यह हैं वो खाद्य पदार्थ जो रक्षा करेंगे एलर्जी से आपकी इन सर्दियों में

501
Loading...

एलर्जी एक ऐसी समस्या है जो किसी को कभी भी हो सकती है. सर्दियों का मौसम वैसे तो बहुत सुहाना लगता है, और अधिक लोगो का मनपसंद भी होता सर्दियों का मौसम, लेकिन ज़्यादातर सर्दियों के मौसम में बीमारियों के पनपने के लिए मुफीद होता है जरा सी लापरवाही से आप विंटर एलर्जी का शिकार हो सकते हैं, एलर्जी या अति संवेदनशीलता आज की लाइफ में बहुत तेजी से बढ़ती हुई सेहत की बड़ी परेशानी है कभी कभी एलर्जी गंभीर परेशानी का भी सबब बन जाती है.

जब हमारा शरीर किसी पदार्थ के प्रति अति संवेदनशीलता दर्शाता है तो इसे एलर्जी कहा जाता है और जिस पदार्थ के प्रति प्रतिकिर्या दर्शाई जाती है उसे एलर्जन कहा जाता है. एलर्जी किसी भी पदार्थ से ,मौसम के बदलाव से या आनुवंशिकता जन्य हो सकती है एलर्जी के कारणों में धूल ,धुआं ,मिटटी पराग कण, पालतू या अन्य जानवरों के संपर्क में आने से ,सौंदर्य प्रशाधनों से ,कीड़े बर्रे आदि के काटने से,खाद्य पदार्थों से एवं कुछ अंग्रेजी दवाओ के उपयोग से एलर्जी हो सकती है.

सामान्तया एलर्जी नाक ,आँख ,श्वसन प्रणाली ,त्वचा व खान पान से सम्बंधित होती है किन्तु कभी-कभी पूरे शरीर में एक साथ भी हो सकती है जो की गंभीर हो सकती है. चले जानते है एलर्जी से बचने के लिए कुछ पदार्थ.

चले जानते है कुछ ऐसे पदार्थ जो आपको सर्दियों के मौसम में किसी भी तरह की एलर्जी से बचाएगी:

सेब
रोजाना एक सेब खाने से ना सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम सेहतमंद रहता हैं बल्कि आप एलर्जी से भी बचते हैं सेब के छिलके में उच्च मात्रा में केर्सेटिन पाया जाता है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. आप सेब का जूस भी पी सकते हैं या फिर सेब को सलाद के तौर पर दलिए के साथ भी खा सकते हैं.

screenshot_15

लहसन
लहसन भी एक ऐसा एंटी एलर्जिक है जिसे आपको अपनी डायट में शामिल करना चाहिए, लहसन में मौजूद तत्वों से एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है और यह एक एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट और इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला खाद्य पदार्थ भी है. इतना ही नहीं, लहसन का सेवन करने से एलर्जी के मौसम में डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती, एलर्जी से बचने के लिए रोजाना लहसन के दो पीस पीसकर कर खाए यदि जरूरी हो तो डॉक्टर की सलाह पर हल्दी के सप्लीकमेंट्स भी ले सकते हैं.

Advertisement
Loading...

ग्रीन टी
जिन लोगों को एलर्जी बहुत जल्दी हो जाती है उनको ग्रीन टी पीनी चाहिए, ग्रीन टी पीने से ना सिर्फ इम्यून सिस्टम मजबूत होगा बल्कि एलर्जी से बचने में भी मदद मिलेगी. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन में एलर्जी से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं, रोजाना दो कप ग्रीन टी पीनी चाहिए साथ ही ग्रीन टी में शहद और नींबू भी मिलाया जा सकता है.

अदरक
लहसून की तरह अदरक भी बेहद असरदार एंटी एलर्जिक फूड है, अदरक के सेवन से सांस की बीमारी में आराम मिलता है और एलर्जी के कारण अस्थमा होने से भी निजात मिलती है. रोजाना अदरक की चाय 2 बार पीनी चाहिए है चाहे तो अदरक को खाने में भी मिलाया जा सकता है, ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

हल्दी
एलर्जी से बचने के लिए हल्दी सबसे दमदार है हल्दी में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो कि एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं, एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पी सकते हैं, आप चाहें तो हल्दी को खाना बनाने के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू
इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाला नींबू एलर्जी से दूर रखने में कारगर भूमिका निभाता है, नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, एलर्जी से बचने के लिए रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए, चाहें तो ऑलिव ऑयल युक्त सलाद के साथ जूस में एक नींबू मिलाकर ले सकते हैं.

एलर्जी से बचाव:
य़दि आपको एलर्जी है तो सर्वप्रथम ये पता करें की आपको किन किन चीजों से एलर्जी है इसके लिए आप ध्यान से अपने खान पान और रहन सहन को वाच करें.

घर के आस पास गंदगी ना होने दें.

घर में अधिक से अधिक खुली और ताजा हवा आने का मार्ग प्रशस्त करें.

जिन खाद्य पदार्थों से एलर्जी है उन्हें न खाएं.

एकदम गरम से ठन्डे और ठन्डे से गरम वातावरण में ना जाएं.

बाइक चलाते समय मुंह और नाक पर रुमाल बांधे,आँखों पर धूप का अच्छी क़्वालिटी का चश्मा लगायें.

गद्दे, रजाई,तकिये के कवर एवं चद्दर आदि समय समय पर गरम पानी से धोते रहे.

रजाई ,गद्दे ,कम्बल आदि को समय समय पर धूप दिखाते रहे.

पालतू जानवरों से एलर्जी है तो उन्हें घर में ना रखें.

ज़िन पौधों के पराग कणों से एलर्जी है उनसे दूर रहे.

घर में मकड़ी वगैरह के जाले ना लगने दें समय समय पर साफ सफाई करते रहे.

धूल मिटटी से बचें ,यदि धूल मिटटी भरे वातावरण में काम करना ही पड़ जाये तो फेस मास्क पहन कर काम करें.

these are the home remedies to take care of yourself from allergies this winters

web-title: home remedies to take care of yourself from allergies this winters

keywords: allergy, winters, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here