Home Health जानिये किस प्रकार यह पैकेट वाले जूस आपकी सेहत के लिए हैं...

जानिये किस प्रकार यह पैकेट वाले जूस आपकी सेहत के लिए हैं नुकसानदेह

1087
SHARE
different bottles of juice with fruits

आजकल जूस पीने का चलन बहुत ज़्यादा बढ़ गया हज़म ख़ासकर पैकेट वाले जूस इनके आने के बाद लोग इक्कट्ठा कई पैकेट एक साथ जूस मंगा कर रख लेते हैं और कई दिनों तक उसका सेवन करते रहते हैं, लोग अपनी आसानी के लिए इस्तेमाल  करते हैं , लेकिन विज्ञापनों में जैसा दिखाया जाता हैं की इनमे १००% फ्रूट्स होते हैं तो ऐसा कुछ भी नहीं हैं इनमे शुद्ध फ्रूट्स होते ही नहीं हैं, और यह सेहत को फायदा पहुँचाने के बजाए कई बार नुक्सान भी पहुँचाने लगते हैं, यहाँ हम आपको बातएंगे के की पैकेट वाले जूस कितने नुकसानदेह होते हैं.

पैकेट वाले जूस से होने वाले नुक्सान:
डायबिटीज के मरीज़ों के लिए हैं नुकसानदेह:

यह सच हैं की यह जूस डायबिटीज के मरीज़ों के लिए काफी नुक्सानदेहग होते हैं, भले ही इनमे शुगर फ्री क्यों ना लिखा हो लेकिन तब भी डायबिटीज के मरीज़ इसे बिलकुल भी ना लें, क्योंकि यह जूस रिफाइन शुगर से बनता हैं जो डायबिटीज के मरीज़ों के लिए अच्छी नहीं हैं.

bottled-orange-juice

आर्टिफिशियल रंग:

नेचुरल जूस की तरह इन डिब्बाबन्द जूस में नेचुरल कलर नहीं होता हैं, जो सेहत को कई प्रकार से नुक्सान पहुँचा सकता हैं यह जूस नेचुरल फलो का लगे इस कारण इनमे कलर मिलाया जाता हैं और इस प्रकार आर्टिफिशियल कलर हमारी सेहत को सिर्फ नुक्सान ही पहुँचता हैं, आपने देखा होगा की डिब्बाबन्द जूस पीने के बाद ज़बान में रंग आ जाता हैं.

फाइबर नहीं होता:

इन जूस को बनाते वक़्त बहुत सारे फलो के जूस को उबाल जाता हैं, जिसके कारण इनमे बॅक्टेरियास तो मर जाते हैं, लेकिन उसके साथ-साथ इनमे पाया जाने वाला विटामिन वा फाइबर और नेचुरल तत्व भी निकल जाते हैं, जिसके कारण हमे यह सब चीज़े नहीं मिल पाती हैं जो की ताज़े फलो के जूस से मिलती हैं क्योंकि फलो के सारे गुण निकाल दिए जाते हैं.

पेट की प्रॉब्लम:

पैकजेड जूस को पीने के कारण पेट की समस्या भी हो जाती हैं क्योंकि इनमे सोर्बिटोल शुगर पायी जाती हैं जिसको पचाने में बहुत टाइम लगता हैं, इसके कारण पेट में मरोड़, गैस, अपच, डायरिया जैसी समस्याएं हो जाती हैं, यह जूस बच्चे खासकर हैं नहीं कर पाते हैं, उनके लिए यह काफी नुकसानदेह हो जाता हैं.

अनियमित ब्लड शुगर:

इन जूस को पीने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल तेज़ी से बढ़ जाता हैं क्योंकि जूस को शरीर जल्दी अवशोषित कर लेता हैं कहने का मतलब यह हैं की यह जल्दी पच जाता हैं जिसके कारण बॉडी शुगर का लेवल बहुत तेज़ी से बढ़ जाता हैं. इन जूस से बॉडी को नेचुरल फाइबर भी नहीं मिलता हैं जो स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी होता हैं.

मोटापा बढाए यह जूस:

आज जहा दुनिया मोटापे से जूझ रही हैं, वही यह जूस मोटापे का कारण भी बनता हैं आप यह जूस यह सोचकर पीते होंगे की यह आपके लिए फायदेमंद होप्ने लेकिन इनमे अधिक मात्रा में कैलोरी पायी जाती हैं जो आपके मोटापे का कारण बन जाती हैं, एक्सपर्ट्स भी यह मानते हैं की पैकेज वाले जूस से वज़न तेज़ी से बढ़ता हैं.

इसिलये आपको चाहिए की आप पैकेजिंग वाले जूस को ना पिए बल्कि ताज़े फलो के जूस का सेवन करे जो नेचुरल भी होते हैं औ आपकी सेहत को नुक्सान नहीं बल्कि फायदा पहुँचाते हैं.

here we are giving you some tips for packaged juice and here are some disadvantages about this bottle juice that causes you bad health

web-title: why should you avoid packaged juice

keywords: packaged juice, health, disaster, disadvantages, tips