खाली पेट चाय पी तो हो जायेंगे इन बिमारियों के शिकार

1951
fasting tea disadvantages for health
Loading...
सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत हम में से कई लोगों की होती है कुछ लोगो की चाय पीकर ही सुबह होती हैं ऐसे लोग बेड टी प्रेफर करते हैं उन्हें शायद यह नहीं मालूम होता हैं की यह उनके लिए यह कितना नुकसानदेह होता हैं उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा, अगर चाय पीकर ही अपने दिन की शुरूआत करते हैं. ज्‍यादातर लोगों में ये आदत भी बन चुकी है और इस चीज़ की आदत हो जाती हैं. जबकि खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद टेनिन्स पेट के एसिड को बढ़ा देते हैं इसके अलावा चाय से स्ट्रेस और थकान जैसी चीज़े भी ज्यादा हो जाती हैं खाली पेट चाय पीने और भी कई स्‍वस्‍थ्‍य समस्‍या हो सकती है.
आज हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार आपको खाली पेट चाय पीना बहुत ज्यादा नुक्सान पहुचा सकती हैं, जिससे आपकी सेहत को यह नुक्सान हो सकते हैं.
 सुबह खाली पेट चाय पीने के नुक्सान:

प्रोस्‍टेट कैंसर

खाली पेट चाय पीने से पुरूषों को प्रोस्टेट कैंसर हो सकती है जो की प्रोस्टेट ग्रंथि में सेल्स की बहुत ज्यादा बढौतरी के कारण ऐसी समस्या हो जाती हैं ये बात कई रिसर्च में बैज्ञानिकों ने भी कही है इसके अलावा बहुत ज्यादा चाय पीने से पुरुषो का फर्टिलाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता हैं.

चिड़चिड़ापन

खाली पेट चाय पीने वालों अक्‍सर थकान और बहुत ज्यादा चिड़चिड़ापन के शिकार हो जाते हैं देखी जा सकती है अगर आप सुबह-सुबह चाय पीते हैं तो आपको थकान दिन भर बनी रहती हैं यह आपका भ्रम हैं की चाय आपको एनर्जी देती हैं इसलिए खाली पेट चाय पीने से पहले एक बार जरूर सोचें और अपनी इस चाय की आदत को ग्रीन टी से बदलिए.

गैस की समस्‍या

अदरक की चाय पीने से गैस की समस्‍या होती है. इससे एसिडिटी की समस्या भी हो जाती हैं खाली पेट ब्‍लैक टी पीने से पेट फूलने की समस्‍या हो सकती है और सफ़ेद चाय पीने से एसिडिटी हो जाती है और गैस की समस्या हो जाती हैं. इसीलिए अगर आप गैस की समस्या से पहले ही पीड़ित हैं तो और अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप सुबह चाय पीना छोड़ दें.

Advertisement
Loading...

 

शरीर पर प्रभाव

खाली पेट चाय पीने से शरीर में प्रोटीन और अन्‍य दूसरे पोषक पदार्थों का अवशोषण ठीक तरह से नही हो पाता है जो हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं जिसके कारण ज़िन्दगी पर इसका बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं .

वोमेटिंग

चाय में टेनिन पाया जाता है जो खाली पेट चाय पीने के कारण टेनिन की वजह से कभी-कभी वोमेटिंग की समस्‍या हो जाती है इसीलिए इससे आपको वोमिटिंग वा नोइज़ी फील होता हैं.

बहुत ज़्यादा गरम चाय पीने से खतरा:

बहुत ज़ायद गरम चाय पीने से लोगो में गले के कैंसर का खतरा बहुत ज़्यादा बढ़ जाता हैं आठ गुना बढ़ जाता हैं, तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है.

दुपहर के खाने के बाद चाय ना पिए:

दुपहर के खाने के बाद चाय नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह बहुत ज़ायदा नुक्सान पहुँचाती हैं. चाय में टैनिन होता है, खासतौर पर गहरे रंग वाली चाय में, ऐसे में वह आपके खाने में मौजूद आयरन के साथ रिएक्‍ट कर सकती है इसलिये दोपहर में खाना खाने के बाद चाय ना पियें.

if you are drink fasting tea it will cause you badly and effect negative to your health and will give you these health issues.

web-title: fasting tea disadvantages for health

keywords: fasting tea, disadvantages, health issues, diseases, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here