बेतरीन नींद का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो इन पोजीशन में सोये

797
best position to sleep well
Loading...

नींद हमारे लिए सबसे एहम चीज़ हैं जिसके बगैर आपका स्वस्थ्य होना मुश्किल हैं हमारे स्वस्थ्य रहने के लिए यह बहुत ज़रूरी हैं की हम एक अच्छी वा पूरी नींद लें लेकिन आजकल की दिनचर्या और तनाव के कारण नींद ना आने की समस्या बढती ही जा रही हैं जिसेक कारण लोगो में चिडचिडापन, तनाव, आदि समस्याए बढती जा रही हैं जो उनके आम जीवन में प्रभाव डाल रही हैं.

एक अच्छी वा भरपूर नींद हमारी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है यहा हम आपको बतायेंगे की अच्छी नींद आने के लिए कौन सी सोने की पोजीशन सबसे अच्छी रहेंगी, सोने की सबसे श्रेष्ठ पोज़ीशन के बारे में जानकारी आपके पास होना ज़रूरी है हालांकि श्रेष्ठ तरीके से सोना उस अवस्था को माना जाता है जिसमें सबसे अधिक आरामदायक स्थिति में आनंद से नींद ली जा सके.

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन पोज़ीशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना  केवल आपको सही मुद्रा में नींद लेने के बारे में जानकारी देता है बल्कि इस अवस्था में  शरीर को आराम भी मिलता है और साथ ही अप पूरे दिन सही आराम की वजह से  दुसरे दिन एनेर्जेक्टिक महसूस करेंगे.

सही पोजीशन में सोना क्यों हैं ज़रूरी:

आप किस स्थिति में नींद लेते हैं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता ना ऐसा हैं की अगर आप सही पोजीशन में नहीं सोये तो आपको कोई बिमारी लग जायेगी , बल्कि इस बात का असर ज़रूर पड़ता है कि, आपके सिर की स्थिति सही होनी चाहिए.

इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गर्दन को सीधा रखने के लिए जगह मिले और सही तरीके से आराम या सपोर्ट मिले जिससे गर्दन मुड़ी हुई या ज़्यादा तनी ना हो क्योकि इसकी वजहसे नींद में सांस लेने में समस्या हो सकती है और साथ ही इसकी वजह से गर्दन में दर्द भी महसूस हो सकता है जो आपकी सुबह वा दूसरा दिन बर्बाद कर देगा.

सोने के लिए यह है सही पोजीशन:

यहा हम आपको उन पोजीशन के बारे में बता रहे हैं जो आपको बेहतरीन नीद का मजा देंगी जिससे  आपकी सुबहा खुशगवार होगी.

 बैक पोज़ीशन 
Advertisement
Loading...

पीठ के बल सोना या लेटना नींद की सबसे बेहतर स्थितियों में से एक है यह आपको आराम देती ही हैं इसके अलावा  इस अवस्था में आपका सिर, गर्दन, रीढ़ की हड्डी और शरीर तटस्थ और आराम की मुद्रा में रहते हैं. सोने की यह स्थिति बाकी सभी पोज़ीशन की अपेक्षा सबसे बेहतरीन मानी जाती हैं.

पीठ के बल सोने के फायदे:

गर्दन के दर्द से राहत मिलती हैं.

कमर दर्द से निजात मिलती है.

अम्लीय रिसाव में कमी आती हैं.

झुर्रियां कम होती हैं या देर से आती है.

शरीर सुडौल रहता है ढीलापन खत्म होता हैं.

शरीर के अंग स्वस्थ रहते हैं.

पीठ के बल सोने पर आपकी काया सुडौल बनी रहती है, इसकी वजह से आपके शरीर के निचले अंगों का दर्द भी खत्म हो जाता है और आपको काम करने में कोई दिक्कत नहीं होती हैंअगर आपको कमर में दर्द महसूस होता हो या सुबह उठने पर कमर पैरों में अकड़न सी रहती हो तो सोते वक्त पैरों के नीचे एक तकिया रख लें इससे आपका शरीर संतुलित होता है और किसी प्रकार का दर्द नहीं होता है.

करवट लेकर सोना:

करवट लेकर सोना सम्पूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसकी वजह से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है और  गर्भावस्था के दौरान जब महिलाएं बाईं ओर करवट लेकर सोती हैं तो इससे उनके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है.

बाईं ओर करवट लेकर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो दिल की सुरक्षा के लिए बहुत लाभकारी है इससे आपको दिल की बीमारिया नहीं लगती हैं.

एक तरफ करवट लेकर सोने से चेहरे में झुर्रियां पड़ने का खतरा रहता है, और इसकी वजह से स्तन एक तरफ झुके हुये से नज़र आते हैं इसकी वजह से स्तनों का आकार भी प्रभावित होता है या खे की खराब हो जाता हैं  अगर आप एक तरफ करवट लेकर सोते हैं तो आपको अपने पैरों के बीच में तकिया रखना चाहिए, यह शरीर को समतल बनाता है और नितंबों को भी सपोर्ट मिलता है.

इसीलिए अगर आप करवट लेकर सोना चाहते हैं या आपको करवट ले कर सोना पसंद हैं तो करवट बदलते रहे इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

यह पोज़ीशन शरीर को आरामदायक मुद्रा में सोने के लिए प्रेरित करता है. इस दौरान करवट बदलते रहें.

पेट के बल सोना:

स्वस्थ रहने के लिए पेट के बल सोने की आदत का त्याग करना उचित होता है, यह तो आप जानते होंगे की पेट के बल सोना नुकसानदेह होता हैं, पेट  के बल सोने को नींद का एक गलत तरीका माना जाता है.

इसकी वजह क्या आपने सोचा की क्या हैं क्योंकि इस पोज़ीशन में शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता है औरआपकी नींद खराब होती हैं.

इसकी वजह से पैर या गर्दन में दर्द व अकड़न, रीड की हड्डी में दर्द आदि समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं जो आपके लिए मुसीबत कड़ी कर सकता है.

अगर आप पेट के बल सोना चाहते हैं तो तकिये को सिर की बजाए हिप्स के नीचे रखकर सोएँ। पेट के बल सोना, शरीर में अम्लीयता को बढ़ा सकता है.

Good sleep is like necessary for good health and if you do not know what is the bet position so read this article this will help you a lot

 

web-title: best position to sleep well

keywords: sleep, good, right position, benefits, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here