बालों को स्वस्थ बनाने के लिए प्रभावी टिप्स

486
effective-tips-to-make-healthy-hair
Loading...

आप अपने बालों को नेचुरली सुंदर बना सकते हैं। बालों को घना और सुंदर बनाने के लिए हम घरेलू नुस्खें भी अपना सकते हैं। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल खूबसूरत लंबे और घने हो, लेकिन ऐसे बालों के लिए बालों की देखभाल की बहुत जरूरी है। खूबसूरत बाल किसे पसंद नहीं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हमें बालों की साफ-सफाई और अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। बालों पर किए जाने वाले नए प्रयोग बालों के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं। आपकी समस्या का हल ढूंढने और बालों को स्वस्थ्य बनाने के लिए हम आपको बालों की देखभाल के लिए कुछ उपाय बताने जा रहें हैं।

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए प्रभावी टिप्स

हमेशा आपको सूरज की गर्मी, हवा और बारिश से अपने बालों की रक्षा करनी चाहिए। अत्यधिक सूरज, गर्मी, गंदगी, प्रदूषण आदि बालों के लिए हानिकारक होते हैं। जब कभी आप धूप में बाहर जाएँ तो छतरी या टोपी के साथ अपने बाल को कवर ज़रूर करें।

हेयर कलर इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि वह नेचुरल हों और अमोनिया बेस्ड हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बचें। सूखे बालों को रगड़ना नही चाहिए। आप अपने बालों को ड्रायर से जल्दी सुखा सकते हैं लेकिन ऐसा करने से बाल टूटने और गिरने की मात्रा भी दुगुनी हो सकती है, इसलिए ऐसा ना करें।

अगर आप चाहती हैं कि बालों की शाइनिंग बनी रहे और आपके बालों की अच्छी ग्रोथ हो तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। जैसे बालों पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले उसके नुकसान-फायदे इत्यादि के बारे में आपको पता होना चाहिए।

बालों पर कोई भी प्रोडक्टस का यूज करते हुए उसकी क्वालिटी का खास ख्याल रखें। हमेशा अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।

बालों की अच्छी तरह से देखभाल करने के बावजूद आपके बाल अच्छे नहीं होते तो आपको किसी हेयर एक्सपर्ट से एडवाइज लेनी चाहिए और उसे फॉलो करना चाहिए। खुद से ही घर में बालों पर आयरिंग और पर्मिंग ना करें, बल्कि किसी एक्सपर्ट की मदद से करवाएं।

Advertisement
Loading...

बालों को हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार धोएं। किसी अच्छे तेल से बालों की हफ्ते में कम से कम एक बार मसाज जरूर करें। सप्ताह में एक बार हर्बल ऑयल का इस्तेमाल करें। यह मसाज के साथ-साथ आपको तनाव से भी आराम दिलाता है।

बालों को हेल्दी रखने के लिए उनकी समय-समय पर कटिंग करवाते रहें और हर समय बालों को खुला न छोड़े। बालों की देखभाल के साथ ही डाइट में एंटी ऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा रखने से बाल हेल्दी रहते हैं।

अधिक मेहनत करने वाले, अधिक धूल-मिट्टी, जिम जाने वाले, और धूप में रहने वाले लोगों को बालों को रोजाना धोना चाहिए। जो लोग अधिक मेहनत करते हैं, ऐसे में पसीना अधिक आने से बालों में गंदगी जमा हो जाती है, जिससे बाल कमज़ोर होने लगते हैं और टूटने शुरू हो जाते हैं।

अगर आपके बाल डैंड्रफ भरे या दोमुंहे हैं, तो आपके बाल अनहेल्दी हो सकते हैं। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें, अन्य था घरेलू नुस्खें अपनाएं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए दही, शहद, नींबू और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें।

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here