चुकंदर का सेवन बचाये हार्ट अटैक से , जानिये चुकंदर के गुणो को

959
Loading...

चुकंदर खाने में जितना स्वादिष्ट लगता हैं उसी प्रकार इसके बहुत से गुण भी होते है हैं जो कई प्रकार की बिमारियों से निजात दिलाने के साथ-साथ आपको सेहतमंद रखता हैं, खून की कमी को दूर करने में चुकंदर बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं. अगर चेहरे पर लालिमा लानी हैं तो उसके लिए चुकंदर का जूस बना कर रोज़ सेवन करने से चेहरे पर लालिमा आएगी, इसी प्रकार चुकन्दर कई प्रकार की बीमारियों को दूर करता हैं.

पहले तो किसान इसकी ज्यादा खेती नहीं करते थे, लेकिन आजकल मंडियों में इसकी उपलब्धता देखकर यह लगाता है कि चुकंदर की खेती पर जोर दिया जा रहा है, आप ने सुना होगा की हरी सब्ज़िया हमारे शरीर के लिए बहुत फायदे मंद होती है, लेकिन आप यह नही जानते होंगे की चुकन्दर हमारे शरीर के लिए कितना फायेदे मंद है.

चुकंदर के सेवन से हमारा शरीर बहुत सारी बिमारिया से लड़ने में मदद करता है और महिलाओं में होने वाली एनीमिया यानि खून की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा साधन माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला नाइट्रेट है और पाचन तंत्र में पहुंच कर नाइट्रिक आक्साइड बन जाता है साथ-साथ रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है.

screenshot_6

चुकंदर बहुत सी समसयाओ और कई बीमारियों को दूर करने में फायेदे मंद है.

हार्ट की समस्याओं को करता है दूर:
हार्टअटैक की समस्या वाले लोगो को रोजाना एक ग्लास चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद होता है चुकंदर का रस रक्त वाहिनियों को फैला देता है जिससे शारीरिक सक्रियता के दौरान मांसपेशियों की ऑक्सीजन की आवश्यकता कम हो जाती है जूस बढ़ती उम्र के लोगों की सिकुड़ती हुई धमनियों को फैलाए रखने में मदद करता है हाइब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर एक वरदान की तरह है.

मुहांसों में करता हैं फायदा:
चुकदंर मुहांसो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है सफेद चुकंदर को पानी में उबाल कर छान लें यह पानी फोड़े, जलन और मुहांसों के लिए काफी उपयोगी होता है वहीं अगर किडनी और पित्ताशय विकार में चुकंदर के रस में गाजर और खीरे के जूस को मिलाकर सेवन करने से ऐसी बिमारियां दूर होती है खसरा और बुखार में भी त्वचा को साफ करने में इसका उपयोग किया जा सकता है.

Advertisement
Loading...

कब्ज से मिलती है निजात:
बहुत से लोगों को गैस, कब्ज और अल्सर जैसी बिमारियां होती है उनके उपचार के लिए उन्हें सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर नियमित सेवन करने से कब्ज से बचा जा सकता है.

बबासीर में फायदेमंद:
चुकंदर बवासीर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है रात में सोने से पहले एक गिलास या आधा गिलास जूस दवा के तौर पर पीना फायदेमंद होता है.

गर्भवती महिलाओं और भ्रूण के लिए फायदेमंद:
चुकन्दर में उच्च मात्रा में फॉलिक एसिड पाया जाता है यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और उनके अजन्मे बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्मे बच्चे का मेरुदंड बनने में मदद मिलती है चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ऊर्जा देता है.

थकान दूर करता है:
अमेरिकन डायबिटिक्स असोसिएशन की एक कॉन्फ्रेंस में प्रस्तुत किए गए एक अध्ययन में ये बात कही गई है कि चुकन्दर एनर्जी को बढ़ाता है इसके नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करते हैं जिससे कि शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ठीक प्रकार से पहुंच पाती है और इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है.

सब्जी के रुप में भी फायदेमंद चुकंदर
अगर आप चुकन्दर की सब्ज़ी बना के खाएगे तो आप के लिए बहुत फायदे मंद है इसमें अच्छी मात्रा में लौह, विटामिन और खनिज होते हैं जो रक्तवर्धन और शोधन के काम में सहायक होते हैं और साथ में इसमें सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन भी पाए जाते हैं,

चुकंदर में गुर्दे और पित्ताशय को साफ करने के प्राकृतिक गुण हैं, कई शोधों के अनुसार चुकंदर कैंसर में भी लाभदायक होता है चुकंदर और उसके पत्ते फोलेट का अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो उच्च रक्तचाप और अल्जाइमर की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.

Eating beet regularly in your meal will good for your heart and will increase your haemoglobin that will anemia problem and will give you healthy life,

web-title: beet root will take care of your heart and gives you a healthy life

keywords: beet, benefits, healthy, life

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here