हैंगओवर से छुटकारा दिला सकता है ये घरेलू उपचार

369
Loading...

Hangover

ज्यादा अल्कोहल लेने वाले के लिए एक आम समस्या है हैंगओवर. हैंगओवर के कारण अल्कोहल को छोड़ने का मन भी करता है लेकिन अल्कोहल को आप छोड़ नही पाते इसलिए हैंगओवर के साथ ही जीना पड़ता है. हैंगओवर के लक्षण है सर में  दर्द होने , उलटी आना, पेट में दर्द होना. एक बार हैंगओवर हो जाए पूरा दिन ख़राब हो जाता है. आप सोचते है की क्या किया जाए इस हैंगओवर का. आज हम आपको बताने वाले है की घरेलू नुस्को से आप हैंगओवर को कैसे दूर कर सकते है.

टमाटर के आधे गिलास रस में दो चमच्च शहद और नीम्बू का रस मिलाये . इस मात्र को मिक्सी में घूमा लीजिये. सब कुछ जब अच्छे से मिक्स हो जायेगा , मिक्स रस को मिक्सी से उतर लीजिये. आपका घरेलू हैंगओवर नासक रस तैयार. इस जूस को दिन में कई बार ले सकते है.

टमाटर के रस में प्रचुर मात्र में एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है जो हैंगओवर की वजह से चली जाती है. शहद का इस्तेमाल सर दर्द और बदन दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है. हैंगओवर का बड़ा कारण है अल्कोहल की वजह से बनने वाली एसिडिटी . एसिडिटी की वजह से आपका ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने लगता है और उलटिया करने को मन करता है. निम्बू का रस एसिडिटी को दूर करने के काम आता है.

हैंगओवर से होने वाली सारी  परेशानी को आप घर में बनाये इस रस से दूर कर सकते है और अपने आप को तरोताजा रख सकते है. वैसे अल्कोहल का सेवन शरीर के लिए नुक्सानदेह है. अगर आप शराब का सेवन त्याग सकते है तो अपनी इच्छाशक्ति के बल पर इसको त्याग दीजिये क्योकि कोई भी चीज आपकी फॅमिली से बढ़ कर नही हो सकती और आपकी फॅमिली के लिए आप से बढ़ कर कुछ नही.

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here