स्वादिष्ट चेरी के गुणों से पाए दिल की बिमारी और गठिया से निजात

499
health benefits of cherry
Loading...

चेरी एक खट्टा-मीठा गुठलीदार स्वादिष्ट फल है इसका नाम सुनते ही आपके मुह में पानी आने लगा होगा इसका  रंग लाल, काला या पीला होता है और इसका अकार गोल होता हैं यह गुणों से भरपूर होते हैं इसमें एन्थोसियानिन नाम के पदार्थ होते हैं जो शरीर के अंगों में जलन और दर्द कम करते हैं.

ऐसा माना जाता है के मधुमेह और ह्रदय व अन्य ग्रंथियों के रोगों में छुपी हुई जलन का बहुत बड़ा हाथ है चेरी में आयरन, पोटैशियम, कर्बोहाईड्रेट, विटामिन ए, बी, सी, बीटा कैरोटिन, कैल्शियम, फोस्फोरस, मैंगनीज जैसे अनेक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं.

यहा हम आपको बतायेंगे की चेरी किस प्रकार आपके स्वस्थ्य के लिए लाभदायक हैं जिसे खाते ही आपको अच्छा स्वाद तो मिलता ही हैं साथ ही यह आपके स्वास्थ्य को भी बहुत ज्यादा फायदा पहुचाती हैं, आईये जानते हैं चेरी खाने के फायदे.

चेरी खाने के स्‍वस्‍थ्‍य लाभ:

गठिया में कमाल:

आजकल हर कोई इस बिमारी से पीड़ित हैं और अपने घुटनों के दर्द के चलते परेशान है. इसमें एन्थोसियानिन पाया जाता हैं, यह गठिया रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. गठिया रोग से जो लोग ग्रस्त होते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनता हैं जिसके कारण ही रोगी के हाथ पैर सूज जाते हैं और उन्हें बहुत ज्यादा दर्द होता हैं जिसके कारण उनका उठाना बैठना तक मुहाल हो जाता है.

एन्थोसियानिन चेरी में स्थित वो एंजाइम होते हैं जिनसे शरीर के यूरिक एसिड की मात्रा कम हो जाती हैं और उसे जल्द ही इस रोग से छुटकारा मिल जाता हैं अगर किसी व्यक्ति को गठिया रोग हो और उसके हाथों पैरों में अधिक दर्द होती हैं तो उसे दिन में करीब 15 से 20 खट्टी चेरी का सेवन करना चाहिए इससे उनकी यह बिमारी खत्म हो जायेगी.

हृदय रोगों के लिए

अच्छे स्वस्थ्य के लिए ह्रदय का स्वस्थ्य रहना बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं. चेरी ह्रदय रोग से पीड़ित के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं, क्योंकि इसमें पोटैशियम, लोहा, जस्ता, मैगनीज जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं, इसके साथ ही इसमें क्युसेर्टिन, और बीटा कैरोटिन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. ये तत्व ह्रदय रोग को रोकने में अधिक सक्षम होते हैं इसीलिए दिल की बीमारियों से बहकने के लिए आपको इसका सेवन लगातार करना चाहिए इससे आपको बहुत फायदा पहुचेगा.

Advertisement
Loading...

कैंसर से लड़े

कैंसर एक जटिल बिमारी हैं जिसे हो जाती हैं उसकी जान ले कर जाती हैं. चेरी में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स जैसा तत्व भी पाया जाता है. यह तत्व मनुष्य के शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता हैं, जिससे कैंसर जैसे रोग हमारे शरीर से दूर रहते हैं इसके अलावा चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड भी पाए जाते हैं. ये दोनों मनुष्य के शरीर में स्थित कैंसर के ऊतक को बढ़ने से रोकते हैं.

रक्तचाप में फायदेमंद:

चेरी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती हैं, जिससे हमारे शरीर में स्थित सोडियम की मात्रा कम हो जाती हैं और शरीर का रक्तचाप का स्तर सामान्य रहता हैं. यदि चेरी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे रक्तचाप तो नियंत्रित रहता ही हैं इसके साथ ही हमारे शरीर का कोलेस्ट्रोल का स्तर भी ठीक रहता हैं.

हड्डियों के लिए

अगर आपकी हड्डियाँ कमज़ोर हैं और आपको इससे बहुत साडी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं तो आपको इसका सेवन करने से मनुष्य के शरीर की हड्डियों में मजबूती आती हैं, क्योंकि चेरी में विटामिन सी की भी मात्रा पाई जाती हैं विटामिन सी हमारे शरीर के कोलेजन और ऊतकों के लिए लाभदायक होता हैं. चेरी को खाने से हड्डियों में मजबूत होती हैं इसके साथ ही यह शरीर के अस्थि घनत्व को भी बढ़ाता हैं.

cherry is tasty in taste and also have many health benefits, if you are dealing with these health issues try to taste cherry for healthy life

web-title: health benefits of cherry

keywords: health benefits, cherry, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here