Home Pregnancy अगर आप बढ़ाना चाहती हैं अपनी प्रजनन क्षमता तो सेवन करे इन...

अगर आप बढ़ाना चाहती हैं अपनी प्रजनन क्षमता तो सेवन करे इन आहारों का और देखे बेहतरीन रिजल्ट

701
SHARE

अगर आप गर्भाधारण करना चाहती हैं तो, किस प्रकार करे या कैसे करे इस बात को ले कर महिलाओ में कई प्रकार के मिथ होते हैं लेकिन आपको यह जानकारी हैरान कर देगी अगर आपको अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ानी हैं तो इसके लिए आप इन आहारों का उपयोग कर सकते हैं, इन आहारों का सेवन कर के आप कर सकेंगी गर्भधारण आसानी से, कुछ ऐसे आहार हैं जिनसे प्रजनन क्षमता बधाई जा सकती हैं ,जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप आसानी से गर्भधारण कर सकती हैं.

इन आहारों के सेवन से बढ़ेगी कंसीव करने की सम्भावना:

कुछ ऐसे आहार हैं जिनसे प्रजनन क्षमता बधाई जा सकती हैं ,जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप आसानी से गर्भधारण कर सकती हैं.

विटामिन सी युक्त आहार:
रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय, न्यूर्याक के अनुसार- अगर आप गर्भवती होना चाहती है तो आयरन युक्त पदार्थ खाये आयरन युक्त पदार्थो का सेवन मासिक धर्म के दौरान विटामिन सी वाले आहार जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी व किवी फ्रूट का सेवन बढ़ा देना देना अच्छा होता हैं, इस प्रकार विटामिन सी युक्त पदार्थो का सेवन करने से आप जल्द ही कंसीव क्र लेंगी.

ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले आहार:
ओमेगा ३ फैटी एसिड सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं इसी प्रकार जो महिलाये प्रेग्नेंट होने की इच्‍छा रखती हैं तो ऐसी महिलाओ को बादाम, अखरोट और एप्रीकॉट को सेवन भी बढ़ा दें , इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भधारण करने वाली महिलाओं के लिए जरूरी होता है. इससे महिलाओ की प्रजनन क्षमता बढ़ती हैं.

screenshot_14

बीटा केरोटीन युक्त आहार बढ़ाये आपकी प्रजनन क्षमता को:
अगर महिलाये अपने खाने में नारंगी व पीले रंग की सब्जियों को शामिल करेंगी तो कंसीव करने में आसानी होगी , नारंगी वा पीले रंग की सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट व बीटा केरोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं, बीटा केरोटीन महिलाओं में हार्मोन्स के असंतुलन को कम करता है, जिससे आपको कंसीव करने में मदद मिलती हैं इसके अलवा गर्भपात की संभावना भी कम हो जाती है.

फोलिक एसिड का प्रयोग:
फोलिक एसिड से भरपूर आहार भी गर्भधारण में मदद करते हैं क्‍योंकि फोलिक एसिड अंडों के प्रोडक्‍शन को बढा़ देता हैं जिससे कंसीव करने में बहुत आसानी हो जाती हैं , फोलिक एसिड के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में सोया प्रोडक्‍ट, बींस, आलू, गेहूं, पत्‍ता गोभी, बीट रूट, केला, ब्रोकली, अं‍कुरित दालें और चावल शामिल हैं.

अनानास का सेवन करे:
अगर आप गर्भधारण करना चा‍हती हैं तो ओवुलेशन के बाद सप्‍ताह के दौरान अनानास खाने से कंसीव करने में सहायता मिलती हैं क्‍योंकि इसमें पाया जाने वाला ब्रोमेलिन अंडे के आरोपण के दौरान गर्भाशय अस्‍तर को गाढ़ा होने में मदद करता है.

फाइबर युक्त आहार लें:
फाइबर युक्त आहार पचने में आसान होते हैं और इनके सेवन से पाचन क्रिया सही रहती है. जिससे शरीर में कोई भी विषैला पदार्थ नहीं रहता हैं, इसलिए गर्भधारण की इच्‍छा रखने वाली महिलाओं को अपने आहार में साबुत अनाज, ब्राउन राइस, गेहूं की ब्रेड, बींस और अलसी के बीज शामिल करना चाहिए.

if you want to get pregnant and you can not wait for it to increase your fertility east these food in a daily basis and get fast and best result soon

web-title: these are the foods which will help you to conceive so fast

keywords: food, help, conceive, tips