Home Health मेथी का पानी बचाये आपको कैंसर जैसी बिमारी से, जाने इसके अन्य...

मेथी का पानी बचाये आपको कैंसर जैसी बिमारी से, जाने इसके अन्य गुण

284
SHARE

सर्दियों के मौसम मेथी खाने का चलन गर्मियों से ज़्यादा बढ़ जाता हैं, मेथी गरम होती हैं इसीलिए ठण्ड में यह आपको गर्मी का एहसास दिलाती हैं, इसके अलावा भी मेथी खाने के बहुत फायदे होते हैं, यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि यह आपको और भी कई प्रकार से स्वास्थ्य के लिए फायदा पहुँचाती हैं आईये जानते हैं मेथी किन बिमारियों से रखती हैं हमे महफूज़.

मेथी के अनगिनत फायदे:

यूँ तो मेथी के कई फायदे होते हैं, लेकिन यहाँ हम आपको बातएंगे के मेथी आपको किन बीमरियों से बचाती हैं और किन बिमारियों में होगा फायदा इसका सेवन करने से.

मेथी का पानी:

आपको करना सिर्फ इतना है कि एक पानी से भरा गिलास ले कर उसमें दो चम्‍मच मेथी दाना डाल कर रातभर के लिये भिगो दें, और फिर सुबह इस पानी को छानें और खाली पेट पी जाएं. मेथी का इस प्रकार सेवन करने से आपको हज़ार फायदे मिलने क्योंकि ऐसा करने से मेथी के पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण बढ जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

screenshot_11

मोटापा घटाए:

मेथी का पानी पीने से आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी जिससे आपका वज़न तेज़ी से कम होगा, इस प्रकार आपको मोटापे से निजात मिलेगी.

कॉलेस्टेरोल में फायदेमंद:

मेथी का पानी पीने से यह आपके बॉडी में बाद कॉलेस्टेरोल के लेवल को कम करता हैं और आपकी बॉडी में गुड कॉलेस्टेरोल के लेवल को बढ़ाता हैं, जिससे आपके कॉलेस्टेरोल कण्ट्रोल रहता हैं.

ब्लड प्रेशर के लिए:

ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गयी हैं, लेकिन मेथी में पाया जाने वाला गैलाक्टोमेनन नामक कम्‍पाउंड और पोटैशियम ये दो सामग्रियां आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बड़ी ही सहायक होती हैं. इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर नार्मल रहता हैं.

गठिया में फायदेमंद:

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके जोड़ो के दर्द से रहत दिलाएगा, यह गठिया के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

कैंसर से बचाये:

मेथी में ढेर सारा फाइबर होता है जो कि शरीर से विषैले तत्‍वों को निकाल फेंकती है और पेट के कैंसर से बचाती है, इसके सेवन से आप इस खतरनाक बिमारी से बच सकते हैं, इसका सेवन नियमित रूप से करे.

किडनी स्टोन दूर करे:

आर आपकी किडनी में स्टोन हैं तो आपको इस मेथी के पानी का सेवन एक महीने तक लगातार करना होगा इससे आपके किडनी का स्टोन निकल जाएगा और आपको इससे आराम मिलेगा.

मधुमेह में हैं फायदेमंद:

इसमें पाया जाने वाला फायबर शरीर में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल करता हैं इससे आपको बहुत फायदा पहुँचेगा, मधुमेह रोगियों के सेवन करने से उनकी शुगर कण्ट्रोल रहेगी. .

have this water of methi seed and have protected from many diseases that is how mrthi can solve all your problem related to health

web-title: methi seed water will protect you from many diseases.

keywords: methi seed water, health benefits, resolves many problem, cancer