अगर इस सर्दी स्ट्रोक से हैं बचना तो ज़रूरी हैं रोज़ दो अंडे खाना, यहाँ पढ़े अंडे के अनेक फायदे

1986
Loading...

क्या आप अंडे के बारे में जानते है की अंडे में क्या होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक बड़े अंडे के सेवन से शरीर में 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा में बढ़ोत्‍तरी हो जाती है और एंटीऑक्‍सीडेंट ल्‍यूटिन और जियाक्‍साथिन भी बढ़ जाता है, अंडे के अंदर वाले हिस्‍से में ये सबसे ज्‍यादा पाया जाता है साथ ही अंडे में विटामिन ई, डी और ए भी पाया जाता है. इस प्रकार अंदक कई प्रकार की बीमारियों को दूर भगाता हैं.

एक अंडे में होते हैं इतने सारे न्‍यूट्रिशंस
शोध में बताया गया है कि एक अंडे में विटामिन ई, डी और ए के साथ ही हाई क्वालिटी प्रोटीन की छह ग्राम मात्रा, एंटीऑक्सीडेंट लुटिन और जिएक्सानथिन भी होता है.

टेंशन और सूजन भी कम करता है अंडा
अमेरिका में एपिडस्टाट ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख शोधकर्ता डोमिनिक अलेक्जेंडर ने कहा की अंडों के अंदर कई पॉजिटिव न्यूट्रिशंस होते हैं, इसमें टेंशन और सूजन कम करने वाला एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं, यह प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है.

अंडा खाने से नहीं पड़ेगा आपको सर्दियों स्ट्रोक:

अंडा खाने का ये फायदा शायद ही आपने पहले कभी सुना हो की एक नए शोध में यह सामने आई है कि प्रोटीन जैसे न्यूट्रिशंस से भरपूर अंडे का नियमित रूप से हर दिन सेवन करने पर स्ट्रोक का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

किए गए शोध में यह भी कहा गया है कि इसके सेवन से तनाव और चिंता में भी कमी आती है, ये प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत होते हैं, साथ ही इनके सेवन से शरीर का रक्‍तचाप भी संतुलित बना रहता. अंडा खाना यूं तो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

33 साल की रिसर्च से निकले नतीजे
इस शोध के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 1982 और 2015 के बीच किए गए शोधों की फिर से व्यवस्थित समीक्षा की और विश्लेषण किया, शोधकर्ताओं ने 2,76,000 प्रतिभागियों में कोरोनरी हार्ट प्रॉब्लम और अंडे के सेवन साथ ही 3,08,000 प्रतिभागियों के बीच स्ट्रोक और अंडे के सेवन का मूल्यांकन किया है.

Advertisement
Loading...

अंडा खाने से सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि ये है कि आपका स्ट्रोक कम हो जाता है.

और भी हैं फायदे जिन्हें जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान:
रोज सुबह नाश्ते में दो अंडे का सेवन एक भरपूर नाश्ता है जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती जिससे आपका वजन को कंट्रोल में रहता है.

अंडे का सेवन आपके शरीर की ज़रुरत के कुछ जरूरी विटामिन व मिनरल्स की भरपाई करता है, अंडे से आपको प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है जो की हमारे शरीर में यह सभी पोषक तत्व ऊर्जा देने में सहायता करते हैं.

अंडे में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, विटामिन ए जो कि आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाता है और आपक़े बालों को मज़बूत भी बनाता है.

अंडे खाने से आपको फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 भी मिलता है और विटामिन बी-12 दिमागी विकास की प्रक्रिया और स्मरण शक्ति को बढ़ानेमें बहुत मदद करता है.

अंडे कि बेच में जो पीलक होती हैं उसे अंडे की जर्दी बोलते हैं, अंडे की ज़र्दी में विटामिन D पाया जाता है और विटामिन D हड्डियों को मजबूत बनाता है और हमारे शरीर में रोग की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर लोग अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करने को बोलते हैं ऐसा इस कारण बोलते हैं कि अंडा भ्रूण को विकसित करने में बहुत मदद करता है.

जिन लोगों का वजन ज़्यादा है उन्हें अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए क्योंकि इसमें बिलकुल फैट नहीं होता है.

cracked-egg-7daa3e102b3c4a0e1cef3797699a7878813faf7a-s900-c85

रोज़ाना कच्चे अंडे खाने के फायदे:

एलर्जी के रिस्‍क को कम करे
पकाए हुए अंडे में मौजूदा फैट और प्रोटीन की रचना बदल जाती है, जब प्रोटीन आंच के संपर्क में आता है तब, उससे एलर्जी पैदा होने की संभावना रहती है वे लोग जिन्‍होने कुछ दिनों तक पके अंडे के बजाए कच्‍चा अंडा खाना शुरु किया, उनमें एलर्जी की बीमारी बिल्‍कुल गायब हो गई.

विटामिन A, D, E, K का अच्‍छा सोर्स
हमारे शरीर को फैट सॉल्‍युबल विटामिन्‍स की काफी जरुरत होती है. विटामिन A, D और K एक साथ मिल कर काम करते हैं रिसर्च दृारा बताया गया है कि विटामिन डी आपके कैंसर के रिस्‍क को आधा कर सकता है.

इसमें है एंटीऑक्‍सीडेंट
क्‍या आप जानते हैं कि रोजाना दो कच्‍चे अंडे खाने से आपको एक सेब के बराबर का एंटीऑक्‍सीडेंट प्राप्‍त हो सकता है, यह इनमें मौजूद दो प्रकार के अमीनो एसिड के होने की वजह से होता है. कच्‍चे अंडे उम्र बढ़ने की वजह से कमजोर हो रही मासपेशियों को मजबूती प्रदान करता है.

प्रोटीन और मिनरल
एक अंडे में लगभग 6 ग्राम तक का प्रोटीन मौजूद होता है, जो कि शरीर को पुरानी कोशिकाओं की मरम्‍मत करने के लिये तथा नई कोशिकाएं बनाने के लिये चाहिये होता है, एक अंडे की जर्दी में लगभग 66 ग्राम फॉस्‍फोरस और 22 एमजी कैल्‍शियम भी होता है, हमारे शरीर में 37 ट्रिलियन कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिये फॉस्‍फोरस की जरुरत होती है.

अंडे में कोलेस्‍ट्रॉल भी होता है
क्‍या आप समझते हैं कि कोलेस्‍ट्रॉल खराब होता है? जी नहीं, कोलेस्‍ट्रॉल की जरुरत मुख्‍यता कोशिकाओं और हार्मोन के निर्माण के लिये जरुरी है,यह बाइल जूस का भी निर्माण करता है, जिससे वसा के पाचन में मदद मिलती है.

अंडे की जर्दी में होता है बायोटिन
अंडे के पीले भाग में प्राकृतिक बायोटिन मौजूद होता है, बायोटिन बाल, त्वचा, नाखून को मजबूती प्रदान करता है और मधुमेह और डिप्रेशर की बीमारी से बचाता है, यह काफी कम मात्रा में शाकाहारी पदार्थो में पाया जाता है.

विटामिन B12 और फोलेट का भंडार
कच्‍चे अंडे में आपको जरुरी पोषक तत्‍व, विटामिन्‍स जैसे विटामिन B12 मिल सकता है। एक अंडे में 0.2 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन या विटामिन B12, प्राप्‍त हो सकता है, यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा को ब्रेक डाउन करने के काम आता है। अंडे के कच्‍चे पीले भाग को खाने एनीमिया की बीमारी दूर होती है तथा दिमाग तेज बनता है.

as well all know that egg is eo healthy for our body but do you know that it will cure you from strokes and there are other benefits also of eating egg in a daily basis

web-title: eating egg in a daily basis will cure you from stroke

keywords: stroke, egg, benefit

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here