मुहासों पल भर में हो जायेंगे छू इन नुस्खो से

301
how to get rid of from pimples
Loading...

 सीबम का ज़्यादा बनना, आपके माथे पर होने वाला छोटा लाल धब्बा ही मुहांसा है, जिनकी त्वचा ओयली हैं उन्हें खास तौर पर ये समस्या रहती है और वो इस समस्या से किसी भी टाइम पीड़ित हो जाते हैं माथे पर होने वाले ये मुहाँसे कई कारणों से होते हैं जैसे कि मृत कोशिकाओं का ज़्यादा होना,बैक्टीरिया का बनना या फिर किसी प्रकार की अशुद्धियाँ होना, जब आप मुह नहीं धोते हिं तो आपको यह समस्या हो जाती हैं.

यदि आप भी इस सामान्य लेकिन आपकी सुंदरता को खराब करने वाली समस्या से ग्रसित हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं  ये 100% प्राकृतिक औषधियाँ हैं जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना इन मुहांसों को जड़ से मिटा देंगी और आपकी सारी परेशानिया खत्म हो जायेंगी.

 ये घरेलू औषधियाँ इस्तेमाल की गई है और ये असरकारक होने के कारण प्रसिद्ध हैं इसके कोई साइड एफ्फक्ट्स भी नहीं इसके अलावा, ये आसानी से उपलब्ध हैं और इसके लिए आपको कहीं किसी स्टोर में जाने या ज़्यादा पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं है.

इन औषधियों में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल तत्व हैं जो कि माथे पर होने वाले मुहांसों का इलाज करते हैं. इसके साथ ही इन औषधियों में ऑयल को सोखने की क्षमता होती है जो कि सीबम के ज़्यादा बनने को नियंत्रित करती है और आपकी तवचा को ऑयल फ्री रखती है.

इसलिए एक बार इन्हें इस्तेमाल करके ज़रूर देखें. इसके अलावा, हम आपको ये सुझाव भी देंगे कि स्किन पैच टेस्ट ज़रूर कर लें ताकि पता चल जाये कि इसका आपकी त्वचा पर कोई साइडइफेक्ट तो नहीं है

नींबू का रस:

माथे पर मुहांसों के इलाज के लिए नींबू का रस लगाना एक पुराना नुस्खा है जो कि महिलाएं बरसों से अपनाती आ रही हैं. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व ना केवल माथे के मुहांसों का इलाज करेंगे बल्कि इन्हें फिर से होने से भी रोकेंगे और आपकी इस समस्या को खत्म करेंगे.

Advertisement
Loading...

एपल साइडर सिरका:

यह बहुत अच्छा आप्शन होता हैं इसके तत्वों के कारण एपल साइडर सिरका भी एक प्रभावी उपचार है।.इसे पानी के साथ मिला लें और मुहांसों वाली जगह पर लगाएँ, जल्दी ही इनसे छुटकारा मिलेगा और आपकी त्वचा क्लीन हो जायेगी.

टमाटर का गूदा:

टमाटर को छीलकर इसका गूदा पूरे माथे पर लगाएँ, इसे त्वचा पर 15 मिनट तक रखें ताकि यह पूरी तरह सोख ले, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें इससे आपके मुहासे कम हो जायेंगे.

अंडे का सफ़ेद भाग:

एग व्हाइट को अपने माथे पर लगाएँ और 15 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें इस पारंपरिक औषधि से आपको माथे के मुहांसों से निजात मिलेगी और आपकी स्किन ग्लो करेगी.

दूध:

ठंडा दूध भी मुहांसों के इलाज में कारगर है इसके लिए पहले एक रुई के फ़ोहे हो दूध में भिगोएँ और इसे माथे पर मुहासों वाली जगह लगाएँ, इसे और कहीं ना फैलने दें, इससे आपकी स्किन क्लियर हो जायेगी.

चाय के पेड़ का तेल:

यह भी एक पुराना नुस्खा है, आपको थोड़ा सा चाय के पेड़ का तेल लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएँ. 10-15 मिनट बाद धो लें. इस प्राकृतिक औषधि को सप्ताह में दो बार ज़रूर लगाएँ इससे मुहासे गायब हो जायेंगे.

बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा में मौजूद एंटीसेप्टिक तत्व मुहाँसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं और माथे पर मुहांसों के निकलने को रोकते हैं. इसे पानी में मिलाएँ और माथे पर प्रभावित जगह पर लगाएँ, इसका उपयोग करने के पहले पैच टेस्ट ज़रूर लें.

आइस क्यूब:

यह भी एक अच्छा तरीका है, यह आपके घर में आसानी से मौजूद होगी.  आइस क्यूब्स को कपड़े में बांध लें और इसे माथे पर रखें. ऐसा कुछ दिन करें, यह प्राकृतिक उपचार ज़रूर काम करेगा.

खीरे का रस:

यह भी एक प्रभावी घरेलू औषधि है जो कि आपके माथे से मुहांसों को छू कर सकती है. बेहतर परिणामों के लिए इसे प्रभावित जगह पर 2-3 बार लगाएँ और अपने मुहासों को कहे बाय.

omg! having pimples this is so bad thing which ever have done to you right because it make your skin totally rubbish , so apply these tips and get rid of it.

web-title: how to get rid of pimples

keywords: pimples, home, remedies, tips, caution

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here