हैं, इसीलिए इससे दूरी बनाये रखने में ही आपके दांतो की भलाई हैं.

चाय:

हालांकि कॉफी की तुलना में चाय से दांतों पर दाग कम लगते हैं लेकिन यह बात हर किसी पर लागू नहीं होती है. चाय में मौजूद टैनिंस नामक तत्‍व दांतों में पीलेपन का कारण बनता है, इसीलिए चाय पीना आपको कम करना होगा.

आइसक्रीम से परहेज़:

मीठे में आइसक्रीम का मोह तो आप किसी भी मौसम में छोड़ नहीं पाते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में तो पॉप्सिकल्‍स खाना बहुत पसंद होता हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बर्फ वाली आइसक्रीम में मौजूद आर्टिफिशियल स्वीटनर और कलरिंग केमिकल आपके होंठ और जीभ के आस-पास दाग का कारण बनते हैं, इसें पाए जाने वाले आर्टीफीशिअल कलर भी आपके दांतो के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं.

मसाले:

मसाले आपके खाने को अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं, अक्सर खाने में स्वाद और महक के लिए हल्दी, लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग जैसे कई गर्म मसालों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इनके सेवन से भी दांतों की सफेदी कम होती है, इसीलिए कम मसाले वाला खाना खाने में ही आपकी भलाई हैं.

गहरे रंग के फलों का रस:

शुद्ध फलों का रस हमारे लिए अच्‍छा होता है, लेकिन यह आपके दांतों के लिए अच्‍छा नहीं हो सकता. एसिड के साथ काला रंग, दांतों में पीलेपन का कारण बनता है, अपने दांतों को मोतियों जैसा सफेद रखने के लिए आपको गहरे रंग की बजाय हल्‍के रंग के फलों का जूस लेना चाहिए.

धूम्रपान:

सिगरेट पीने से भी दांतो में पीलापन आजाता हैं, इसमें पाया जाने वाला निकोटिन आपके दांतो के पीलेपन का कारण बनता हैं, इसीलिए अगर आपको सुदर सफ़ेद दांत चाहिए तो आपको सिगरेट पीना छोड़ देना चाहिए

Foods and drinks that are responsible for the yellow teeth. Avoid all these foods products if you do not want yellowish teeth.

we-title: foods and drink that cause yellow teeth

keywords: yellow, teeth, causes, tips, drinks, foods