वैजाइना के सूखेपन के कारण अब नहीं होगी शर्मिंदगी

1934
Loading...

वैजाइना की सूखेपन की समस्या अकसर महिलाओ में देखी जाती हैं लेकिन इस समस्या के कारण महिलाओ को सेक्स करते टाइम बहुत ज़्यादा निराशा का सामना करना पड़ता हैं, योनि शुष्कता यह समस्या संभोग करते हुए आपको दर्द दे सकती और आप बेहद बुरा महसूस कर सकती हैं यहाँ हम आपको कुछ घरेलु उपचार बताएंगे जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगी ज्यादातर महिलाएं अपने योनि की शुष्कता, योनि की खुजली के बारे में बात करने से शरमाती हैं लेकिन यह संभोग के समय आपको बड़ी तकलीफ पैदा कर सकती है.

वैजाइना के सूखेपन की समस्या को इस प्रकार करे दूर:

पानी पिए:

पानी पीने से हर प्रकार की समस्या खत्म हो जाती हैं इसी प्रकार संक्रमण जैसी समस्याओं से भी आपको मुक्ति दिलाता है जो सूखी योनि को प्रभावित कर सकती है, पानी युक्त लुब्रिकेंट का प्रयोग करने से इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है. इसका उपयोग कर के आप अपनी इस समस्या से निजात पा सकती हैं, इसके लिए आपको दिनभर खूब पानी पीने की ज़रूरत हैं.

टी ट्री ऑइल:

टी ट्री ऑइल के कई फायदे होते हैं, यह बेहतरीन घरेलू नुस्खों में से एक है और योनि के सूखेपन को भी दूर करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप इस समस्या से नजात पा सकती हैं.

फैटी एसिड:

Advertisement
Loading...

योनि के सूखेपन को दूर करने के लिए फैटी एसिड्स का प्रयोग करें, इसके लिए विटामिन, आयरन और खनिजसे भरपूर होते हैं भोजन का सेवन करे. फैटी एसिड के और भी कई फायदे होते हैं, कठोर परफ्यूम्स , केमिकल आदि का प्रयोग बिलकुल ना करें. इससे योनि में और भी सूखापन आ जाता है, जिससे आपको और समस्याएं हो सकती हैं.

कॉम्फ्री:

कॉम्फ्री का सेवन करने से योनि का सूखापन दूर होता है. यह योनि के सूखेपन, संक्रमण और खुजली को ठीक करता है, इसके अलावा इसमें होने वाली अन्य बीमारियों को भी यह सही करता हैं, इसके अलावा आपको इस बात का परहेज़ करना होगा की आप बबल बाथ या सुगन्धित साबुनों से स्नान करने से परहेज करें क्योंकि ये आपकी योनि के सूख जाने के दो मुख्य कारण होते हैं. इसके अलावा आप कोम्फ्री का उपयोग क्रीम और मलहम के रूप में कर सकती हैं.

सूखे मेवे खाये:

इनमे भरपूर मात्रा में फैटी एसिड पाए जाते हैं इसके लिए आपको इसे नियमित रूप से सेवन करना चाहिए जिससे आपकी वैजाइना के सूखेपन की समस्या से राहत मिलेगी.

इन उपायो को भी अपनाये:

ज़ैतून का तेल लगाएं इसके अलावा नारियल का तेल लगाएं, फोरप्ले की प्रक्रिया ज्यादा और सेक्स कम करें सूती कपड़े पहने बहुत ज़्यादा रेशमी कपड़े पहनने से बचे और अपने आपको साफ़ रखे.

फल :

फल योनि के सूखेपन को दूर करने का काम करते हैं, दही की मदद से कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं, जिसमें तरबूज और चेरी मिश्रित हों, इस समस्या के लिए पानी युक्त फल काफी कारगर साबित होते हैं. आप सेब का उदाहरण ले सकती हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए फलो का सेवन खूब करे.

एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल ऐसी समस्याओं से निपटने का काफी कारगर तरीका साबित होता है, एलोवेरा जेल और दूध का मिश्रण वैजाइना की समस्या के लिए बहुत अच्छा उपाय हैं, आप योनि का सूखापन दूर करने के लिए सीधे ही एलो वेरा जेल का प्रयोग भी कर सकती हैं, इसके लिए आपको एक कप एलोवेरा के रस का भी सेवन कर सकती हैं. इससे आपको कई प्रकार के फायदे होंगे.

vagina dryness, what is vagina dryness, its symptoms, and here are we are giving you some home remedies that will give you all relief from this disease.

web-title: home remedies for vagina dryness

keywords: vagina dryness, symptoms, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here