Home Health इनका सेवन करे और अपनी कमज़ोर हड्डियों को मज़बूत बनाये

इनका सेवन करे और अपनी कमज़ोर हड्डियों को मज़बूत बनाये

493
SHARE
Dumbbell with fruits and vegetables on a white background.

हड्डियों का मज़बूत होना हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं, अगर आपकी हड्डियां मज़बूत हैं तो इसका मतलब हैं की आपका शरीर लगभग सारे काम करने में सक्षम हैं, अगर आपकी हड्डियां कमज़ोर हैं तो आपको आये दिन कही ना कही दर्द बना रहता हैं. कभी पैर में तो कभी कमर तो पीठ और भी अन्य जगह जिसके कारण आप रोज़ के कामो को करने में असफल होने लगते हैं.

हड्डियों का कमज़ोर होना पुरुषो से ज़्यादा महिलाओ में होना पाया जाता हैं. ऐसा देखा गया हैं की आमतौर पर महिलाओ की हड्डियां ज़्यादा कमज़ोर होती हैं.

हड्डियों की मज़बूती तो वैसे जन्म से ही आती हैं लेकिन अगर आपकी हड्डियां कमज़ोर हैं और आप उन्हें मज़बूत बनाना चाहते तो इसके लिए कैल्शियम और विटामिन डी की आवश्यकता होती हैं, विटामिन डी हड्डियों को मज़बूत बनाने में बहुत कारगर साबित होता हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे के किस प्रकार आप अपनी हड्डियों को मज़बूत बना सकते हैं.

strong-bones1-1

क्यों आवश्यक हैं विटामिन डी हमारी हड्डियों के लिए:

यहाँ हम आपको बातएंगे के क्यों विटामिन डी हमारी मज़बूत हड्डियों के लिए होता हैं ज़रूरी , एक मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार 1 साल से लेकर 70 साल तक के उम्र तक के व्यक्ति की के लिए रोजाना कम से कम 600 iU Vitamin D की मात्रा जरूरी होती है और इसकी अधिकतम मात्रा 2500 iU से 4000 iU तक हो सकती हैं.

विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को एब्जार्ब करने का कार्य करता है या सीधे शब्दों में यूं कहें के सोख लेता है और उसकी कमी होने पर बॉडी कैल्शियम को अच्छे से एब्जार्ब नहीं कर पाती जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और अन्य कई तरह की बीमारियां होने का डर हो सकता है, इसीलिए हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए विटामिन डी बहुत आवश्यक होता हैं.

हड्डियों का मज़बूत करे यह विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ:
पनीर:

पनीर में बदरपुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता हैं, हड्डियों को मज़बूत करने के लिए आप 100 ग्राम पनीर का सेवन कर, आप 175 iU से भी ज्यादा विटामिन डी के तत्व प्राप्त कर सकते हैं. रोज़ पनीर का सेवन आपकी हड्डियों को मज़बूत करने में आपकी मदद करेगा.

दही:

दही खाने से आपकी हड्डियां मज़बूत होगी, 150 ग्राम दही से आपको लगभग 100 iU के लगभग विटामिन-डी मिलता है. रोज़ एक कटोरा दही आपको कई प्रकार से फायदा पहुचायेगा इसको खाने से स्किन भी अच्छी होती हैं.

संतरे का जूस:

संतरे का जूस आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं हैं यह तो आपको पता ही हैं, हड्डियों को मज़बूत करने के लिए भी आप संतरे के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं, एक गिलास संतरे के या मौसंबी के जूस में आपको 100 iU के लगभग विटामिन-डी की मात्रा प्राप्त होती है.

अंडे:

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाया जाता हैं रोज़ दो अण्डे आपकी हड्डियों को मज़बूत करने में काफी सहायक होंगे, एक अंडे से आप लगभग 40 iU जितना विटामिन डी की मात्रा को प्राप्त कर सकते हैं.

मछली :

यह तो सभी जानते हैं की मच्छी विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत होता हैं, अगर आप मासाहारी हैं तो मछली का सेवन आपको मज़बूत हड्डियां प्रदान करेगा, क्योंकि सौ ग्राममछली में 750 iU के लगभग विटामिन डी की मात्रा प्राप्त की जा सकती हैं.

दूध:

दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं येहै तो आप जानते ही हैं, एक गिलास दूध जो कि लगभग 250 ग्राम का होता है. एक गिलास दूध से आप 130 iU विटामिन: डी की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.

vitamin d is necessary for bone, if you want to make your bone strong you have to take vitamin d by these food products.

web-title: foods that gives you strong bone

keywords: vitamin d, for strong bone, foods that makes your bone strong, why vitamin d for bone