Home Health जाने ज़ैतून का तेल क्यों हैं सब तेलो में सबसे ज़्यादा सर्वोत्तम

जाने ज़ैतून का तेल क्यों हैं सब तेलो में सबसे ज़्यादा सर्वोत्तम

4288
SHARE

ज़ैतून का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं यह तो सभी जानते हैं इससे बना खाना स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होता हैं, पहले ज़्यादातर लोग ज़ैतून के तेल का ही इस्तेमाल करते थे , कारण यह था के इसके सेवन करने के बहुत सारे फायदे होते हैं, यह त्वचा, बालो के रोगों को दूर करने के साथ मोटापा घटाना, डॉयबेट्स में असरदार और भी कई बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं, आईये जानते हैं ज़ैतून के तेल के कुछ स्वास्थ्यवर्धक फायदे.

ज़ैतून के तेल के फायदे:

त्वचा में बनाये रखता हैं नमी:

जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है, एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा को इन्फेक्शन से बचाये रखता है. जैतून के तेल को मोइस्चराइजर के रूप में उपयोग किया जा सकता है. इसीलिए अगर आपकी त्वचा रूखी हैं तो इसको रात में लगा कर सोप जाए और सुबह उठ काट हल्के गुनगुने पानी से मुह धो लें इससे त्वचा में नमी बनी रहती हैं.

नहाने के बाद अगर आपकी त्वचा रूखी हो जाती हैं तो आपको चाहिए की आप नहाने के तुरंत बाद अपने बदन में ज़ैतून के तेल की मालिश करे इससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी.

आईलैशेस करे घनी:

ज़ैतून का तेल आईलैशेस में लगाने से यह घनी हो जाती हैं, जैतून का तेल एक स्वस्थ बनाने वाली और स्फूर्ति प्रदान करने वाली दवा है. यह बालो और त्वचा को नया जीवन प्रदान करता है, जैतून का तेल आश्चर्यजनक रूप से बालो को बढ़ने में, सुंदर व घने बनाने में मदद करता है. यह बालो की जड़ो को स्वस्थ रखता है और बालो को मुलायम भी रखता है. यह आईलैशेस के लिए भी उपयोगी साबित होता है.

जैतून का तेल भारी होता है इसीलिये ध्यानपूर्वक इसकी कुछ बुँदे ही लेनी चाहिये, 5 से 10 मिनट लगा कर रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लीजिये. चार हफ्ते के बाद आपको इसका असर दिखने लगेगा.

रोके त्वचा की झुर्रियों को:

जैतून का तेल त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योकि यह चहरे को मोइस्चराइज रखता है. जिस से झुर्रियाँ नही आती. इसीलिए अगर आप झुर्रियों के आने से परेशान हैं तो इसके उपयोग आपके लिए बहुत फायदेमंद होप्ता हैं, सबसे पहले आप थोड़े से जैतून के तेल से अपने चहरे की मालिश करे, फिर बचे हुए तेल और नमक को मिला ले जिस से आपको एक्स्फोलिफ़्ट मिलेंगा, अब इसमें निम्बू का रस मिलाये, जिससे आपको ताजगी मिलेंगी. फिर इसे अपने चहरे के उस हिस्से पर लगाये जो रुखी और सूखी है तो ध्यान रखे की सिर्फ प्रभावित क्षेत्र पर ही लगाये, और आहार आपकीओ स्किन सेंसिटिव हैं तो हो सकता हैं नीबू आपको रियेक्ट करे इसीलिए अपनी स्किन के हिसाब से इसके चयन करे.

बालो के लिए:

क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन इ पाया जाता हैं इसीलिए इसके उपयोग से बाल लंबे घने वा चमकदार होते हैं, इसको नहाने के पहले आपको चाहिए की दो घण्टे पहले आप इसकी सर में अच्छे से मालिश करे इसके दो घण्टे बाद आप अपने बाल धो लें, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

बालो के लिए शानदार नुस्खा:

1/2 कप जैतून का तेल लें फिर इसमें 2 चमच शहद. और 1 अंडे का पल्प लें इंसबको अच्छे से मिला लें और इसका पेस्ट बना लें इसके बाद इसे बालो में २० मिनट तक लगा कर छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें इससे आपके बाल मुलायम बनेंगे, जैतून के तेल में विटामिन E होता है जो बालो का झड़ना रोकता है. शहद बालो को मोइस्चराइज रखता है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और न्यूट्रीशन होते है जो बालो के लिये जरुरी होते है.
इस प्रकार इस नुस्खे के उपयोग से आपके बाल प्राकृतिक रूप से सुंदर बनेंगे.

ब्रेस्ट कैंसर से बजाए:

एक सऊदी अरब के व्यक्ति ने यह खोज निकाला है की जैतून की पत्तियों में “ओलेउरोपेइन” नाम का एक पदार्थ होता है, जो एंटी ब्रैस्ट कैंसर का काम करता है, आपको करना इतना होगा की आप जिस तेल में आप खाना पकाते है, उसकी जगह आप जैतून के तेल का उपयोग करे. इससे आपको इस बिमारी से खतरा कम हो जाएगा. एक सर्वे के अनुसार स्पेन में यह पाया गया की वो 62% महिलाये जो जैतून के तेल से बना खाना खाती है उन्हें ब्रैस्ट कैंसर नही होता.

डायबिटीज से बचाये:

हॉवर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ का मानना है की ऐसा खानपान जिसमे मोनो और पॉली फैट जैसे जिसमे जैतून का तेल हो वह डायबिटीज से बचाता है. इसके अलावा अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रीशन का मानना है की जैतून के तेल का सेवन करने से महिलओं में डायबिटीज होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती हैं. इसके सेवन से आपकी ब्लड में शुगर का लेवल नियंत्रित रहता हैं.

हड्डियों को बनाये मज़बूत:

एक खोज में पता चला है की जो लोग जैतून के तेल में पका हुआ खाना खाते है उनकी हड्डियाँ मजबूत होती है. उनके खून में ओएस्तोकल्सिन की मात्रा ज्यादा होती है जो हड्डियों को मजबूत रखते है. इसीलिए अगर आपकी हड्डिया कमज़ोर हैं तो आपको इसका पका हुआ खाना खाना चाहिए.

मोटापा घटाए:

एक स्टडी के अनुसार यह पता चला की 20% लोग फैट डाइट अपना रहे है ओर 54% मॉडरेट फैट डाइट अपना रहे है और उनका 18 महीनो में 9 पौंड वजन कम हुआ है. इसीलिए जो लोग इससे खाना बनाकर खाते हैं उनका वज़न कण्ट्रोल में रहता हैं, और वेव अपना मोटापा भी घटाने में कामयाब होते हैं.

कुछ ज़रूरी बाते जो रखनी होगी ध्यान में:

इसका ज्यादा मात्रा में उपयोग ना करे, कुछ बूंदो का ही उपयोग करे चेहरे पर लगाने के लिए ख़ास तौर से

इसको जख्मो पर बिलकुल ना लगाए.

इसे धुप में ना रखे और हवा से बचाकर सूखे और ठंडी जगह पर रखे.

गर्भवती महिलाओ को इसका उपयोग कम करना चाहिये.

खाने में इसका उपयोग इस प्रकार करे, आप सलाद, मच्छी, सब्जियों को पकाने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल का उपयोग करे, इसे ज्यादा समय तक गर्म ना करिये क्योकि यह ज्यादा गर्म होने पर यह जल सकता है.

जिन लोगो को जैतून के तेल से एलर्जी है उन लोगो को एक्जिमा और रैशेज हो सकते है. तो इस बात का भी ध्यान रखे. तो इसीलिए जैतून का तेल लगाने से पहले थोड़ी मात्रा में कुछ दिन लगा कर देखे. अगर एलर्जी हुई तो किसी चिकित्सक को दिखा दीजिये. लेकिन आप इसे अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही यूज़ करे, किसी प्रकार की एलर्जी हो या स्किन सेंसिटिव हो तो ख़ास ख्याल रखे.

in this article knows about the amazing health benefits of olive oil know how it works for your good health

web-title: health benefits of olive oil

keywords: olive oil, health, benefits, home, remedy, tips