प्रसव के बाद अगर आप भी हैं परेशान अपने पेट की लटकती त्वचा से तो इस प्रकार दूर करे अपनी यह समस्या

2116
Loading...

गर्भावस्था धारण करना हर महिला का सपना होता हैं ये एक बेहद सुखद एहसास होता हैं. जो हर विवाहित दम्पती का सबसे बड़ा सपना होता हैं. गर्भावस्था धारण करना यूँ तो एक अत्यंत ही आनंदमय और जीवन का सबसे सुखद लम्हा होता है, जिसका इंतज़ार हर महिला सालो से करती हैं.

गर्भावस्था के समय जो परेशानियां आती हैं वो तो आती ही हैं लेकिन बच्चे को जन्म देने के बाद भी कई तरह की परेशानियां आती हैं उनमे से एक हैं आपका पेट जिसकी त्वचा बच्चे को जन्म देने के बाद ढीली होने के साथ लटक जाती हैं जो की बाद में आपको इसको हर वक्त ढके रखने पर मजबूर करती हैं.

कई महिलाओ की आदत होती हैं वेस्टर्न ड्रेस्सेस पहनना जिसे वो इस तरह की कंडीशन के बाद पहनना अवॉयड करती हैं या पहनना चाहती हैं लेकिन पहन नहीं पाती हैं और अपनी इच्छा को मारती हैं अगर प्रेगनेंसी के बाद आप भी चाहती हैं पहले की तरह सुंदर पेट तो अपनाये यह घरेलू नुस्खे.

पेट की लटकती त्‍वचा को इस प्रकार करे दूर:

बढाए पानी का सेवन:
प्रसव के बाद पानी के सेवन को बढ़ दें क्योंकि पानी पीने से त्वाच में कसाव आता हैं इसीलिए खूब पानी पिए और निजात पाए पेट की लटकती हुई त्वचा से.

लें प्रोटीन की मात्रा अधिक:
प्रसव के बाद प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें ऐसा करने पर आप पा सकेंगी सुंदर त्वचा के साथ-साथ लटकी हुई पेट की त्वचा से छुटकारा, अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि क्‍या खाएं तो अंकुरित मूंग या चना का सेवन कर सकती हैं, न्‍यूट्रिला और मछली में भी काफी प्रोटीन होता है और दालो को पीना भी अच्छा विकल्प हैं.

pregnancy

Advertisement
Loading...

स्क्रब करे:
जिस प्रकार आप अपने चेहरे की स्किन की डेड स्किन को मारने के लिए स्क्रब करते हैं उसी प्रकार पेट पर स्क्रब करना भी अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं , इससे त्‍वचा में नमी आएगी, साथ ही उसमें कसाव आएगा ऐसा करने से एक फायदा और है कि इससे रक्‍तसंचार अच्‍छा हो जाता है और त्‍वचा में ग्‍लो भी आ जाता है. और त्वचा का लटकना बंद हो जाएगा.

मसाज करें:
अगर आपको त्‍वचा में झोल दूर करना है तो विटामिन युक्‍त किसी क्रीम को अच्‍छी मात्रा में लेकर उससे मसाज करें, आप कव्हहे तो किसी मसाज सेण्टर में जा कर भी इसका लाभ उठा सकती हैं , हर दिन कम से कम 10 मिनट तक स्किन की मसाज करने से त्‍वचा में ग्‍लो आ जाता है और रक्‍त का संचार भी अच्‍छी तरह होता है. यह नुस्खा बहुत जल्दी काम करता हैं.

स्‍तनपान ज़रूर कराये :
कई महिलाएं सोचती हैं कि स्‍तनपान कराने से उनके स्‍तनों की त्‍वचा ढीली पड़ जायेगी लेकिन यह एक बहुत बड़ा मिथ हैं ऐसा ना करें, स्तनपान ज़रूर कराये क्योंकि इसके अनेक फायदे होते हैं जिनमे से एक हैं त्‍वचा में ब्‍लडसर्कुलेशन अच्‍छा हो जाता है.

रोजाना एक्‍सरसाइज करें :
प्रसव के तुरंत बाद भारी एक्‍सरसाइज को शुरू ना करे थोड़े दिन रुके जब आपके टाके सूख जाए तब धीमे-धीमे आप इसी शुरू कर सकती हैं पहले कुछ दिन वॉर्मअप करें,
प्रसव के कुछ महीने बाद, हैवी एक्‍सरसाइज करना शुरू कर सकती हैं.

योग और एरोबिक भी कर सकती हैं:
योगा और एरोबिक एक्‍सरसाइज सबसे अच्‍छा विकल्‍प होती हैं, रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है. पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं विकसित हो जाती हैं और शरीर ग्‍लो करने लगता है, साथ ही पेट की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं. इस प्रकार आप लटकती हुई त्वचा से निजात पा सकती है.
लेकिन इसके लिए पहले आप अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें फिर ही योगा वा एक्सरसाइज शुरू करे.

how to get back your slim belly after after pregnancy, these are the tips if you will apply this you will get back your flawless stomach soon

web-title: how to get back your slim belly after after pregnancy

keywords: stretch marks, belly, pregnancy, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here