Home Hair कम उम्र में सफ़ेद हो रहे है बाल तो यह है घरेलु...

कम उम्र में सफ़ेद हो रहे है बाल तो यह है घरेलु ईलाज

4855
SHARE
photolibrary_rf_photo_of_man_looking_at_gray_hair

बदलती जीवन शैली और खान पान की गड़बड़ी की वजह से बालो का कम उम्र में सफ़ेद होने एक बहुत बड़ी समस्या है. उम्र के बढ़ने के साथ साथ बालो का सफ़ेद होना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है. विटामिन बी , आयरन , कॉपर और आयोडीन जैसे तत्वों की कमी से यह समस्या होती है. समय से पहले बल सफ़ेद होने के अनेक कारण होते है. जैसे थायोराइड , हार्मोन असंतुलन, तनाव आदि.

बाल सफ़ेद होने पर ज्यादातर लोग बाल कलर या डाई कर लेते है लेकिन यह समस्या का कोई स्थायी समाधान नही है. इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते है जिससे कम उम्र में बालो का सफ़ेद होना रोका जा सकता है. आइये जानते है कौन से है वो घरेलू उपाय.

आंवला और नारियल का तेल

थोड़े ताजे आंवले को लेकर उन्हें नारियल के तेल में उबाल ले. इस तेल को तब तक उबाले जब तक तेल काला न हो जाए . अब रात को सोते समय इस तेल की मालिश करे और सुबह उठकर बालो को गुनगुने पानी से धो दे. इससे बालो का असमय सफ़ेद होना कम हो जाएगा.

एलोवेरा जेल

बालो को काला रखने और झड़ने से रोकने के लिए एलोवेरा जेल काफी कारगर है.

सुखा आंवला और यूकेलिपटीस का तेल

सूखे आंवले को पानी में भिगोकर उसका पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को एक चम्मच यूकेलिपटीस के तेल में मिलाइए और रात भर एक लोहे के बर्तन में रख दीजिये. सुबह इसमें दही , निम्बू का रस व् अंडा मिलकर बालो पर लगाए. इस उपाय को लगातार १५ दिन तक अपनाए , आपके बाल काले होने लगेंगे.

मेहँदी और नारियल का तेल

बालो को डार्क ब्राउन करने के लिए महंदी में नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना ले और इसे अपने बालो पर लगाए, आपके बाल डार्क ब्राउन हो जायेंगे.

तिल का तेल

तिल का ते हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. तिल के तेल को रोजाना सर पर लगाए या इसको अपने खाने में भी इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपके बालो का रंग काला होना शुरू हो जाएगा.

तुरई का प्रयोग

एक तुरई को काटकर नारियल के तेल में डालकर उबाले. तुरई काली होने पर इसे छानकर साफ़ बोतल में रख ले. अब इस तेल को रोजाना अपने बालो पर लगाए. घरेलू पेस्ट

तीन चम्मच पुदीने का पेस्ट , तीन चम्मच कॉफ़ी, दो चम्मच हिना पाउडर, एक चम्मच दही , दो चम्मच तुलसी पाउडर और एक चम्मच मैथी पाउडर को मिलाकर इसका पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को बालो में तीन घंटे तक लगाकर शैम्पू से बालो को धो दें. इससे आपके बालो को काफी फायदा होगा.

प्याज का रस

प्याज का रस भी बालो की अनेक समस्याओ को दूर करने में काफी कारगर है. प्याज के रस को हलके हाथो से बालो की जड़ में लगाए आपको जल्द ही इसका फायदा नजर आने लगेगा .