Home Health आपके हर मर्ज़ का सिर्फ एक ही इलाज कलौंजी, जाने किस प्रकार...

आपके हर मर्ज़ का सिर्फ एक ही इलाज कलौंजी, जाने किस प्रकार करे इसका सेवन

8309
SHARE

कलौंजी एक प्रकार की औषधि हैं जिसेक बारे में यह कहा जाता हैं की यह मौत को छोड़कर बाकी हर मर्ज़ की दवा हैं, और यह सच भी हैं कलौंजी से आप हर प्रकार का उपचार कर सकते हैं, फिर चाहे आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी क्यों ना हो, कलौंजी में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो की हर किसी को पता नहीं होते हैं, उसके अलावा कलौंजी हर किसी के किचन में पायी जाती हैं.

जिससे आप कई प्रकार की बिमारियों के उपचार का उपचार कर सकते हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे के कस प्रकार आपको इसका सेवन करना हैं, और यह किन रोगों से आपको बचा सकता हैं.

किस-किस तरह से आप कर सकते हैं कलुंजि का सेवन:

कलौंजी के बीजों का सेवन आप सीधे ही कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसमें एक छोटा चम्मच कलौंजी के बीजों को शहद के साथ मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता हैं.

कलौंजी को आप पानी में उबालकर फिर छान लें, और इस पानी को पीएं ऐसे भी आप कलौंजी का सेवन कर सकते हैं.

कलौंजी के सेवन का एक तरीका यह भी हैं की आप कलौंजी को दूध में उबालें और जब दूध ठंडा हो जाये तब इसको छानकर पीएं. इससे कई प्रकार के फायदे आपके स्वास्थ्य को पहुचेंगे.

इसके अलावा आप कलौंजी का सेवन इस प्रकार भी कर सकते हैं इसके लिए आपको कलौंजी को मिक्सर में अच्छी तरह से ग्राइंड करना होगा फिर इस प्रकार इससे बने हुए चूर्ण का सेवन आप पानी या दूध के साथ कर सकते हैं.

इसके अलावा आप इसे ब्रेड में या पेस्ट्रीज में छिड़क कर भी खा सकते हैं.

home-remedies-to-reduce-body-heat-poppy-seeds

इन रोगों से लड़ने में आपकी मदद करेगी कलौंजी:

गंजेपन में फायदेमंद हैं कलौंजी:

आप जली हुई कलौंजी को हेयर ऑइल में मिलाकर रोज़ाना नियमित रूप से सिर पर मालिश करें इससे गंजापन दूर होता है, और अगर बाल झड़ रहे हैं तो नए बाल उग आते हैं इससे आपको गंजे पन से निजात मिलेगी.

मुहासों को दूर करे कलौंजी:

मुहासों की समस्या हर किसी को होती हैं चाहे वो लड़का हो या लड़की इसी तरह अगर आप कलौंजी के चूर्ण को सिरके में मिलाकर रात में सोते वक़्त लगाएंगे और फिर सुबह ठन्डे पानी से मुह धो लेंगे तो आपको मुहासों से राहत मलेगी.

बहरेपन के लिए रामबाढ़:

कान की सूजन में या बहरेपन में कलौंजी के तेल को अच्छे से कधकधा लें और ठंडा होने के बाद कान में डालने से कान की सूजन दूर हो जाती है, और साथ ही इससे कम सुनायी देना और बहरापन जैसे रोगों में भी फायदा होता है.

पेट के कीड़े नष्ट करे कलौंजी:

पेट कीड़े पढ़ना आम बात होती हैं लेकिन कुछ लोगो के लिए काफी पीड़ादायक बन जाता हैं जिससे लोगो को कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता हैं, इससे बचने के लिए आपको चाहिए की, 10 ग्राम कलौंजी के बीज लें और इन्हे आप 3 छोटे चम्मच शहद के साथ मिला लें ये आप रोज़ाना रात सोते समय थोड़े दिन तक नियमित रूप से इस्तेमाल करने से से पेट के कीडे़ पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं.

पुराने ज़ुकाम और नज़ले में फायदेमंद:

आधा कप पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल व एक चौथाई चम्मच जैतून का तेल मिलाकर इतना उबाल लें कि पानी खत्म हो जाए और केवल तेल ही रह जाए फिर इसके बाद आप इसे छानकर 2 बूंद नाक में डालें ऐसा करने से आपका पुराने से भी पुराना सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है, इससे आपका पुराने से पुराना ज़ुकाम ठीक हो जाएगा.

दाद, खाज खुजली को दूर करे कलौंजी:

इस प्रकार की समस्याएं लोगो के लिए शर्मिंदगी का इकरान बन जाती हैं अगर आप भी दाद, खाज और खुजली से परेशान हैं तो आप इस घरेलू नुस्खे को आज़मा कर इसे छुटकार पा सकते हैं, कलौंजी के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित त्वचा पर मालिश करने से चार्म रोगों में आराम मिलता है. और कलौंजी इसे जड़ से भी खत्म कर देती है.

आँखों के समस्याओ को सही करे कलौंजी:

आंखों में लाली हो या फिर मोतियाबिन्द, या आपकी आंखों से पानी आता हो इसके अलावा आंखों की रोशनी कम हो या कोई सा भी आंखों के रोगों में आप कप गाजर का रस लीजिए, और लगभग आधा चम्मच कलौंजी का तेल अब इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर दिन भर में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें. इससे आपकी आंखों के सभी नेत्र सम्बन्धी रोग ठीक हो जाते हैं.

मानसिक समस्याओं के लिए:

एक कप गर्म पानी लें उसमे आधा चम्मच कलौंजी का तेल डालकर रात को सोते समय पीने से, मानसिक बिमारियों या किसी प्रकार का स्ट्रेस और टेंशन से निजात दिलाती हैं.

सर्दी ज़ुकाम से राहत:

सर्दियों में सर्दी ज़ुकाम के समस्या आम हो जाती हैं, हर कोई इससे परेशान नज़र आता हैं. कलौंजी के बीजों को सेंक लीजिए और इनको कपड़े में लपेट कर सूंघने से इसके अलावा कलौंजी का तेल और जैतून दोनों को बराबर मात्रा में लें और दो -दो बूँद नाक में टपकाने से सर्दी-जुकाम समाप्त होता है.

kalonji seed can make you healthier and gives the solution for your all problems related to your health.

web-title: use these kalonji remedies for these diseases that gives you healthier life

keywords: kalonji seed, benefits, health, home, remedies