अब जुऐं और नहीं करेंगी शर्मिंदा, अपनाये यह उपाय और पाए निजात जुओं से

1107
Loading...

सर में जुओं का होना कही से भी अच्छा नहीं माना जाता हैं अगर आपके सर में जुएँ हैं तो वो आपको कही भी शर्मिंदा कर सकती हैं, सर में जुएँ होने का कारण गंदगी होता हैं या सर में जुएँ किसी ऐसे व्यक्तो के संपर्क में आने से भी होती हैं जिनके सर में पहले से ही जुएँ का भर्मण होता हैं ऐसे लोगो के संपर्क में रहने से उनके सर से आपके सर में जुएँ आजाती हैं, और अगर एक बार यह सर में अपना घर बना लेती हैं तो ये आसानी से नहीं जाती हैं.

एक जुआ सैंकड़ों के तादाद में अंडे देती हैं जिसके कारण इनकी संख्या सर में बहुत तेज़ी से फैलती हैं. जिसके कारण सर में खुजली होती हैं और इस तरह से सार्वजनिक तौर पर खुजली करना आपको शर्मिंदा कर सकता हैं, सबसे ख़राब बात इनकी यह होती हैं की यह बड़ी मुश्किलो से जाती हैं.

अगर यह एक बार हो जाती हैं तो, इनके दुबारा होने का भी खतरा भी बहुत ज़्यादा होता हैं. इसलिए इनसे बचने के लिए हमेशा सावधान रहने की आवश्यकता होती हैं और अपने बालों का भी ध्यान रखना होता हैं.

जुओं से बचने के लिए घरेलू उपाय:

पेडिक्युलिसाइड का उपयोग:
पेडिक्युलिसाइड का उपयोग करने से जुओं का संक्रमण दूर हो सकता हैं, ऐसी पेडिक्युलिसाइड का उपयोग करने से जुओं और उनके अंडो मतलब लिखो को दूर करने का सबसे शीघ्रतम इलाज हैं.
इसके लिए जिस व्यक्ति का इलाज होना हैं उसके सर में यह लेप लगा दें और यह लेप कितनी देर लगे रहना है इसका निर्देश उसमे लिखा होगा, अवधि के अनुसार इसे लगाए और फिर पानी से धो लें इससे आपकी सारी जुएँ मर जाएँगी.

करे लिख निकलने वाले कंघे का उपयोग:
जुएँ निकालने वाली कंघी इतनी महीन होती हैं की उससे जुएँ के साथ-साथ लिख भी निकल जाती हैं जो की जुएँपैदा होने का सबसे बड़ा कारण होती हैं. इसके लिए पहले बालों को कई भागो में बाट लें फिर बालों की स्कैल्प से लेकर नीचे टाकिज इस कंघी का उपयोग करे. इसका उपयोग करने से लिख के साथ-साथ साड़ी जुएँ भी निकल जाएंगी.

screenshot_11

Advertisement
Loading...

करे ओलिव आयल का इस्तेमाल :
ओलिव आयल का इस्तेमाल करने से जुएँ मर जाती हिआँ, इसके लिए ओलिव आयल को अपने बालों में लगा कर सारी रात के लिए छोड़ दें फिर सुबह उठ कर गुनगुने पानी से धो लें इससे आपके बालो की जुएँ ख़त्म होने के चान्सेस बहुत होते हैं.

करे नीबू का प्रयोग:
नीबू के टुकड़े को सर पर रगड़ने से जुएँ ख़त्म हो जाती हैं, और नारियल तेल में नीबू की रस डालने से भी फायदा होता हैं.

करे मेहँदी का प्रयोग:
जुएँ मेहँदी की कग्सबो से दूर भागती हैं इसलये ताज़ी मेहँदी को अपने बालो को सूखने तक लगा कर छोड़ दें , उसके बाद इसे सिर्फ पानी से धो लेइन शैम्पू का इस्तेमाल ना करे इसके बाद बालों में कंघी करने से जुएँ मर जाती हैं.

प्याज का रस:
प्याज का रस उपयोग करने से जुएँ मर जाती हैं क्योंकि प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में सल्फर पाया जाता हैं जिसके कारण यह जुओं को मारने में सफल होटी हैं. अपने बालो की लंबाई के हिसाब से प्याज का इस्तेमाल करे.

नीम और तुलसी की पत्ती :
नीम और तुलसी की पत्ती का उपरोग करने से जुएँ मर जाती हैं,

ताकि फिर ना हो जुएँ:

  • अपने बालो में सफाई रखे.
  • अगर आपके बाल तैलिये हैं तो इन्हें हफ्ते में ३ से ४ बार धुले
  • कंडीशनर और मेहँदी का प्रयोग महीने में दो बार ज़रूर करे.
  • ऐसे लोगो से दूर रहे जिनके सर में पहले से ही जुएँ हो.
  • इस प्रकार आप जुओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Its shameful to have lice on your hair, it can not be easly removable but if you consist all these things you will surely find a solution to this problem not immediately but later can be possible.

Web-Title: home remedies to remove lice from hair.

keywords: lice, hair, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here