नीबू पानी के फायदे आपको बनायेंगे सेहतमंद

446
health benefits of lemon water
Loading...

क्या आपको ज्यादा दवाए खाने की आदत हो गयी है अगर ऐसा है तो इससे छुटकारा पाना अब होगा आसान नीबू जूस की मदद से इसका नियमित सेवन करने से शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ जाती है, साथ ही पाचन प्रक्रिया में भी सुधार होता है, और यह आपका मोटापा घटाने में भी काम आता हैं. आपको बता दें कि नींबू पानी का नियमित सेवन करने से शरीर का पीएच मान भी संतुलित बना रहता है.

साइट्रस फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और इससे शरीर पर हानिकारक किरणों जैसे- पराबैंगनी का प्रभाव नहीं पड़ता है और विटामिन सी के सेवन से ह्दय रोग होने का खतरा कम हो जाता है और दौरा आदि पड़ने की संभावना कम हो जाती है, अगर आपका रक्‍तचाप बहुत अधिक रहता है तो भी ये फायदेमंद होता है.

सर्दी या ज़ुकाम से ग्रसित लोगों में नींबू पानी मददगार होता है क्योकि इसमें पॉलीफिनॉल एंटीऑक्‍सीडेंट होता है तो वजन घटाने में भी सहायक होता है. इसके अलावा, शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी इसके सेवन से अच्‍छी हो जाती है.

अगर नींबू के जूस में इतने फायदे हैं तो आप किसी भी प्रकार की दवा का नियमित सेवन करने के बजाय कुछ दिनों तक इसका सेवन करके देख लें और फिर इससे

नीबू पानी के फायदे:

नीबू पानी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं इसका गर्मियों में बहुत ज्यादा सेवन भी किया जाता हैं और इसके फायदे क्या हैं यह आज आपको हम बतायेंगे.

किडनी में पथरी नहीं होती है :

Advertisement
Loading...

नींबू के जूस में पौटेशियम होता है तो किडनी में पथरी का निर्माण होने से रोक देता है. चूँकि इसमें साईट्रस लेवल ज्‍यादा होता है तो पथरी बन नहीं पाती है और यह बिमारी आजकल बहुत आम हो रही है

इम्‍यूनिटी बूस्ट करेगा:

नींबू पानी में लिम्‍फेटक प्रक्रिया को बढ़ाने का गुण होता है जो इम्‍यूनिटी का बढ़ा देता है अगर आपकी इम्युनिटी अच्छी होगी तो आप बीमारियों से बचे रहेंगे.

भूख को कम करना:

नींबू के रस में पेस्‍िटिन होता है तो भूख में कमी ला देता है और भूख पर नियंत्रण ला देता है,  इससे आपका वज़न तेज़ी से गिरता है और आप स्लिम फिगर पा सकते हैं लेकिन साथ में एक्सरसाइज भी बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं.

appendix causes, symptoms and home remedies

गॉलब्‍लेडर में दर्द:

नींबू का रस पीने से गॉलब्‍लेडर में होने वाला दर्द सही हो जाता है अगर आप इस बिमारी से पीड़ित है तो आपको इस रस का सेवन करना चाहिए.

सर्दी और फ्लू:

अगर आपको सर्दी और फ्लू होता है तो आप नींबू रस का सेवन करें, इससे काफी आराम मिलता है और आपका पुराने से पुराना ज़ुकाम सही हो जाएगा.

गेस्‍ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्‍स बीमारी:

जीईआरडी नामक बीमारी की समस्‍या होने पर नींबू का जूस बहुत फायदेमंद होता है, दो हफ्ते में आप बीमारी को सही होता और खुद में सही परिवर्तन देख सकते हैं इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा पहुचेगा.

फूड-बोर्न बीमारी:

जिन लोगों को फूड बोर्न बीमारी होती है वो नींबू के जूस का सेवन अवश्‍य करें इससे उनकी समस्‍या दूर हो जाएगी और इस बिमारी में आराम मिलेगा.

सूजन:

नींबू में एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं जो कि सूजन को दूर भगाने में सहायक होते हैं. इसके सेवन से शरीर का पीएच मान संतुलित रहने के कारण ऐसा होता है.

here we are talking about the amazing health benefits of lemon water that will cure you from these diseases and make you healthy

web-title: health benefits of lemon water

keywords: health, benefits, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here