रखे अपने आपको और भी फिट और जिए तंदरुस्त

485
Loading...

आज कल सभी लोग फिट रहना चाहते है चाहे वो कोई सेलेब्रिटी हो या कोई आम नागरिक. ज़्यादातर युवा अपने आपको फिट रखना चाहते है. लेकिन वह आज और कल के मायाजाल मे फस कर इस तरफ ध्यान नही दे पाते. इसे के लिए जीवन में बदलाव करना ज़रूरी है. इसके लिए एक नई जीवन शैली अपनाना पड़ेगी. अगर आपके इरादे बुलंद है तो ऐसा करना नामुमकिन नहीं है.आप अपनी दिनचर्या को बदल कर तो देखिए.

यह सुझाव आपको प्रेरणा देगे नए ढंग से जीवन जीने और फिट रहने की

सही लक्ष्य निर्धारित करें
पहले यह देखे की आपकी कद काठी के अनुसार आपका आइडियल वज़न कितना होना चाहिए. फिर यह देखे की आइडियल वज़न से आपका वज़न कितना ज़्यादा या कम है. इसके बाद एक लक्ष्य स्थिर करले की आपको कितना वज़न बढ़ाना है या घटना है. वज़न पर काबू पाने के लिए आप एक कार्यक्रम निर्धारित कर ले. और नियम बना ले की आप उसी के मताबिक काम करेगे.

अपने दोस्तों को भी इसमें शामिल कर ले और उनको बताए की फिटनेस के लिए एक्सरसाइज कितनी ज़रूरी है इसलिए वो भी आपके साथ जिम, क्लब और योग क्लासेज जॉइन करे. सब के साथ ऐसे करने से प्रेरणे भी मिलेगी और अच्छा भी लगेगा. सबसे पहले इसके लिए एक ट्रेनिंग एक्सपर्ट को तलाशे और ध्यान दे की आपके लिए कौन सी एक्सरसाइज सही रहेगी.

खुद को सराहें
आप खुद को सराहे, अगर आप अपना कोई भी लक्ष पूरा कर लेते है. ऐसा करने से आपको अपने अन्य लक्ष पूरा करने में मदद मिलेगी. जब आपको लगने लगेगा की आपने एक किलो वज़न एक हफ्ते में एक किलो वज़न घटा लिया है तो वह अतिरिक्त ख़ुशी आपको अगले हफ्ते और वज़न घटने के लिए प्रेरित करेगी.

screenshot_15

इसे चुनौती समझें
जब आप दुसरे के मुह से यह सुनती है की उसने कितनी जल्दी वज़न पर काबू पा लिया, तो आपको भी अपने वज़न को लेकर चिंता सताने लगती है. वज़न को काबू करने को लक्ष्य को एक चुनौती की तरह ले यह चुनौती आपको शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए प्रेरित करेगी.

Advertisement
Loading...

मौज-मस्ती भी है ज़रूरी
अगर आप किसी काम को खुश होकर पूरा नहीं करती हैं तो उसमें रुचि लें और मौज-मस्ती के साथ उसको पूरा करें। बहुत सारी ऐसी एक्सरसाइ़ज हैं जिसे करके आप खुश हो सकती हैं और इंजॉय भी कर सकती हैं. नृत्य भी एक अच्छी एक्सरसाइ़ज है. मसलन स्किपिंग, जंपिंग, एरोबिक्स आदि.आपको जो भी पसंद हो करे.

आदत बना लें
एक्सरसाइ़ज को अपनी आदत बना लें, ताकि आप जब भी खाली हों तो आपका मूड वर्कआउट करने का बन जाए. आपको यह बोझ ना लगे. ध्यान रहे अपने लक्ष्य को पाने के लिए लेखा-जोखा जरूर बनाएं, ताकि आप उससे मोटिवेट हों.

विभिन्नता लाएं
एक तरह की एक्सरसाइज और डाइट रूटीन से बोर ना हो. सि़र्फ वजन घटाने वाली ही एक्सरसाइ़ज न करें, बल्कि वह करे जिससे आपके शरीर को आराम मिले और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे, अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइ़ज अपनी ज़रूरत के मुताबिक करें. इस तरह आप एक ही जैसी एक्सरसाइ़ज से बोर नहीं होंगी जैसे एक हफ्ते 30-40 मिनट तक टहलें या ब्रिस्क वाक करें तो दूसरे सप्ताह में कार्डियोवैसकुलर या वेट ट्रेनिंग करें.

Web-Title: get a healthy and happy life

Keywords: fitness, happiness, healthy, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here