Home Health इन चीज़ों का सेवन बढ़ाएगा आपका वज़न बस कुछ ही दिनों में

इन चीज़ों का सेवन बढ़ाएगा आपका वज़न बस कुछ ही दिनों में

1550
SHARE

अगर किसी का वेट कम हैं तो चाहे वो महिला हो या पुरुष, तो दोनों को ही कई प्रकार के समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं, एक तो ऐसे भी बहुत दुबले लोग दिखने में आकर्षित नहीं लगते हैं, वो वज़न बढ़ाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन फिर भी उनका वज़न किसी कारणवश बढ़ता नहीं तो वो हीनभावना के शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण उन्हें कई रोग भी हो जाते हैं, लड़के अगर युवा हो और उनका शरीर गठीला और सुडौल ना हो तो उन्हें वो आकर्षित नहीं दिखते हैं.

अगर आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं और आप चाहते हैं की आप भी तंदरुस्त वा आकर्षित दिखे तो यह हैं वो चीज़े जिन्हें खाने से आपका वज़न बस कुछ ही दिनों बहुत तेज़ी से बढ़ जाएगा, हट्टे कट्टे शरीर के लिए आपको यह नुस्खे आज़माने होंगे.

वज़न बढ़ाने के लिए अपनाये यह नुस्खे:

वज़न बढ़ाने के लिए खाये अंकुरित अनाज:

अंकुरित अनाज खाना पुरुषो की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं, मर्दो की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है, साथ ही अंकुरित अनाज जिंक जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है.इस प्रकार अंकुरित अनाज शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को भी खत्म करते हैं. इसीलिए जंक फ़ूड खाने से बेहतर हैं की आप अंकुरित अनाज ही खाये.

टमाटर से वज़न कैसे बढाए:

टमाटर खाने के कई फायदे होते हैं जैसे प्रोस्टेट ग्रंथि, फेफड़े और पेट के कैंसर को खत्म करने की अदभुत क्षमता रखता है, और साथ में आपके चेहरे की लालिमा और चमक को बढ़ाता है, तभी टमाटर खाने वालों का चेहरा टमाटर जैसा ही लाल दिखने लगता है. अपने आपको निरोग वा तंदरुस्त रखने के लिए टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता हैं अगर आप निरोग रहेंगे तो आपका वज़न अपने आप ही बढ़ेगा.

difference-between-cereals-and-pulses-pulses-examples

कद्दू का सेवन:

कद्दू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, खासकर पुरुषो की सेहत के लिए इसमें फाइबर मिनरल्स और भी कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसके इन्हीं गुणों की वजह से इसका नियमित सेवन करने से जीवनभर आपकी त्वचा जवान बनी रहती है. और बहुत से मेडिकल प्रोडक्ट इसका इस्तेमाल भी होता है. कद्दू का सेवन वज़न बढ़ाने में बहुत कारगर साबित होते हैं.

अंडे खाकर वज़न बढाए:

अंडे खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता हैं, उसी प्रकार से आप अंडे खा कर अपना वज़न भी बढ़ा सकते हैं कैसे आईये बताते हैं, इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है और इसमें केल्शियम तथा अंडे के पीले भाग में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को ताकतवर बनाते हैं यही एक प्रमुख कारण है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग अंडे को अपने नाश्ते में नियमित रुप से लेते हैं. आपने डॉक्टर्स को भी कहते सुना होगा की रोज़ नियमित रूप से अंडे खाने से वज़न तेज़ी से बढ़ता हैं और दूध में कच्चा अंडा डाल कर पीने से भी वज़न तेज़ी से बढ़ता हैं.

वज़न बढ़ाने के लिए सोयाबीन का उपयोग:

वजन बढ़ाने के लिए सोया का उपयोग किया जा सकता है और ज्यादातर हेल्थ टॉनिक प्रोडक्ट में आप लोगों को सोया प्रोटीन का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. यह आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कंट्रोल करके रखता है. इसका रोज़ सेवन आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का कार्य करता हैं.

रोजाना 20 से 25 ग्राम सोया का सेवन करना आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है. ज्यादातर बाजार में जो हेल्थ केयर प्रोडक्ट हैं या वजन बढ़ाने वाली दवाइयां या पाउडर मिलते हैं उसमें सोया पाउडर का भरपूर इस्तेमाल इस्तेमाल किया जाता है. कई बॉडी बिल्डिंग पाउडर जो ज्यादातर जिमों में बिकते हुए देखे जा सकते हैं उनमें सोया प्रोटीन का ही इस्तेमाल होता है. इसमें पाए जाने वाले गुण वज़न को तेज़ी से बढ़ाते हैं, और आपके शरीर को सुडौल वा आकर्षित भी बनाते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली का प्रयोग:

सर्दियों में मूंगफली हर कोई खाना पसंद करता हैं , वजन बढ़ाने के लिए मूंगफली एक बेहतर और सस्ता उपाय भी है मूंगफली में जिंक की मात्रा भरपूर पाई जाती है और इसमें अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं जो आपको ताकतवर बनाने में आपकी मदद करते हैं.

यह अमीनो एसिड मर्दों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है और इसके सेवन से शारीरिक दुर्बलता दूर होकर पुरुष कमजोरी भी समाप्त होती है. मूंगफली एक सस्ता विकल्प इसलिए मूंगफली को गरीब का बादाम भी कहा गया है. इसका सेवन नियमित तौर पैर करने पैर आप कई प्रकार के रोगों से दूर रहेंगे साथ ही मूंगफली को गुड़ के साथ खाने से खून की कमी भी दूर होती हैं.

वज़न बढ़ाने के लिए लो फैट डेयरी प्रोडक्ट:

वजन बढ़ाने के लिए आप सबसे बेहतर उपायों में से एक लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन हैं जैसे कि दूध दही, छाछ और मक्खन इन सभी चीजो में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है. इसलिए पुरूषों को इनका नियमित रूप से सेवन करना चाहिए एक कप दूध में लगभग 8 मिलीग्राम कामिटिन मिलता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं . दूध से बनी चीजों में कैल्शियम विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. जिसके इस्तेमाल से शरीर चुस्त दुरुस्त रहता हैं और साथ ह यह वज़न बढ़ाने में भी मदद करता हैं.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन बढ़ाएगा आपका वज़न:

ड्रायफ्रूट स्वस्थ रहने का एक सबसे बेहतर विकल्प है, ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और पुरुषों को ड्राय फ्रूट का सेवन नियमित रुप से करना चाहिए

फिर चाहे आप इनको भून कर खाएं या कच्चा खाएं. ड्रायफ्रूट्स में आमतौर पर फाइबर, मिनरल्स, विटामिन, और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जिनसे आपके मसल्स मजबूत होते हैं, और शारीरिक दुर्बलता भी दूर होती है. और साथ में दिमाग भी तेज होता है ड्राई फूट में रोगप्रतिरोधक क्षमता भी अधिक होती है जो आपको बिमारियों से दूर भगाने में काफी मदद करती है इसलिए हो सके तो ड्राई फ्रूट्स का नियमित रूप से सेवन करने लग जाएँ, इसका नियमित सेवन करने से आपका वज़न बढ़ेगा ही बढ़ेगा, इसके अलावा यह आपको कई रोगों से दूर भी रखेगा.

if you are dealing with the problem of thinness then here is the solution you just need to eat these food products on a daily basis, after usng it you can gain your weight fast

web-title: these foods will help you to gain your weight quickly

keywords: weight gain, thinness, foods, put on weight, tips