Home Health अब आप भी पा सकेंगी आकर्षक पर्सनालिटी अपनी हाइट को योग द्वारा...

अब आप भी पा सकेंगी आकर्षक पर्सनालिटी अपनी हाइट को योग द्वारा बढ़ा कर

136
SHARE

महिलाओ की हाइट पुरुषो के मुकाबले कम होती हैं, जिसके कारण अगर किसी महिला की हाइट कम हैं तो उसे हाइट बढ़ने के लिए इतना प्रेरित नहीं किया जाता हैं. लेकिन आज का ज़माना कुछ और हैं पुरुषो की भाँती महिलाये भी अपनी हाइट को लंबा करना चाहती हैं, और अपनी सपनो को पूरा करना चाहती हैं, जो अपनी कम हाइट के कारण उसे पूरा करने में नाकाम हैं.

इस मिथ के चलते के लड़कियों की हाइट 18 साल के बाद नहीं बढ़ती वो परेशान हो उठती हैं. जिसके कारण उनका मन विचलित होने लगता हैंऔर वो अन्धकार में डूब जाती हैं.

यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपनी हाइट को बढ़ा सकती हैं, अगर आपने अपनाया इन नुस्खों को तो आप बढ़ा सकती हैं अपना कद बस कुछ ही दिनों में.

हाइट बढाने के लिए करे यह योगासन:

हाइट बढ़ाने के लिए योग बहुत ज़्यादा ज़रूरी होते हैं, और इसके लिए आपको कही बाहर जाने की भी ज़रूरत नहीं होती हैं, आप चाहे तो इनको घर पर ही बैठ कर सकती हैं.

elizabeth-debicki-bbc

सूर्य नमस्‍कार:

सूर्य नमस्‍कार शरीर के समग्र लचीलेपन के लिए अच्छा है. इस बहुमुखी योग आसन से शरीर की सभी मांसपेशियों को ढीला कर देता है जिसके बाद आपको व्‍यायाम शुरु करना चाहिये. यह घुटनों के लिए विशेष रूप से अच्छा है.

ताड़ासन:

ताड़ एक पेड़ का नाम है ताड़ की तरह पूरे शरीर को ऊपर की ओर खींचना ही ताड़ासन कहलाता है, इससे पीठ पर जोर पड़ता है और दर्द गायब होता है. पैरों की अंगुलियों के साथ-साथ टखने भी मज़बूत बनते हैं. ये आसन रीढ़ की हड्डी में भी खिंचाव लाता है. फलस्वरूप शरीर का क़द बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है, तथा स्लिप डिस्क की संभावना नहीं रहती. कंधों के जोड़ मज़बूत बनते हैं और गहरी सांस लेने-छोड़ने की प्रक्रिया में सुधार होता है.

भुजंगासन:

यह आसन पेट को कम करने के साथ-साथ यह आपकी हाइट बढ़ाने में भी मददगार होते हैं. इस आसन में पेट के बल लेटकर कमर के आगे के हिस्से को ऊपर की और उठाया जाता हैं, कमर तथा रीढ़ की हड्डी की एक्सरसाइज तथा हाइट बढ़ाने के लिए यह उपयोगी आसन है.

पश्चिमोंत्तानासन:

शरीर की लम्बाई बढाने हेतु पश्चिमोंत्तानासन का नियमित अभ्यास भी बहुत उपयोगी साबित होता हैं, इस आसन में जमीन पर बैठकर आगे की और झुककर पाँव के अंगूठों को हाथ से पकड़ा जाता है. कमर तथा पीठ की मांस पेशियाँ के लिए यह बहुत उपयोगी आसन हैं. इससे रीड की हड्डी में खिंचाव होता है, लम्बाई बढाने में सहायता मिलती है. और तो और यह आपकी पेट की चर्बी को घटाने में भी सहायता करती हैं और आपको आकर्षित पर्सनालिटी भी देती हैं.

इसके साथ ही आपको कुछ कार्य इस प्रकार भी करने होंगे:

प्रयाप्त नींद लेना हैं बेहद ज़रूरी:

प्रयाप्त लेना एक अच्छी सेहत के लिए बेहद ज़रूरी होता हैं, अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप प्रायप्त और अच्छी नींद लें ज़्यादा सोना भी हानिकारक होता हैं, इससे आपको कई बिमारियां भी होती हैं लेकिन एक अच्छी और पूरी नींद बॉडी टिशूज़ के निर्माण के लिए बेहद ज़रूरी हैं.

गहरी नींद में ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन के निर्माण की प्रक्रिया उत्तेजित होती है, यह हार्मोन हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है. गहरी नींद से तनाव का स्तर कम होता है, जिससे शरीर के विकास में सहायता मिलती है. और यह आपकी हाइट को बढ़ाने में मददगार साबित होती हैं.

इम्यून सिस्टम को करे स्ट्रांग:

इम्यून सिस्टम हमारे शर्रे के सभी रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता हैं अगर आपका इम्युनिटी स्य्स्यतेम खराब हैं तो आप हर वक़्त बीमार रहेंगी और आपका शरीर विकसित नहीं हो पायेगा जिसके चलते आपकी हाइट का बढ़ना लगभग ना मुमकिन सा हो जाता हैं.

इसके लिए बचपन से ही टीकाकरण जरुरी है तथा सही डाइट एवं लाइफस्टाइल के साथ आयुर्वेद में बताये गए रसायन शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढाने में फायदेमंद साबित होते हैं. इस प्रकार अगर आपका इम्युनिटी सिस्टम अच्छा होगा तो आपकी हाइट ऑटोमेटिकली बढ़ जायेगी और यह आसन भी काफी कारगर साबित होंगे.

खान-पान का रखना होगा ध्यान:

यह तो आपने पढ़ ही लिया की आपको हाइट बढ़ाने के लिए इम्युनिटी को स्ट्रांग करना बेहद ज़रूरी हैं, लेकिन आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग किन चीज़ों से होगी यहाँ हम आपको बताते हैं.

अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए आपको, प्रोटीनयुक्त, वा विटामिनयुक्त भोजन को ग्रहण करना बेहद ज़रूरी हैं.

इसके लिए आपको हरी सब्ज़ियों को, दूध, मछली, अंडा, साबुत अनाज, फायबर युक्त पदार्था, ग्रीन टी, ओमेगा ३, विटामिंसयुक्त भोजन का सेवन करना ज़रूरी हैं.

इन खाद्य पदार्थो से आपकी इम्युनिटी सही रहेगी वा हाइट भी बढ़ेगी.

girls also can increase her height by doing these yoga postures on a daily basis, and these tips will also help you to increase your height

web-title: yoga can increase girls height quickly

keywords: taller height, yoga, tips, foods