कैल्शियम सप्लीमेंट का सेवन करने से आप हो सकते हैं ह्रदय रोगी.

552
Loading...

कैल्शियम ज़्यादा शक्ति और हमारे स्वास्थ के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कैल्शियम हमारे शरीर खासकर हड्डियों के लिए बहुत ज़रूरी है. शरीर में कैल्शियम कि कमी हड्डियों को कमज़ोर कर देती है.हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी है. हमें इसकी अहमियत को समझना चाहिए. यह शरीर के लिए कई ऐसे काम करता है जिनके बिना हमारा शरीर का काम करना ही मुश्किल हो सकता है

यह आपकी उम्र पर निर्भर करता है कि आपको रोज़ कितने कैल्शियम कि ज़रुरत है. महिलाओ के लिए 50 साल कि उम्र तक नियमित रूप से 1000 मिग्रा कैल्सियम की ज़रुरत होती है, 50 साल के बाद इसकी मात्रा बढ़ाकर 1200 कर देनी चाहिए. वहीं पुरुषों को 70 साल तक 1000 मिग्रा नियमित और 70 साल के बाद 1200 मिग्रा नियमित रूप से कैल्सियम की जरूरत होती है.

आपको बता दे कि शोधकर्ता एरिन माकोस ने बताया है कि सप्लीमेंट के रूप में लिया जाने वाला अतिरिक्त कैल्शियम आपको नुकसान पहोचा सकता है.

अगर आपको यह आदत है, कैल्शियम को सप्लीमेंट के रूप में लेने की तो आपकी यह आदत आपको खतरे में दाल सकती है. एक नए अध्यन के मुताबिक यह पता चला है कि इससे दिल को नुक्सान और धमनियों में प्लेक जमा होने की आशंका बढ़ जाती है.

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा 10 साल तक 2,700 से ज़्यादा लोगो का अध्यन किया गया. शोधकर्ता एरिन मिकोस ने बताया कि, ‘इस बात के प्रमाण मिले हैं कि सप्लीमेंट के रूप में लिया गया अतिरिक्त कैल्शियम दिल और ना़डी तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।’

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के जॉन एंडरसन ने कहा कि यह बात तो पहले के अध्यन में सामने आ चुकी है कि निश्चित रूप से अतिरिक्त कैल्शियम नरम ऊतकों पर जमता है, क्योंयकि उम्रदराज लोगों द्वारा सप्लीमेंट के रूप में लिया गया कैल्शियम न तो हड्डी में पहुंचता है.

Advertisement
Loading...

screenshot_4

 

कैल्शियम के नकारात्मक असर के बारे में बताया है. यह जानिये कि क्यों आपको कैल्‍शियम सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए:

हृदय की समस्या हो जाती है

अध्ययन से पता चला है कि जो लोग कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं उनमें हृदयघात की आशंका बढ़ जाती है. यह देखा गया है कि जो लोग हर दिन 1000 एमजी से ज़्यादा कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं उनमें मरने का खतरा 20 प्रतिशत अधिक होता है.

प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा

कैल्शियम सप्लीमेंट से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा बढ़ जाता है. प्रोस्टेट ग्लैंड से सीमेन का उत्पादन होता है जो स्पर्म की रक्षा करता है. कैल्शियम सप्लीमेंट न लेकर कैल्शियम युक्त खाना लें ताकि प्रोस्टेट ग्लैंड में समस्या न हो. अध्ययन से यह भी पता चला है कि सप्लीमेंट से स्तन कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है.

हड्डियों के टूटने का ख़तरा बढ़ाता है

अध्ययन से पता चला है कि कैल्शियम सप्लीमेंट से कूल्हे की हड्डियों के टूटने की प्रवृत्ति रहती है. यह इस बात से बिलकुल विपरीत है कि कैल्शियम सप्लीमेंट से फ्रैक्चर कम होते हैं।

कैल्शियम सप्लीमेंट हड्डियों के लिए खतरनाक क्यों होते हैं?

जब हम कैल्शियम सप्लीमेंट लेते हैं तो हमारे शरीर में अचानक से कैल्शियम का हाई डोज़ हो जाता है. इससे हड्डियां कैल्शियम का अवशोषण नहीं कर पातीं और यह कैल्शियम शरीर से मूत्र के रास्ते बाहर आ जाता है.

कैल्शियम से किडनी स्टोन होते हैं

ज़्यादा मात्रा में कैल्शियम हो जाने से वह किडनी में चले जाते हैं ताकि वह मूत्र के साथ बाहर निकल जाएँ. कुछ कैल्शियम किडनी में जमा हो जाते हैं और छोटे छोटे कैल्शियम के क्रिस्टल बन जाते हैं जिन्हें कैल्शियम स्टोन कह सकते हैं. इस वजह से कैल्शियम की गोली नहीं लेनी चाहिए।

पोषक तत्व के अवशोषण में अवरोधक बनता है

कैल्शियम सप्लीमेंट से आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फ़ास्फ़रोस के अवशोषण में बाधा आती है। इसका मतलब यह है कि अगर हम खा लें तो भी हमारे शरीर को यह पोषक तत्व नहीं मिलेंगे क्यूंकि कैल्शियम इनके अवशोषण में बाधा डालता है.

उपाय

कैल्शियम युक्त खाना खाएं कैल्शियम सप्लीमेंट लेने के बजाय आपको कैल्शियम से भरपूर खाना खाना चाहिए .इससे आपके स्वास्थ्य पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। सप्लीमेंट ना लेकर खाने से कैल्शियम लेने की कोशिश करें.

 

Web-Title:  Think twice before taking calcium supplement

Keywords: calcium supplement, disadvantages, diseases, cure

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here