जल्द से जल्द अगर चाहते हैं वज़न घटाना तो इन तरीको को ज़रूरी हैं अपनाना

575
Loading...

मोटापा हर किसी के लिए बुरा होता हैं फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष क्योंकि यह अपने साथ कई प्रकार की बिमारियां ले कर आता हैं, लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आज़माते हैं, और कई बार वो नुस्खे काम नहीं आते हैं, सबसे पहले आपको अपना मोटापा कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने होंगे, उसके बाद ही आप अपना वज़न घटाने में कामयाब हो पाएंगे.

अगर आप यह सोच रहे हैं की आप अपना वज़न बिना किसी बदलाव के घटा सकते हैं तो यह नहीं हो पायेगा, इसीलिए आपको अपना वज़न घटाने के लिए दिनचर्या में बदलाव लाने के साथ-साथ थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी.

अगर आप जल्दी सुबह उठे और अपनी दिनचर्या को इस प्रकार से ढालेंगे तो आपका वज़न ज़रूर कम होगा बस आपको यह कुछ काम करने होंगे जो आपका मोटापा घटने में आपकी मदद करेगा. अगर रोज़ सुबह आप अपने रोज के रुटीन में ज़रा परिवर्तन कर लें तो आपको पतला होने से कोई नहीं रोक सकता.

इन कामो के करने से आपका घटेगा वज़न:

गरम पानी पिए:

अपना वज़न कम करने के लिए सबसे पहले आपको रोज़ सुबह जल्दी उठ कर दो ग्लास हलके गरम पानी में शहद डाल कर पीना होगा ऐसा करने पर आपका वज़न ज़रूर कम होगा.

ठन्डे पानी से नहाये:

Advertisement
Loading...

हां, हो सकता है कि यह आपको थोड़ा तकलीफ दे, लेकिन इससे आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा और वह खुद को गरम करने के लिये बॉडी के फैट सेल्‍स का उपयोग करने लगेगी जिससे वजन कम होने में मदद मिलेगी, इससे आप अच्छा फील करेंगी और ठन्डे पानी से नहाने के फायदे भी बहुत ज़्यादा हैं.

screenshot_8

रोज़ ग्रीन टी पिए:

अपनी सुबह की चाय या कॉफी को भूल जाईये और अब से रोज सुबह ग्रीन टी का सेवन कीजिये, ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो मेटाबॉलिज्‍म बढाने में मदद करता है. इससे आपका वज़न बहुत तेज़ी से कम होगा.

भर पेट नाश्‍ता कीजिये:

अगर आप अपना वज़न कम करने जा रहे हैं और आप यह सोच रहे हैं की सुबह का नाश्ता स्किप करना अच्छा विकल्प हैं तो यह गलत हैं, अपना ब्रेकफास्‍ट कभी ना छोड़ें और ना ही उसे आधा अधूरा करें, हमेशा पेट भर कर ब्रेकफास्‍ट करना चाहिये जिससे आपको दुपहर तक भूख ना लगे और बेकार की चीजें खाना बंद कर दें. अच्छा नाश्ता लें और प्रोटीनयुक्त नाश्ता फायदेमंद होगा.

व्यायाम करना ना भूले:

व्यायाम करना ना भूले अपनी दिनचर्या में व्यायाम को ज़रूर शामिल करे, सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से आपका वज़न बहुत तेज़ी से कम हो सकता हैं. अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो आपको व्यायाम करना ही होगा इसके बिना आप अपना वज़न कम करने में नाकामयाब होंगे.

हमेशा एक्‍टिव रहें:

सुस्‍त और आलसी लोग ज्‍यादा जल्‍दी मोटे हो जाते हैं, जिन ;लोगो को बहुत ज़्यादा आराम करने की अदालत होती हैं या वो खाते ही लेट जाते हैं या घंटो के लिए सो जाते हैं उनका वज़न बहुत तेज़ी से बढ़ जाता हैं, आपको दिनभर में बहुत ज्‍यादा एक्‍टिव बने रहने की जरुरत है, ऑफिस जाने के लिये लिफ्ट का नहीं सीढियों का प्रयोग करें या फिर इवनिंग, मॉर्निंग वाक करना बिलकुल ना भूले.

सूरज की धूप खाये:

जो लोग रोज़ सुबह सूरज की धूप खाते हैं, उनका वज़न बहुत तेज़ी से कम होता हैं. इस प्रकार अगर आप भी अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो आप रोज़ सुबह सूरज की धूप को लेना ना भूले इससे आपकी हड्डियां भी मज़बूत होंगी.

प्रोटीन से भरा ब्रेकफास्ट खाये:

अपने नाश्‍ते में ऐसी चीज़ें खाइये जिसमें ढेर सारा प्रोटीन हो, यह आपको दिन भर एनर्जी प्रदान करेगा साथ ही प्रोटीन खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और प्रोटीन, चर्बी से भी लड़ता है, इसिलए रोज़ सुबह नासजते में अंडा, बींस, ओट्स या स्‍प्राउट्स खाना ना भूलें.

if you want to loose your weight, you need to do these things for sure

web-title: if you want to loose your weight apply these tricks

keywords: weight loss, tips, daily routine

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here