Home Health इन चीज़ों का सेवन किया तो नहीं होगी लिवर से जुड़ी कोई...

इन चीज़ों का सेवन किया तो नहीं होगी लिवर से जुड़ी कोई भी बिमारी

3797
SHARE

लिवर हमारे शरीर के मुख्य अंगो में से एक अंग हैं जिसका स्वस्थ्य रहना हमारी हेल्थी लाइफ के लिए बहुत ज़रूरी हैं, लिवर के स्वस्थ्य रहने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता हैं, लिवर बॉडी से टोक्सिन निकलने का काम करता हैं, इसीलिए लिवर को स्वस्थ रखना वा इसकी कार्य प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसकी सफाई करना अत्यधिक आवश्यक होती हैं, लिवर के मामले में इलाज से बेहतर होता हैं इसका बचाव करना.

उसके अलावा हमारी पेट से जुडी सभी समस्याएं सही रहती हैं जिससे हमे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती हैं, अगर हमारे लिवर में किसी प्रकार की कोई समस्या उतपन्न हो जाती हैं तो हमारे लिए बहुत मुसीबत होती हैं और गंभीर होने पर यह खतरनाक रूप भी ले सकती हैं जिससे हमारी जान को खतरा भी हो सकता हैं.

यहाँ हम आपको बातएंगे के आप किन आहारों का सेवन कर के अपने लिवर को स्वस्थ्य रख सकते हैं और पेट की जुडी सभी परेशानी को खत्म कर सकते हैं.

इन खाद्य पदार्थो खाने से रहेगा आपका लिवर दुरुस्त:

खूब पिए पानी:

पानी पीने से कई प्रकार प्रकार की समस्याएं अपने आप ही खत्म हो जाती हैं इसी प्रकार अगर आप दिन भर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पियेंगे तो इससे आपका लिवर स्वस्थ्य रहेगा. और आपको लिवर से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी यह ज़रूरी हैं की आप जो पानी पिए वो स्वच्छ हो.

screenshot_13

फलो का रस:

फलो का सेवन आपके लिवर को दुरुस्त रखता है, इसके साथ ही अगर आप फ्लो के रस का सेवन नियमित तौर पर करेंगे तो यह भी आपके लिवर को बहुत फायदा पहुचायेगा.

ब्राउन राइस का सेवन:

ब्रोकेन राइस और ओटमील का सेवन आपके लिवर के लिए अच्छा होता हैं. इसको खाने से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती हैं और पेट संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती हैं.

कच्ची सब्ज़ी का सेवन:

कच्ची सब्ज़ी और फलो में काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जितना हो सके आर्गेनिक और ताजा सब्जियों और फलों का सेवन करें, इससे आपका लिवर दुरुस्त रहेगा और वो सुचारू रूप से काम कर पायेगा.

ओमेगा3 का सेवन:

ओमेगा3 जिस प्रकार दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं इसी प्रकार यह आपके लिवर के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं इसके लिए आपको ओमेगा३ युक्त पदार्थो का सेवन करना होगा यह अलसी, अखरोट और मछली के तेल में पाया जाता है. जो आपके लिवर को तंदरुस्त रखने में काफी मदद करता हैं.

फैटी मीट खाने से बचे:

मीट खाना लगभग सभी को पसंद होता हैं, लेकिन आपको यह हमेशा कोशिश करती रहनी चाहिए के आप फैटी मीट का सेवन कम से कम करे, फैटी मीट जैसे जैसे पोर्क और तली चीज़ें बिल्कुल नहीं खानी है. खाद्य पदार्थ जिसमें ऐडिटिव, कीटाणुनाशक और प्रीज़र्वटिव मिला हो बिल्कुल नहीं खाना है. यह आपके लिवर को बहुत नुक्सान पहुँचाता हैं.

पैकेजिंग वाले खाने से रहे दूर:

घर खाना हमारे लिवर के लिए फायदेमंद होता हैं. किसी भी तरह का अन्हेल्थी फ़ूड जो पैकेजिंग में आता है जैसे बॉक्सेस, बैग और कैन्स में नहीं खाना है, इससे बहुत नुक्सान होता हैं.

ना पिए शराब:

शराब हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता हैं, शराब लिवर के लिए ज़हर की तरह होती है इसलिए इसे किसी भी हालत में नहीं पीना है. ज़्यादा शराब पीने से लिवर खराब हो जाता हैं, और लिवर सड़ तक जाता हैं. इसीलिए इससे दूरी बनाये रखने में ही भलाई हैं.

कुछ इस प्रकार खाये खाना:

ज्यादा खाने से बचें और जितना हो सके पूरे दिन में थोड़ा थोड़ा खाएं इक्कट्ठा खाना ना खाये , सुबह के वक़्त भर पेट नाश्ता करें और रात में हल्का खाना खाएं, इससे आपका लिवर सही रहेगा.

नींद करे पूरी:

कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी करे, अच्छी नीड आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

लेमन जूस और ग्रीन टी का उपयोग:

लेमन जूस और ग्रीन टी का उपयोग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, इसलिए ग्रीन टी का सेवन रोज़ाना दो बार करने से यह लिवर को साफ़ रखता हैं.

करे लहसुन का प्रयोग:

रोज निहार मुह 6-7 लहसुन की कलियां लें यह लीवर को साफ करता है, लहसुन में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट लीवर की सफाई करने में सहायक होता हैं.

करे एक्सरसाइज:

ऐसी एक्सरसाइज करें, जिसमे खूब सारा पसीना निकले इस प्रकार शरीर की सफाई होती है, ऐसा होने से लिवर पर जोर कम पड़ता है. और शरीर के साथ-साथ लिवर सुचारू रूप से क्रिया करता हैं.

इन नुस्खों को आज़मा कर आप अपने लिवर का ख्याल रख सकते हैं.

here we are giving you some tips that how you can clean your liver and makes it healthy, read all these tips

web-title: foods that take care of your liver.

keywords: liver care, foods, benefits, cleansing, tips