Home Health पढ़े गुड़ के चमत्कारी गुण जो बचाएंगे आपको इन बिमारियों से

पढ़े गुड़ के चमत्कारी गुण जो बचाएंगे आपको इन बिमारियों से

4569
SHARE

गुड़ का सेवन सर्दियों में हर कोई करता हैं, इसकी तासीर गरम होने के कारण इसका सेवन इन दिनों और भी ज़्यादा बढ़ जाता हैं, गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं यहाँ हम आपको बताएंगे उन फायदों के बारे में.

यहाँ पढ़े गुड़ खाने के फायदे:

सर्दी खासी और ज़ुकाम से बचाये:

गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है, सर्दी में गुड़ का प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है. और आपको सेहतमंद रखने में आपकी मदद करता हैं.

रक्तसंचार बढाए:

सर्दियों में रक्तसंचार कम हो जाता हैं, लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही रक्तचाप की समस्याओं में भी फायदेमंद है, इसके साथ ही मूंगफली के साथ इसका सेवन रक्त को बढ़ाने में आपकी मदद करता हैं.

बचाये फेफड़ो और गले के संक्रमण से:

सर्दियों में फेफड़ो में और गले में इन्फेक्शन होना आम होता हैं लेकिन ये कही ना कही आपको तकलीफ भी पहुँचाता हैं अगर आप इसका सेवन नियतामित रूप से करेंगे तो आप इनके संक्रमण से बच सकते हैं, सर्दी और संक्रमण की दवाईयों में गुड़ का प्रयोग किया जाता है .

पाचन शक्ति को बढाए:

पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में भी गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी है, खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना आपके पाचन को और भी बेहतर बनाता है, और आपको कई पेट की समस्याओ से निजात दिलाता हैं इसीलिए भारत में खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने का चलन हैं.

दूर करे थकान को:

गुड़ मैग्नीशियम का एक बेहीतरीन स्रोत है, इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता हैं, गुड़ खाने से मांसपेशियों, नसों और रक्त वाहिकाओं को थकान से राहत मिलती है. और खून की कमी दूर करने में भी यह बेहद मददगार साबित होता है. ज्यादा थकान या कमजोरी महसूस हो तो थोड़ा सा गुड़ खा लें, इससे एनर्जी लेवल बढ़ता है.

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद:

सर्दियों में अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत परेशानी खड़ी हो जाती हैं, सर्दी में गुड़ और काले तिल के लड्डू अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है, 5 ग्राम सौंठ, 10 ग्राम गुड़ के साथ मिला कर लें. इसका इस्तेमाल करने से आपको सांस से सम्बंधित दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

स्किन के लिए फायदेमंद:

गुड़ में आयरन खूब मात्रा में होता है, एनीमिया के मरीज खासतौर पर महिलाओं के लिए यह बहुत फायदेमंद है, यह खून साफ करता है और जब आपका खून साफ़ होता नहीं तो साड़ी त्वचा संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती, जिससे स्कीन से जुड़ी समस्याएं ठीक होती हैं.

दूर करे एसिडिटी की समस्या:

यह पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता हैं यह आपको पता ही हैं इसके साथ जिन्हें एसिडिटी की परेशानी है वे रोजाना दोपहर और रात को खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाएं, इससे खून साफ होता है और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. जिससे गैस या पेट की परेशानी से निजात मिलती हैं.

कब्ज़ की समस्या से निजात दिलाये:

अगर आपको कब्ज़ की समस्या हैं तो आपको चाहिए की आप रोज़ रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन करे इससे आपकी कब्ज़ की समस्या खत्म हो जायेगी.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे:

गुड़ में अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है, तो अगर आपको ब्लड प्रेशर की बिमारी हैं तो आप इसका सेवन कर के इसे नियंत्रित रख सकते हैं.

गुड़ की चाय:

गुड़ की चाय पीने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं उतनी ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. अगर आप सर्दियों में इसकी चाय का सेवन करेंगे तो आपको कई फायदे होंगे.

jaggery is so beneficial for your health, in winters usage of jaggery increases read all the benefits of it.

web-title: health benefits of jaggery, eat it in winters and have these benefits

keywords: jaggery, benefits, healthy, winters, tips, remedies