Home Health अगर आप भी हैं मीठे के शौक़ीन तो हो जाईये सावधान, इसके...

अगर आप भी हैं मीठे के शौक़ीन तो हो जाईये सावधान, इसके सेवन से हो सकती हैं दिल की बिमारियां

279
SHARE

हृदय हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, ह्रदय का मुख्यस कार्य हमारे संपूर्ण शरीर मे रक्त परिभ्रमण हृदय की मांसपेशीयों के द्वारा ही होता है, कोरोनरी धमनी के माध्यम से दिल की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति होती रहती है और इसी प्रक्रिया से दिल की पेशियां जीवंत रहकर कार्यक्षम बनी रहती हैं, जब इन रक्त वाहिकाओं में खून का थक्का जमने से रक्त परिभ्रमण रूक जाता है तो हार्ट अटैक का दौरा पड़ जाता है. जिसका सही समय पर सही इलाज ना होने पर व्यक्ति की जान तक जा सकती हैं.

दिल का दौरा पड़ने के मुख्या कारण:

दिल की बीमारी किसी समय लोगो में बुढापे में हुआ करती थी, लेकिन अब यह समस्या युवाओ को भी घेर रही हैं जिसका एक कारण तनाव भी हैं, आजकल की दौड़भाग वाली ज़िन्दगी में लोग अपने फ्यूचर और आने वाले समय को लेकर दिन रात परेशान रहते हैं जिसके चलते उन्हें हर वक़्त तनाव रहता हैं जिससे दिल की बीमारियां उनमे हो जाती हैं.

लेकिन अब यह आम जीवनशैली का हिस्सा बन चुका है आंकड़े बताते हैं कि भारत में दिल की बिमारियों की दर पश्चिमी देशों के मुकाबले दोगुनी हो चुकी है, और आज के समय में हमारी जीवनशैली ही इसका सबसे बड़ा कारण बन रही है दिल की बिमारी काफी गंभीर है और यह कई रूप ले सकती है.

इसके लिए इसके मुख्या कारण जानना बहुत ज़रूरी हैं जिनसे हम बच सके और उन्हें अपने जीवन का हिस्सा ना बनने दें और एक स्वस्थ्य ज़िन्दगी गुज़ारे.

heart-disease-visual-guide-s2-heart-attack

चीनी वाले पेय पदार्थ:

एक रीसेंट स्टडी के अनुसार यह पता चला चला हैं की जो लोग भोजन में बहुत ज़्यादा चीनी का प्रयोग करते हैं या चीनी वाले पेय पदार्थो का सेवन करते हैं, उनमे दिल का दौरा या मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन का खतरा आम लोगो के मुकाबले एक तिहाई बढ़ सकता है. जो की मीठा पसंद किये जाने वाले लोगो के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता हैं.

रोज़मर्रा में हम सुक्रोज का सेवन करते हैं, जो की प्राकृतिक रूप से फलों, सब्जियों में पाया जाता है, इनका इस्तेमाल हम करते हैं ही करते हैं, एक अध्यन में पाया हैं की लोगों के बड़े समूह में मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन या दिल की दूसरी गंभीर बीमारियों में चीनी वाले पेय पदार्थो से हालांकि कोई समस्या नही देखी गयी हैं,

लेकिन प्रतिभागियों में करीब 5 प्रतिशत के बीच जो कम से कम 15 प्रतिशत या उससे ज़्यादा रोज़ाना ऊर्जा सुक्रोज से लेते हैं, उनमें मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन का खतरा करीब एक तिहाई बढ़ जाता है, जो की स्वास्थय के लिए गंभीर समस्या खड़ी कर सकता हैं, इसीलिए अगर आप बहुत ज़्यादा मीठे के शौक़ीन का या आपको मीठा खाने की आदत हैं तो आपको सावधान रहने की ज़रूरत हैं.

मोटापा:

बहुत ज़्यादा मोटापा होने के कारण दिल का दौरा पड़ सकता हैं, जिन लोगो के पेट में चर्बी बहुत ज़्यादा होती हैं उनमे हार्ट डिजीज होने के चान्सेस बहुत ज़्यादा बढ़ जाते हैं जिसके कारण उन्हें दिल कली बीमारियां लगना आम हो जाता हैं.

हेइ ब्लड प्रेशर:

हार्ट अटैक का खतरा उन लोगोमें ज़्यादा होता हैं जिनको उच्च रक्तचाप की बिमारी होती हैं, उच्च रक्तचाप को नियमित रूप से व्यायाम करके ठीक किया जा सकता हैं, एक स्टडी के अनुसार हार्ट अटैक पड़ने का मुख्या कारण हाई ब्लड प्रेशर को माना जाता हैं.

ज्यादा शराब और स्मोकिंग:

बहुत ज़्यादा शराब और स्मोकिंग करने वाले को हार्ट की बीमारियों का खतरा बहुत ज़्यादा होता हैं, एक रिसर्च में यह बात सामने आई है की , 65 साल से कम उम्र के 1/3 लोगो मैं क्रोनिक हार्ट डिजीज का मुखय कारण स्मोकिंग होता है, इस प्रकार अगर आपको एक स्वस्थ्य और अच्छी ज़िन्दगी गुज़ारनी हैं तो आपको स्मोकिंग वा शराब की लत को पूरी तरह से छोड़ना होगा.

खराब खान पान:

खराब खानपान अनेक बीमारियों का कारण बनता जा रहा हैं, जिसमे के दिल के दौर भी हैं दिल के दौरे का खतरा उनलोगों में बहुत ज़्यादा बढ़ जाता हैं जो खराब खाना खाते हैं, ज़्यादा बहार का खाना खाने वाले लोगो में यह खतरा ज़्यादा होता हैं, जंक फ़ूड का बहुत ज़्यादा सेवन भी दिल के स्वस्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हैं.

if you are sweet lover and you are having everyday sweet dishes and sweet drinks, this is not good for your heart it effects your heart badly

web-title: how sugar effects your heart badly

keywords: heart disease, heart fail, sugar , causes, precaution