Home Hair क्या आप चाहते हैं की आपके बाल हमेशा बने रहे काले, तो...

क्या आप चाहते हैं की आपके बाल हमेशा बने रहे काले, तो अपनाए यह नुस्खे

1640
SHARE

क्या आप जानते है की इन पांच चीज़ों को अपने आहार में शामिल करने से आपके बाल बुढ़ापे तक हो सकते है काले .हो सकता है आपको इन बातो पर विश्वास  ना हो मगर आपको इसको ज़रूर अपनाना चाहिए .यह बेशक सच है जानिये इसके बारे में .

अब आप अपने बालो को रख सकती है बुढ़ापे तक काला :

आप अपने बालों को सुन्दर व काला घाना  बनाना चाहते है तो इस उपाए को अपना कर ज़रूर देखिये  सुंदर , काले, घने और  चमकदार बाल किसी की भी सुंदरता में चार चांद  लगा देते हैं आज कल लोगो के कम उम्र में बाल सफेद होना एक आम समस्या हो गई है इस समस्या का सबसे अहम कारण बालों की ठीक से देखभाल न हो पाना और प्रदूषण हैं लोगो की यह समस्या बहुत आम हो गयी है पर इसका कोई उपाए नहीं मिल रहा है .

ऐसे में कम उम्र में बालों में आई सफेदी को छुपाने के लिए बालों में कलर करना ही एकमात्र उपाय रह जाता है  लेकिन अगर हम आपसे कहें कि सिर्फ इन 5 उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को बुढ़ापे तक काले रख सकते हैं तो शायद आपको यह यकीन नहीं होगा  बेशक यह सच हैं, अगर कम उम्र से ही अपने आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल किया जाये तो लंबे समय तक आप अपने बालों को काला बना सकते है  आइए ऐसे की कुछ फूड्स के बारे में जानें.

नींबू :

नीबू में विटामिन c होता है  जिससे आपकी ऐज तो बढ़ेगी पर  बाल काले रहेंगे हमेशा . अगर आप अपने बालों को काला वह सुन्दर घना लम्बा रखना चाहती है तो लंबे समय तक काला रखने के लिए अपने आहार में नींबू को शामिल करें.

इसके लिए रोजाना सुबह गुनगुना नींबू पानी पीएं या खाने में नींबू का रस डालकर इस्‍तेमाल करें आप नीबू का सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते है नीबू को आप सर में भी लगा सकते है इससे आपकी खुश्की भी गायब हो सकती है.

अंडे से होता है बाल काला  घाना:

अंडे रोज़ खाना चाहिए अंडे में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके बाल को काला करने में सहायक होता है .अंडे में  आयरन , जिंक होता है जिससे बालों के फॉलिक्‍लस को ऑक्‍सीजन मिलती है और बाल काले हो जाते हैं, साथ ही बाल की लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे अहम होता है और इसलिए रोजाना दो उबले अंडों को अपने नाश्‍ते में शामिल करें.

प्याज का रस बनाये आपके बालो को लम्बा :

क्या आप जानते है की प्याज का रस बालो में लगाने से बाल लंबे और घने हो जाते हैं जी हां यह सच है बालो को लम्बा करना है तो आपको प्याज़ लगाना होगा और या भी सच है की प्याज खाने से आपके बाल लम्बे समय तक काले हो जायेगे प्याज़ खाने से भले हई आपको माउथ फ्रेशनर की ज़रुरत पड़ती है.

उससे स्मेल आती है पर इसके कई फैदे भी है. प्‍याज में सल्‍फर होता है जो बालों को काला और लंबा बनाता है. इसलिए प्‍याज को अपने आहार में शामिल करें. इसका सेवन आप सब्‍जी या सलाद के रूप में कर सकते हैं.

चने :

सुन्दर बाल हर लड़की और पुरुष की  ख्वाहिश होती है पर सबको अच्छे बाल नहीं मिलते है लोग  बहुत कोशिश करते  है अपने बालों को लम्बा घना बनाना इसके कई पोषक तत्वा में चना भी है .

चनों में बालों के लिए जरूरी विटामिन बी-9 भरपूर मात्रा में होता है. रोज सुबह के समय मुठ्ठी भर भीगे चने चबा-चबाकर खाने से आप अपने बालों को लंबे समय तक काला बनाए रख सकते हैं.

केला:

केला जितना हमारे स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद हैं उतना ही हमारे बालो के लिए भी अच्छा हैं. केले में मौजूद विटामिन बी और जिंक बालों के फॉलिकल्‍स को पोषण करके बालों को काला रखता है.

बालों को लंबे समय तक काला बनाये रखने के लिए अपने आहार में 1 केले को शामिल करें, यानी रोज सुबह 1 केला खाएं या बनाना शेक या स्‍मूदी बनाकर पिएं.

if you want to keep your hair black for lifetime use these home remedies that will take care of your hair for life long

web-title: home remedies for black hair

keywords: black, hair, home, remedies