Home Health गर्मी में पसीने की बदबू पर इस तरह से पाए काबू

गर्मी में पसीने की बदबू पर इस तरह से पाए काबू

646
SHARE
how to get rid of body odor

भले ही आप 8-9 घंटे की ऑफिस जॉब करते होंगे लेकिन फिर भी दिन के अंत तक आपके शरीर से बदबू आने लगती है क्या आपने कभी सोचा है की आखिर आपके पास से बदबू क्यू आने लगती हैं ? आपको इसका सही कारण नहीं पता होगा, आज यहा हम आपको बतायेंगे की इसका सही कारण क्या हैं.

यहां तक कि कभी कभी नहाने के एक घंटे बाद ही आपके शरीर से बदबू आने लगती है कुछ लोगो के साथ ऐसा होता हैं की उनके पास से नहाने के कुछ ही घंटो बाद बदबू आने लगती हैं. आपके शरीर से आने वाली बदबू आपके स्वास्थ्य के बारे में बताती है जी हां यह सच हैं कुछ बीमारियों में शरीर से विशिष्ट प्रकार की बदबू आती है.

 शरीर से आने वाली बदबू के सामान्य कारण:
त्वचा पर उपस्थित बैक्टीरिया द्वारा पसीने को एसिड में बदलना हैं.
वे लोग जो मोटे हैं.
या जो लोग नियमित तौर पर मसालेदार खाना खाते हैं.
 वे लोग जो किसी प्रकार की दवाईयों का सेवन करते हैं उनके शरीर से भी बदबू आती  है.

यहा हम आपको बतायेंगे शरीर से आने वाली बदबू के कारणों और विभिन्न प्रकार की बदबू जिन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए, के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

सांस में मीठी गंध आना:

यदि आप टाइप 2 डाइबिटीज से ग्रस्त है तो आपका शरीर ठीक तरह से काम करने के लिए ऊर्जा का निर्माण नहीं कर पाता हैं. अत: यह फैटी एसिड्स को ईंधन में बदलता हैं. इनमें से एक एसिड एसीटोन होता है जो आपकी सांसों को मीठी गंध देता है जिसेक कारण आपकी साँसों से फ्रूटी जैसी बदबू आने लगती हैं. ऐसी स्थिति में जितनी जल्दी संभव हो डॉक्टर को दिखाएं हो सकता है की आपको शुगर की शिकायत हो.

मल में से बदबू आना:

यह लैक्टोस के प्रति असहनशीलता दर्शाता है,  जब आपका शरीर लैक्टेज नामक एंजाइम का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर पाता तो यह दूध और अन्य पदार्थों में उपस्थित लैक्टोस को पचा नहीं पाता जिसके कारण आपके मल से ऐसी बदबू आने लगती हैं और पेट फूलता है तथा गैस में भी बदबू आती है.

पैर से बदबू अना:

यदि आपके तलुओं में बहुत गंदी बदबू आती है और उँगलियों के आसपास की त्वचा सूखी और पपडीदार हो जाती है तो इसका कारण बैक्टीरिया और फंगस होते हैं जो आपकी त्वचा को खराब करते हैं यह प्रकार का बच्तेरियल इन्फेक्शन हैं जिसके लिए आपको अपने पैरो का ख़ास ध्यान रखना होगा.

मूत्र में तीखी बदबू होना:

मूत्र में अधिक तीखी बदबू यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (मूत्राशय के मार्ग में संक्रमण) का संकेत होता है अगर आपके साथ ऐसा हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए. इसके कारण शरीर से निकलने वाले मूत्र में तीखी गंध आती है, ऐसा तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्राशय के मार्ग में प्रवेश कर जाता है.

सांसों की बदबू:

नींद में सांस ना ले पाने के कारण खर्राटों आते हैं जिसके कारण आप मुंह से सांस लेते हैं, इससे आपका मुंह सूखता है और इसके कारण मुंह से बदबू आती है आपको इस समस्या से बचने के लिए इसका उपचार करना चाहिए.

अगर पसीने की बदबू से हैं बचना तो इन चीजों से बनाये दूरी:

सल्‍फर से दूरी:

यदि आप खाने में सल्‍फर की मात्रा अधिक ले रहे हैं तो भी आपको ये परेशानी हो सकती है जिसके कारण आपके पास से खूब बदबू आती होगी इसलिए खाने में या तो इन चीजों को लेना नहीं चाहिए या इनकी मात्रा कम कर देनी चाहिए. प्‍याज-लहसुन में सल्‍फर की मात्रा काफी पाई जाती है इसीलिए इन चीजों का सेवन कम करे.

शराब

यदि आप शराब पीते हैं तो समझ लें, ये भी आपके शरीर से आ रही बदबू की बड़ी वजह हो सकता है क्योकि शराब में मौजूद एल्‍कोहल के अलावा दूसरे तत्‍व की वजह से भी आपके शरीर में बदबू बननी शुरु हो जाती है, शराब पीने के बाद पूरे एक दिन आप उसकी वजह से बदबू से जूझते रह सकते हैं इसीलिए शराब पीना छोड़ दें.

च्‍युइंगम:

कुछ लोग ब‍हुत शौक से च्‍युइंगम खाते है और इसको हर वक़्त खाते रहते हैं  लेकिन आपको बता दें कि इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा पाई जाती है. जिस वजह से दांत और जीभ के ऊपर एक परत बन जाती है उस वजह से बै‍क्‍टीरिया पनपते है और आपके मुंह को बदबूदार बनाते है इससे आपके पास से बदबू आने लगती हैं.

If you are dealing with the body odor problem here we are telling you what are the causes of having odor and its solution.

web-title: how to get rid of body odor

keywords: body, odor, problem, causes, solution