सन टैनिंग से झुलसी हुई त्वचा को फिर से चमकाएंगे यह नुस्खे

218
how to get rid of sun tan.jpg
Loading...

पूरे वर्ष गंदगी, धूल, प्रदूषण और वातावरण के अन्य घटकों के कारण हमारी त्वचा को बहुत कुछ सहन करना पड़ता है. हालाँकि, गर्मियों के दिनों में आपकी त्वचा और बालों को सबसे अधिक नुकसान होता है गर्मियों में सबसे ज्यादा नुक्सान हमारी स्किन को पहुचता हैं इसके अलावा सन टैनिंग से हमारी स्किन झुलस जाती है.

सूर्य की यूवी किरणों के कारण त्वचा काफी हद तक ख़राब हो जाती है और काफी समय तक टेनिंग के निशान बने रहते है जो आपको बदसूरत दिखाते हैं और आपका असली रंग कहगी खो सा जाता है, आप अपनी स्किन को जितना भी बचा लें लेकिन यह गर्मियों में हो ही जाता हैं. सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा के प्राकृतिक तेल को कम कर देती है जिसके कारण त्वचा सूख जाती है और आपकी त्वचा टैंड और डिहाईड्रेटेड हो जाती है.

इसके अलावा, सूर्य में उपस्थित अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा में जलन भी हो सकती है जिसके कारण व्यक्ति को कैंसर का ख़तरा भी हो सकता है. तो यदि आप सन टैन या सन डेमेज्ड स्किन से ग्रस्त हैं तो यहाँ आपकी त्वचा की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव दिए गए हैं और आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताये जा रहे हैं जिसके द्वारा आप इस समस्या से बच सकते है.

त्वचा की देखभाल:

एलो वेरा जैल:

त्वचा पर एलोवेरा जैल का उपयोग करने से आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखती है.  एलोवेरा जैल में 90 प्रतिशत पानी होता है जो सनबर्न से तुरंत आराम दिलाता है इसीलिए गर्मियों में अलोवेरा का मसाज फायदेमंद होता हैं. इसके अलावा एलोवेरा जैल में उपस्थित विटामिन्स और प्रोटीन्स भी सन डैमेज्ड स्किन के उपचार में सहायक होते हैं. एलोवेरा की एक पत्ती लें और उसमें से जैल निकालें.  अब सनबर्न भाग पर इस जैल से मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो डालें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

दूध हैं फायदेमंद :

सन डेमेज्ड स्किन के लिए दूध एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह सनबर्न त्वचा के उपचार में सहायक होता है. दूध में प्रोटीन्स, फैट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेजन के उत्पादन में सहायक होते हैं और इस प्रकार यह आपकी त्वचा को आराम पहुंचाते हैं यह बहुत आसानी से हर जगह मिल जाता हैं और हर घर में दूध होता ही होता हैं,  थोडा ठंडा दूध लें और उसमें बर्फ़ के कुछ टुकडें डालें. जब दूध बहुत ठंडा हो जाए तो उसे आइसक्यूब की सहायता से स्किन पर लगायें.

एप्पल साइडर विनेगर:

यह हमारी स्किन के लिए बेहतरीन होता हैं. जब एप्पल साइडर विनेगर को त्वचा पर लगाया जाता है तो यह एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है और त्वचा के रोम छिद्रों के आकार को कम करता है और त्वचा का उपचार करता है. आधा कप एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें आधा कप पानी मिलाएं.  दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को त्वचा पर लगायें. कुछ देर तक इंतज़ार करें और फिर पानी से धो डालें इससे डार्क स्पॉट्स और कालापन स्किन का गायब हो जाता है.

बेकिंग सोडा:
Advertisement
Loading...

आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे ठंडे पानी के साथ मिलाएं.  दोनों पदार्थों को अच्छी तरह मिलाएं और इस मास्क को सनबर्न भाग पर लगायें, इसे 10 मिनिट बाद धो डालें. दिन में दो बार इस उपचार को अपनाएँ और परिणाम देखें इससे आपको बहुत फायदा पहुचेगा.

ग्रीन टी:

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो सनबर्न त्वचा के उपचार में सहायक होते हैं. थोड़ी ग्रीन टी लें और उसे कुछ देर उबालें,  अब इस ग्रीन टी को एक डिब्बे में निकालें और इसे कुछ देर ठंडा होने दें.  जब पानी ठंडा हो जाए तो इस ग्रीन टी वॉटर को सनबर्न स्किन पर लगायें और इसे ठंडा होने दें.  बाद में ठंडे पानी से धो डालें इससे आपकी स्किन साफ़ होगी.

खीरा:

खीर गर्मियों में तादाद में पाया जाता हैं और हर कोई इसका सेवन करता है. खीरे में एक्टिव एंजाइम्स होते हैं जो त्वचा को राहत पहुंचाते हैं और सनबर्न स्किन को ठंडक पहुंचाते हैं.  कुछ खीरे लें और उन्हें टुकड़ों में काटें  अब इन टुकड़ों को त्वचा पर रगड़ें और कुछ देर मसाज करें।, बाद में ठंडे पानी से धो डालें.  अच्छे परिणामों के लिए आप त्वचा पर खीरे का रस भी लगा सकते हैं जिससे स्किन क्लियर हो जाती हैं.

नारियल का तेल :

सन डेमेज्ड स्किन के उपचार में नारियल का तेल बहुत सहायक होता है इसके अलावा भी यह हुमैर स्किन के लिए बेस्ट प्रोडक्ट होता हैं.  नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को हुए डेमेज से आराम पहुंचाता है.  नारियल का तेल लें और इसे कुछ देर गर्म करें,  अब प्रभावित जगह पर इस तेल से मसाज करें और कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें, नारियल का तेल न केवल सन डेमेज्ड स्किन का उपचार करता है बल्कि त्वचा की सूजन और लालिमा को भी कम करता है.

ओटमील:

ओटमील ना केवल स्किन को एक्स्फोलियेट करता है बल्कि यह सन डेमेज्ड स्किन के उपचार में भी सहायक होता है। ओटमील में प्रचुर मात्रा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सन डेमेज्ड स्किन के उपचार में सहायक होते हैं,  कुछ ओट्स लें और उसे दही के साथ मिलाएं,  इस मिश्रण से प्रभावित जगह की मसाज करें और फिर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो डालें इससे आपकी त्वचा निखरेगी.

if you skin is getting black and uneven because of sun tan these effective home remedied will get back your glow back

web-title: how to get rid of sun tan

Keywords: sun tan, skin care, tips, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here