Home Pregnancy जाने प्रेगनेंसी में महिलाए पतियों को क्यों नहीं आने देती पास

जाने प्रेगनेंसी में महिलाए पतियों को क्यों नहीं आने देती पास

2299
SHARE
why women says no to sex during pregnancy

गर्भावस्था धारण करना हर महिला का सपना होता हैं ये एक बेहद सुखद एहसास होता हैं. जो हर विवाहित दम्पती का सबसे बड़ा सपना होता हैं. गर्भावस्था धारण करना यूँ तो एक अत्यंत ही आनंदमय और जीवन का सबसे सुखद लम्हा होता है, लेकिन यह आसान नहीं होता, इसमें कई तरह की परेशानोयों का सामना भी करना पड़ता हैं, कुछ महिलाओ के लिए गर्भावस्था आसान होती हैं लेकिन कुछ महिलाओ के लिए ये अत्यंत पीड़ादायक अनुभव हो जाता हैं, किसी भी प्रकार की दिक्कतों से बचने के लिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता होती हैं.

प्रेंग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत सारी बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है. प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं की सारी रुटीन बदल जाती है, अपना खानपान सबकुछ उन्हें बदलना पड़ता हैमहिलाओं में इनदिनों काफी बदलाव आते हैं ऐसे में काफी बदलाव आते है. कभी भूख लगती है कभी जी मिचलाता है.  इसके साथ प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं की कामेच्‍छा कम हो जाती है.

इससे एक बात तो मालूम चलती  है कि सारी महिलाएं एक जैसी नहीं होती है. इसका कारण प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाले परिर्वतन होते हैं. प्रेग्‍नेंसी के दौरान होने वाले बदलावों से बहुत सी महिलाएं तनाव में आ जाती हैं जिससे उनकी सेक्‍स करने की इच्‍छा कम हो जाती है लेकिन प्रेग्‍नेंसी के दौरान कामेच्‍छा कम होने के और भी कारण हो सकते हैं जो इस बात के लिए ज़िम्मेदार हो.

यहा हम आपको उन कारणों के बारे में बतायेंगे जो प्रेगनेंसी में महिलाओं को सेक्स करने से रोकते है और वो इसके लिए बार-बार मना करती है.

यह हैं कारण जिसकी वजह से  प्रेगनेंसी में सेक्स को मना करती हैं महिलाए

हार्मोन:

ऐसे में महिलाओं में बहुत तरह के परिवर्तन आते है जिसके कारण महिलाओं को सेक्स करने की इच्छा नहीं होती हैं असंतुलन हार्मोन या तो कामेच्‍छा बहुत बढ़ा सकते हैं या फिर इसे बहुत कम कर सकते हैं. कामेच्‍छा को प्रभावित करने में इनका भी योगदान रहता है, इस कारण महिलाए इससे डोर भागती हैं.

डर :

कई बार डर से भी सेक्‍स की इच्‍छा मर जाती है कि इस समय सेक्‍स करने से कहीं बच्‍चों को कुछ ना हो जाएं, कही उनके बच्चे पर इसका गलत असर ना पड़े जिसके कारण महिलाए इन चेजो से दूर भागती हैं महिलाओं को ऐसे समय में अजीब तरह का डर सताता रहता है बच्चे  को खोने का डर इस समय और भी ज्यादा बढ़ जाता हैं.

शुष्‍कता :

महिलाएं इस समय शुष्‍कता की समस्‍या से ज्‍यादा जूझती है,  इस वजह से भी उनकी कामेच्‍छा कम हो जाती है ऐसे समय इ महिलाये dryness की शिकार हो जाती है जिसके कारण उनमे पानी की कमी हो जाती है यह भी एक कारण बनता हैं महिलाओं के ना कहने का

एक्साइटमेंट:

कुछ महिलाएं पूरे समय बच्‍चें के बारे में सोचती रहती है, वो प्रेग्‍नेंसी में एंजॉय करती है, इस वजह से दूर दूर तक उनके दिमाग में सेक्‍स नहीं आता है और वो इसके बारे में सोचती भी नहीं है वो चाहती हैं की वो यह खुबसूरत लम्हा अच्छे से एन्जॉय करे जिसके कारण वो मना कर देती हैं.

ऐसे में क्या करे आप:

ऐसे उनके पतियों को अपनी पत्नियों का ह्याल रखना चाहिए और उनकी भावनाओं का सम्मानकरना चाहिए ऐसे में हारमोंस बहुत ज्यादा फेर बदल करते हैं जिसके कारण उनका मूड सही नहीं रहता हैं आपको इन बातो को समझना चाहिए और उनपर किसी प्रकार का गुस्सा वा कुछ भी ऐसी हरकत नहीं करना चाहिए और उनका पूरा ख्याल रखना चाहिए.

be careful if you have these symptoms in pregnancy and your baby be aware and consult to the doctor.

web-title: why women says no to sex during pregnancy

keywords: pregnancy, sex, problem, tips, reasons