काली मिर्च की चाय पिए और इन रोगों से निजात पाए

759
health benefits of drinking black pepper tea
Loading...

काली मिर्च की चाय लोग सर्दी-जुकाम में ही पीतें हैं और इससे उन्हें तुरंत आराम भी मिल जाता हैं लेकिन क्या आपको मालूम है की इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं जो आपकी सेहत को बहुत ज्यादा फाद्य होगा आईये जाने काली मिर्च से आपकी सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं.

काली मिर्च पूरी दुनिया के लिए बहुत ज़रूरी है यह ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हिं बल्कि यह आपकी सेहत को भी अच्छा बनाता हैं ऐसा इसके स्वास्थ्य फायदों के कारण है. यह सामान्‍य बीमारियों से लेकर खतरनाक बीमारियों के उपचार में भी फायदेमंद है जिसके बारे में जान कर हैरान रह जायंगे.

पाचन शक्ति मजबूत बनाये

काली मिर्च हाजमे के लिए काफी फायदेमंद है. ये शरीर की पाचनशक्ति को सुचारू रुप से चलाने में मदद करता है. दरअसल काली मिर्च से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड अधिक मात्रा में पैदा होता है, जो खाने को पचाने में मददगार है जिससे पेट में दर्द पेट फूलने में राहत मिलती है अगर आप एसिडिटी की समस्या से ग्रस्त हैं और हमेशा गैस की समस्या रहती है, तो काली मिर्च का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें.

सौंदर्य निखारें:

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि काली मिर्च सौंदर्य निखारने में भी मदद करता है. सौन्दर्य के लिए मोटी पिसी काली मिर्च में पीसी हुई चीनी और तेल की कुछ बूंदें मिलाइए फिर इसे चेहरे पर मलें.

Advertisement
Loading...

इससे चेहरे की गंदगी और कालापन पूरी तरह से निकल जाएगा और साथ ही इससे चेहरे का रक्तसंचार भी तेज होता है जिससे चेहरे पर निखार आती है और आपको दाग धब्बे रहित त्वचा मिलती हैं, लेकिन अगर आपको इससे एलर्जी हैं या एहतियात के लिए पैच टेस्ट ज़रूर लें.

वजन कम करे:

काली मिर्च वजन कम करने में भी सहायक होता है, इस बात की पुष्टि शोध में भी हो चुकी है 2010 में हुए एक शोध के अनुसार काली मिर्च शरीर की वसा को कम करके वजन कम करता है.

इससे पाचन क्रिया तेज होती है जिस कारण कम समय में ज्यादा कैलोरी खर्च हो जाती है, इसके साथ ये शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है जिससे आपका वज़न तेज़ी से कम होता हैं.

सर्दी जुकाम ठीक करे:

अगर आप पर मौसम के बदलने का असर सबसे जल्दी होता है तो काली मिर्च की चाय हमेशा पिए, काली मिर्च की चाय सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए काली मिर्च की चाय को कफ सिरप की तरह इस्तेमाल करें या फिर रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद और अदरक के रस के साथ चुटकी भर काली मिर्च लें. इससे बलगम ठीक होता है और आपकी पुराने से पुराने ज़ुकाम को ठीक करने का काम करता हैं.

कैंसर से बचाये:

काली मिर्च हमें कैंसर से भी बचाती है. यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन द्वारा की गयी एक स्टडी में इस बात की पुष्टि की गई है कि काली मिर्च में पिपेरीन नाम का रसायन होता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है और आपकी इस समस्या को खत्म करता है.

इस स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक अगर काली मिर्च को हल्दी के साथ लिया जाए, तो इसका फायदा ज्यादा होता है. विशेष तौर पर ये महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करता है जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता हैं.

Health benefits of drinking black pepper tea, it will give you lot of benefit related to health

web-title: health benefits of drinking black pepper tea

keywords: black, pepper, tea, health, benefits

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here