पेनिस के बारे में 5 ख़ास बातें, जो शायद आप नही जानते होंगे

3250
5things about penis
Loading...

हमारे देश में अभी तक समाज इतना जागरूक नही हो पाया है की खुलकर सेक्स सम्बंधित बात कर सके, स्कूलों में सेक्स एजुकेशन को लेकर कई बार बात चली लेकिन अभी भी समाज में इस मुद्दे को लेकर दिलचस्पी देखने को नही मिली. स्वस्थ सेक्स एजुकेशन की कमी के कारण अगर सबसे अधिक नुक्सान होता है तो वो उन किशोर तथा किशोरियों का होता है जो अपने शरीर में हो रहे परिवर्तनों को जानना तो चाहते है लेकिन मन की समस्या किसके सामने प्रकट करें यह उनकी समझ में नही आता. आज हम ऐसे ही एक टॉपिक पर बात करेंगे जो खासतौर पर किशोरों से जुडी है. हर कोई अपनी बॉडी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहता है। खासकर ऑर्गन्स के बारे में। ऑर्गन्स के बारे में बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिससे लोग अनजान होते हैं।

जैसे बहुत सी महिलाएं ये बात नहीं जानती कि वैजाइना सेल्फ क्लीनिंग ऑर्गन होता है। लेकिन फिर भी वे वैजाइना को क्लीन करने के लिए बहुत से उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं, जिससे इन्फेक्‍शन होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे ही पुरूषों को भी अपने पेनिस के बारे में पूरी तरह अच्छी जानकारी नही होती जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पेनिस भी टूट सकता है। पेनिस के बारे में ऐसी ही और भी बहुत सी बाते हैं जिससे लोग अनजान हैं।

यहाँ कुछ ऐसे ही बिन्दुओं पर प्रकाश डाला जा रहा है जिनके बारे में बहुत कम पुरुषों को पता है.

पेनिस फ्रैक्चर हो सकता है

पेनिस पर अधिक जोर देन या लापरवाही बरतने से ये ब्रेक भी हो सकता है। अगर अचानक दर्द के साथ पेनिस क्रैक हो जाए, तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं। इतना ही नहीं, इंटरकोर्स या मास्टरबेशन के दौरान भी पेनिस में फ्रैक्चर हो सकता है जो कि पुरुष को नपुंसक भी बना सकता है।

सेक्स का मूड होना लेकिन इरेक्‍शन ना होना

Advertisement
Loading...

यदि आपका सेक्स का मूड नहीं है तब पेनिस इरेक्ट (उत्तेजित) नहीं होता तो ये आम बात है। लेकिन यदि रोजाना ही पेनिस इरेक्ट नहीं होता है ये सामान्य बात नहीं है। इसे इरेक्टिकल डिस्फंक्‍शन (ED) कहते हैं। इससे जल्दी ही दिल की बीमारियां और हाइपरटेंशन या डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं। यदि कोई लगातार पांच-छह दिन से ईडी से जूझ रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

ठंडा पानी सबसे बड़ा दुश्मन

जी हां, बहुत से पुरुषों को से जानकारी नहीं होती कि ठंडा मौसम और ठंडा पानी पेनिस के लिए नुकसानदायक है। स्पर्म को प्रोड्यूस करने के लिए टेस्टिकल्स (बॉल्स) को गर्माहट की जरूरत होती है।

पेनिस का अपना माइंड है

ये शायद अजीब लगे लेकिन सच यही है कि पेनिस का अपना एक माइंड है। बहुत सी रिसर्च और डॉक्टर्स के मुताबिक, पेनिस नर्वस सिस्टम को कंट्रोल करता है। इसलिए यकायक पेनिस इरेक्ट हो जाता है। जैसे- सुबह के समय दिमाग में इम्पल्स के तेज होने से पेनिस इरेक्ट हो जाता है।

कर्व पेनिस आम नहीं है

ये जरूरी नहीं कि हर पुरुष का पेनिस सीधा ही हो। बहुत से पुरुषों का पेनिस इरेक्‍शन के बाद कर्व हो जाता है बिल्कुल केले की शेप में। कई पुरुषों का पेनिस बहुत ज्यादा बेंड हो जाता है जिससे सेक्स करने में दिक्कत होती है। बहुत ज्यादा पेनिस का कर्व होना सामान्य अवस्‍था नहीं है। इसे Peyronie’s बीमारी के नाम से जाना जाता है।

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here