Home Beauty हेयर कलर करवाना हो सकता हैं खतरनाक अगर आप नहीं बरतेंगे यह...

हेयर कलर करवाना हो सकता हैं खतरनाक अगर आप नहीं बरतेंगे यह सावधानियां

344
SHARE

आजकल हर तरफ बालों को कलर करने का चलन चल पड़ रहा हैं, टीवी या फिल्मो में हर एक्ट्रेस कलर्ड बालो में नज़र आ रही हैं पहले तो लोग ज़्यादातर बरगंडी या ब्राउन कलर ही प्रेफर करते थे, लेकिन आजकल हर प्रकार के कलर जैसे रेड, स्काई ब्लू, पर्पल, ग्रीन, भेज आदि कलर प्रचलन में हैं, पहले लोग अपने बालों को कलर कराने से डरते थे. लेकिन आजकल लोग इसे अपना रहे हैं और ज़्यादातर लोगो के चाहे लड़की हो या लड़का सभी के बाल कलर नज़र आ रहे हैं, बालों में कलर एकदम फैशन में आगया हैं, और हर कोई इसे अपनानां चाहता हैं.

एक आंकड़े के मुताबिक करीब 75 फीसदी महिलाएं अपने बालों में रंग कराती हैं, वहीं उम्रदराज पुरुष भी अपने बालों में कलर करा रहे हैं, ऐसे पुरुष अपनी उम्र छुपाने के लिए बालों में कलर कराते हैं , लेकिन कलर करने में जरा सी लापरवाही आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती हैं, इसीलिए इसे कराते समय इसके बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक होता हैं.

कलर कई तरह का होता है जैसे नेचुरल कलर, टेम्‍परेरी कलर और परमानेंट हेयर कलर, यह हम आपको बताएंगे के बालों में कलर करने से आपको क्‍या नुकसान हो सकता है और इससे आपको कैसे बचना चाहिए, और बालों को कलर कराते वक़्त किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए.

बालों में कलर वक़्त रखे इन बातो का ध्यान:

एलर्जी हो तो क्या करे:
बालों में कलर लगते ही अगर आपको अपने सर पर जलन महसूस हो या तेज़ खुजली हो तो तुरंत सावधान हो जाए यह एलर्जी रिएक्शन का प्रथम चरण भी हो सकता हैं, यदि कलर करने के बाद आपके माथे, कान, गर्दन के पीछे सूजन और आंखों में बहुत तेज़ जलन की शिकायत होती है तो यह एलर्जी का गंभीर मामला हो सकता है, इसके लिए तुरंत कलर को छुड़ा दें.

color

इस प्रकार जाने के कही आपको कलर से एलर्जी तो नहीं :
एलर्जिक अटैक से बचने के लिए पैच टेस्ट अच्छा उपाय है, इसके लिए पहले आप पैकेट में दिए गए निर्देशो को अच्छे से पढ़ लें उसके बाद इसे अपने ऊपर अप्लाई करे आप चाहे तो इसके मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा ले कर उसे अपने कान के पीछे लगाए , कान के पीछे का हिस्सा सबसे ज्‍यादा संवेदनशील होता है, यह किसी भी प्रकार के एलर्जिक रिएक्‍शन के लक्षणों को तुरंत दिखाता है.

इसके लिए आप चाहे तो रुई के टुकड़े को हेयर डाई के मिश्रण में डुबाकर कान के पीछे लगा लेंए, इस प्रकार आपको अगर कलर से कोई एलर्जी होगी तो यह दिखा देगा और अगर आपको कोई एलर्जी नहीं तब भी बहुत देर के लिए कलर को अपने बालो पर ना लगाए.

किस प्रकार बचे एलर्जिक रिएक्शन से:

अगर तब भी आपको कलर लगाने के बाद एलर्जी हो जाती हैं तो तुरंत ठन्डे पानी की धार से इसे धो लें, इससे आपके बालों से कलर बिलकुल साफ़ हो जाएगा यदि फिर भी आपके बालों में कोई केमिकल रह गया है तो आप क्‍लेरिफाइंग शैम्‍पू से इसे हटा सकती हैं. और एलर्जी से निजात पा सकती हैं.

शैम्पू करने के बाद ही कलर करे अपने बाल:
बालों को रंगने से पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लें और उसके बाद बालों को सुखाने के बाद ही हेयर कलर करें, अच्छा कलर लाने के लिए बालों का साफ़ होना बहुत ज़रूरी होता हैं इसीलिए अपने बालों को धोना ना भूले.

कलर करने के लिए बालों को विभाजित करे:
बालों कलर करने के लिए उसे कई सेक्शन में डिवाइड कर लें ऐसा करने से बालों में कलर एक सामान रूप से लगेगा और आपको डाई करने में आसानी होगी.

कलर करते वक़्त रखे शेड्स का ख़याल:
कलर कराते वक़्त यह ज़रूर ध्यान रखे की आप कौन सा कलर चूज़ कर रही यह आपके फेस पर या आपके बॉडी कलर पर सूट करेगा या नहीं, अगर आप अपने बालों को गहरा सुनहरा रंग का करवाना चाहती हैं तो आपको किसी पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट की मदद लेनी चाहिये, सुनहरे रंग अर्थात ब्लोंड कलरिंग में ब्लीच होता है, जो बालों की अंडरलाइंग पिगमेंट को हटाता है, अगर आप नया रंग लगाते है, तो उसका परिणाम हरा रंग हो सकता है. इस प्रकार आप रंगों के शेड्स का ध्यान ज़रूर रखे.

अगर आप का रंग गोरा हैं तो आपको काले रंग से बचना चाहिए आपके ऊपर हलके ब्राउन कलर बहुत सूट करेगा क्योंकि यह प्राकृतिक कलर होता हैं. और यह आजकल बहुत ज़ायद फैशन में भी हैं . लंबे बालों में वैसे तो हर तरह का हेयर कलर सूट करता है, क्योंकि लंबे बाल होना खूबसूरती की निशानी होती हैं और इन पर सभी कुछ जचता हैं , लेकिन ब्राउन शेड खासकर इस स्टाइल पर जंचता है. इस हेयर कलर में आपके बालों में सॉफ्ट वेव्स दिखेंगी, साथ ही आपके बाल रूट्स से ही बाउंसी दिखेंगे

हेयर कलर कराने के बाद रखे इन बातो का ध्यान :

हेयर कलरिंग के बाद बालों का खास ध्यान रखना जरूरी है, इससे कलर लंबे समय तक बालों में बना रहता है और आप आकर्षक लगती हैं, इसके लिए आपके कलर्ड हेयर के मुताबिक़ ही शैम्पू का चुनाव करना होगा.

शैंपू के बाद एक्स्ट्रा कंडीशनिंग करें, इससे बाल रफ नहीं दिखेंगे .

तेज धूप में निकलने से पहले बालों को कवर कर लें. क्योंकि यह आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता हैं.

हेयर कलर करवाने के बाद आपको किसी तरह की कोई परेशानी हो, तो आप बिना देर किये त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें.

if you want to look stylish and bold in a very different way switch to hair color, your stylish hair color will give you bold and different look

web-title: tips for hair colouring

keywords: hair, colour, tips, precautions