जाने किस तरह त्वचा और बालों को सुंदर बनाये मुल्तानी मिटटी

799
Loading...

आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में किसी के पास अपनी त्वचा का ख्याल रखने का समय नहीं होता,महिलाये अपनी त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग बनाने का तरीका ढूंढती रहती हैं. जिसके लिए वो कई प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का प्रयोग करती हैं. जिनसे कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं, कई बार ये प्रोडक्ट्स फायदा करने की बजाए नुक्सान करने लगते हैं.
मुल्तानी मिट्टी इन्ही सब केमिकल प्रोडक्ट्स का मुह तोड़ जवाब हैं. जो की एक बेहद आसान और असरदार घरेलू नुस्खा हैं.

मुल्तानी मिट्टी क्या हैं :

मुल्तानी मिट्टी का पाउडर सफ़ेद रंग का होता है और मिट्टी से बनता है. यह त्वचा और बालों दोनों की सफाई दोनों में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
मुल्तानी मिट्टी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम क्लोरॉइड होता हैं, जो चेहरे पर क्लेन्ज़र का काम करता हैं और चेहरे की गंदगी को साफ़ करता हैं
मुल्तानी मिट्टी में कई प्रकार के कॉस्मेटिक गुण भी होते हैं.

मुल्तानी मिट्टी के फायदे:
  • मुल्तानी मिटटी के अनेक फायदे हैं कुछ इस प्रकार से दिए गए हैं.
  • ऑयली स्किन से छुटकारा.
  • चेहरे की गन्दगी को साफ़ करना.
  • कील मुहासों से छुटकारा.
  • चेहरे के दाग धब्बो को साफ़ करना.
  • बालो को सुंदर बनाने में मदद करना.
  • यह त्वचा और बालों दोनों की सफाई दोनों में काफी महत्वपूर्ण भूमिका               निभाता है.
  • धुप से त्वचा का कालापन और गहरा रंग हटाने के लिए मुलतानी मिट्टी.
  • चेहरे और गले से चिंता की रेखाएं हटाती हैं.
  • त्वचा को आराम देती है तथा रक्त संचार को दुरुस्त करती है.
मुलतानी मिट्टी का उपयोग:

मुल्तानी मिट्टी तथा नींबू के रस का फेस पैक:
मुल्तानी मिटटी, नींबू के रस तथा गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं तथा इसे तैलीय त्वचा पर लगाएं.
मुल्तानी मिटटी का यह फेस पैक एक्ने और मुहांसे हटाने में काफी फायदेमंद है। यह इन दोनों द्वारा छोड़े गए दाग धब्बे भी हटाता है तथा त्वचा को स्वच्छ बनाता है.

मुल्तानी मिट्टी और नीम का फेस पैक:
2 चम्मच मुल्तानी मिटटी में 1 चम्मच गुलाबजल और नींबू के रस की 4 बूँदें मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. अब इस मिश्रण में 1 चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं तथा पेस्ट को और महीन बनाएं. यह तैलीय त्वचा के लिए श्रेष्ठ है क्योंकि यह त्वचा की चिकनाई को काफी हद तक दूर करता है.

screenshot_8

मुल्तानी मिट्टी और चन्दन का फेस पैक:
मुल्तानी मिटटी, चन्दन के पाउडर तथा बेसन को एक पात्र में लें तथा इस मिश्रण में गुलाबजल मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं तथा इसे फेस पैक की तरह प्रयोग में लाएं.
मुहासे होने का कारण, एक्ने से प्रभावित त्वचा पर प्रयोग करने के लिए ये काफी बढ़िया फेस पैक है. यह चेहरे के सारे संक्रमणों को दूर करता है तथा त्वचा की सारी अशुद्धियों को दूर करता है.

Advertisement
Loading...

मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलकों का फेस पैक:
इस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिटटी और संतरे के छिलके के पाउडर को मिश्रित करें. इसके बाद इसमें पानी और नींबू का रस मिलाएं तथा इसका अच्छा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को उँगलियों या ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. इसे तब तक छोड़ दें जब तक आपको अपने चेहरे पर एक कसावट वाला अनुभव नहीं होता। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें.
कील मुंहासे का इलाज, मुल्तानी मिटटी त्वचा से अतिरिक्त तेल के रिसाव को रोकती है तथा संतरे के छिलके का पाउडर उस बैक्टीरिया से लड़ता है, जिसकी वजह से त्वचा पर मुहांसे और एक्ने होते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी के पाउडर का मास्क:
मुल्तानी मिटटी और हल्दी को मिलाएं तथा इसमें पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं तथा इसे सूखने दें. अब इसे गुनगुने पानी से धो लें. हल्दी के आयुर्वेदिक गुण और मुल्तानी मिटटी के त्वचा को साफ़ करने वाले गुण जब साथ में मिल जाएं तो काफी अच्छा काम करते हैं.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल:
इस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिटटी में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं. यह फेस पैक तैलीय त्वचा पर होने वाले एक्ने और मुहांसों पर काफी अच्छा असर दिखाता है. पिम्पले हटाने के उपाय, ये दोनों पदार्थ त्वचा के काफी अच्छे क्लीन्ज़र होते हैं.

शहद और मुल्तानी मिट्टी:
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें, अब इसमें 2 चम्मच शहद का मिश्रण करें. इसके बाद इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अगर यह मिश्रण ज़्यादा ही गाढ़ा हो गया हो, तो इसे पतला करने के लिए इसमें गुलाबजल मिश्रित करें इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 10 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें.

मुल्तानी मिटटी बालो के लिए है अत्यधिक फायदेमंद:

  • दो मुहे बालो से छुटकारा.

बालो को सीधे करने के लिए यदि आपको अपने बाल प्राकृतिक रूप से स्‍ट्रेट करने हों तो 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी में 5 चम्‍मच चावल का आटा और 1 अंडा फोड़ कर मिलाएं। इस पैक को पूरे बालों में लगाएं और कंघी का प्रयोग कर के बालों को सीधा कर लें। पैक लगाती जाएं और बालों को कंघी से सीधा करती जाएं। जब पैक सूख जाए तब बाल धो कर शैंपू करें और कंडीशनर लगा कर बालों को सुखा लें। आपके बाल पूरी तरह से सीधे हो जाएंगे

  • रूखे बालो को सही करने के लिए.चार चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी के साथ आधा कप दही, आधा कप नींबू और 2 चम्‍मच शहद की मिलाएं। इस पैक को बालो पर लगाएं और 20 मिनट के बाद हल्‍के शैंपू से धो लें।
  • तैलिये बालो का तेल निकलने के लिए.

इस प्रकार मुल्तानी मिटटी के लिए एक नहीं अनेक फायदे हैं फर चाहे वो बाल हो या त्वचा. ये बहुत आसान और असरदार इलाज हैं.

Web-Title: multaani mitti that removes all the problems related to skin or hair

Keywords: beautiful skin, hair, multaani soil, packs, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here