Home Health अगर आप भी करते हैं बहुत देर तक बैठ कर काम तो...

अगर आप भी करते हैं बहुत देर तक बैठ कर काम तो हो जाईये सावधान

292
SHARE

ज़्यादा देर तक एक ही जगह बैठ कर काम करने से क्या दिक्कते हो सकती हैं यह तो आप जान ही गए होंगे इसी रकार अगर आप बहुत देर तक बैठ कर काम करने के आदि हैं और आपको घण्टो तक कंप्यूटर पर एक ही जगह बैठ कर काम करना पड़ता हैं तो आपको अब सावधान हो जाने की ज़रूरत हैं, क्योंकि एक नए शोध के अनुसार एक ही जगह पर अधिक समय तक बैठे रहना दिल के लिए खतरनाक है, विश्व में होने वाली कुल मौतों में से 4 प्रतिशत लोगों की मौत सिर्फ इसलिए हुई क्योंकि वह एक दिन में 3 से 4 घंटे तक बैठे रहते हैं.

किस प्रकार नुकसानदेह हैं एक ही जगह बैठकर घण्टो काम करना:

लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना, आराम करना या जागते हुए भी लेटे रहना या पढ़ते हुए, टीवी देखने या फिर कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना या लेटे हुए उन पर काम करना आपकी सेहत के लिए हो सकता हैं काफी नुकसानदेह.

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार इस बात को लेकर दुनियां के 54 देशों में हाल में हुए अध्ययन के आधार पर पाया गया हैं कि, दुनिया में 3.8 प्रतिशत लोगों की मौत का कारण 3 घंटे या उससे ज्यादा देर तक कुर्सी पर लगातार बैठे रहना है. यानी केवल इस आदत से हर साल 4.33 लाख लोगों की मौत हो रही है.

इस अध्धयन के हिसाब से युवा हर दिन करीब 4.7 घंटे लगातार कुर्सी पर बैठ रहे हैं, उन्होंने अपने अध्ययन में इस बात पर भी जोर दिया कि अपने बैठने के घंटों को कम करके लाइफ एक्सपेंटेंसी में सालाना 0.20 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है. जो की एक खतरनाक आंकड़ा हैं जिसपर गौर करना बेहद ज़रूरी हैं.

screenshot_8

कहा हुई हैं सबसे ज़्यादा मौते:

लगातार बैठे रहने की वजह से सबसे ज्यादा मौतें यूरोपीय देशों, मध्यपूर्वी देशों, अमेरिका और दक्षिण एशियाई देशों में हुई, इस प्रकार ज़्यादा देर बैठने से होनी वाली मौतें सबसे ज्यादा लेबनान में हुईं हैं, यहां यह आंकड़ा 11.6 फीसदी पाया गया हैं जो की काफी अफसोसजनक बात हैं वही नीदरलैंड में यह आंकड़ा इस प्रकार हैं 7.6फीसदी, डेनमार्क 6.9 फीसदी है.

यह आंकड़ा कम भी हो सकता हैं, यदि हम अपने लगातार बैठने के समय में 2 घंटों की कमी कर लें तो इसकी वजह से होने वाली मौत के खतरे को तीन गुना तक कम कर सकते हैं, यानी यह खतरा 2.3 फीसदी तक कम हो जाएगा. लेकिन इसके लिए हमे पहले अपनी इस आदत को बदलना होगा.

किस प्रकार यह आदत होती हैं जानलेवा:

ज़्याद देर तक बैठे रहने से आपको कई प्रकार की बिमारियां घेर लेती हैं, जो की आपके लिए जानलेवा हो सकती हैं. लगातार चार घंटे से ज्यादा बैठने वाले व्यक्ति कुछ समय बाद डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और दिल से संबंधित बीमारी के शिकार हो जाते हैं, जो की घम्भीर होने पर जानलेवा भी साबित हो सकती हैं.

होता यूँ हैं की लंबे समय से बैठे रहने से हमारी मांसपेशियां क्रियाशील नहीं रहती, जिस कारण हमारे दिमाग को ताजा खून और ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है.

लंबे समय तक बैठे रहने से हमारा रक्तचाप उच्च होता है, और खराब केलोस्ट्राल में वृद्धि तो होती ही है साथ-साथ कई तरह के कैंसर तथा अन्य गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, इसके कराण शरीर का उपापचय बिगड़ जाता है और अधिक इंसुलिन बनने लगती है. इस प्रकार यह हमे समय से पहले ही बीमार बना देती हैं जिससे हमारी उम्र घट जाती हैं.

इस प्रकार बचे इस आदत से:

समय से पूर्व बिमारियों की वजह से होने वाली मौतों को रोकने के लिए व्यक्ति को अपनी व्यवहारिक आदतों में बदलाव करना चाहिए. आपको थोड़ा बहुत रेस्ट लेते रहना चाहिए जिससे आप मोशन में आ सके और ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर होता रहे.

बहुत देर तक एक ही जगह पर खड़े या बैठे ना रहे.

अपनी आदतों में बदलाव लाने की ज़रूरत हैं.

नियमित तौर पर एक्सरसाइज करे.

this habit can cause you many diseases that will not good for you

web-title: this habit is dangerous for you.

keywords: sciatica pain, symptoms, causes, disease, dangerous