Home Health संतरे और अंगूर के सेवन से दूर करे डायबिटीज

संतरे और अंगूर के सेवन से दूर करे डायबिटीज

1165
SHARE
orange and grapes will control your diabetes

डायबिटीज़ या चीनी की बीमारी ऐसी बीमारी हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से होती हैं. आजकल की जीवनशैली के कारण ये बिमारी लोगो में तेज़ी से फैलती जा रही हैं. ये बिमारी खतरनाक होती हैं डायबिटीज़ के मरीजों में आँखों, गुर्दों, स्नायु, मस्तिष्क, हृदय के क्षतिग्रस्त होने से इनके गंभीर, जटिल, घातक रोग का खतरा बढ़ जाता हैं

संतरा और अंगूर बेहद स्वादिष्ट और लोकप्रिय फल हैं जिन्हें उनकी विशेषताओं के लिए जाना जाता है. कई साइंटिफिक स्टडीज ने ये साबित किया है कि इन फलों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं जिससे आप डायबिटीज से भी बचा जा सकता है.

मधुमेह होने के कुछ अन्य कारण:

हाई कोलेस्ट्रॉल.

हाई ब्लड प्रेशर.

तनाव में रहने से.

शारीरिक काम की कमी.

ड्रग्स लेना या स्मोक करना.

संतरा और अंगूर के सेहत से जुड़े फायदे:

संतरे का रस विटामिन सी, विभिन्न खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. सूरज की किरणों से त्वचा पर होने वाले हानिकारक प्रभावों को कम करने में सहयोगी साबित होता है और त्वचा पर झुर्रियों को भी कम करता है इससे आप जवान भी बने रह सकते हैं.

अंगूर का रस मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या को दूर करने में उपयोगी है. यह विषाक्त पदार्थों से किडनी, लीवर और खून को साफ करता है जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है और आपका दिल भी दुरुस्त रहता है.

इन फलों में ट्रांस-रेस्वेराट्रॉल और हेस्प्रीन पाया जाता है जो चीनी से उत्पन्न होने वाले मेथिलग्लाइक्सल  को संतुलित रखने में मदद करता है. यदि किसी व्यक्ति के शरीर में मेथिलग्लाइक्सल ज्यादा मात्रा में है और उसका खानपान भी तैलीय पदार्थों से भरपूर हो तो उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा हो सकता है.

मेथिलग्लाइक्सल की मात्रा अधिक होने से ब्लड वेसेल्स के भी डैमेज होने का खतरा बना रहता है जो कि कार्डियोवैसकुलर सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है.

शोधकर्ताओं ने कुछ लोगों के समूह पर इसे आजमाया और नतीजा उनके हक में मिला है रोजाना इस कॉम्बो की एक गोली का सेवन अगर नियमित और संतुलित आहार के साथ किया जाए तो कुछ ही दिनों में डायबिटीज, ब्लड-प्रेशर, दिल की बीमारी और साथ ही मोटापे से भी निजात मिलना शुरू हो जाएगा इसीलिए स फल का सेवन ज़रूर करे.

tips for your heart health

वैसे भी अंगूर का रस अगर ब्रेकफास्ट में लिया जाए तो इससे मूड-स्विंग की भी समस्या से निपटा जा सकता है. रोज़ सुबह 1 ग्लास अंगूर का रस लें और अच्छे मूड के साथ दिन की शुरूआत करें और आप दिनभर स्फूर्ति से भरे रहेंगे.

अगर आपके नाखून बेरंग हैं तो दिन में 10 मिनट तक अंगूर के छिलके को नाखूनों पर मलें और फिर इसका असर देखें, आपके नाखून चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे और आपके नाखूनों की सुन्दरता बढ़ जायेगी.

इसी तरह संतरे के छिलके भी खुश्क त्वचा को नरम बनाने में कारगर हैं. संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें और इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं इससे आपके डेड स्किन निकल जाएंगे और आपकी त्वचा खूबसूरत और फ्रेश दिखेगी.

इसके अलावा अगर आप गोरा रंग चाहते है तो आपको संतरे के छिलके को नीबू के रस में मिलाकर लगाना चाहिए इससे बहुत जल्दी रंग साफ़ होता हैं.

इन फलों के कॉम्बो से बनी गोली डायबिटीज के साथ-साथ दिल की बीमारी से ग्रसित मरीजों पर भी कारगर साबित हुई है. इन गोलियों की खोज पर डॉक्टरों को भी गर्व है क्योंकि इससे लोग डायबिटीज मुक्त और स्वस्थ दिल के साथ जीवन यापन कर पाएंगे.

if you are dealing with these problems then you should eat orange and grapes it will control your diabetes, cholesterol and heart disease.

web-title: orange and grapes will control your diabetes

keywords; diabetes, control, grapes, orange, tips