कोहनी और घुटने का कालापन दूर करे यह बेहतरीन नुस्खा

598
Loading...

गर्मियां आ गयी हैं और अब अपना फैशन सेंस दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार है तेज धूप के चलते कॉलेज के बच्चों ने तो हाफ बाजू के कपड़े और शॉट्स पहनने भी शुरू कर दिए हैै और गर्मियों में तो लडकिया जब हम छोटे-छोटे कपड़े पहनकर घर से निकलते हैं और कोई कोहनी या घुटने के कालेपन को लेकर हमें टोक देता है तो हम शर्मिंदगी का विषय तो बनते ही है साथ ही कई बार हमें हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है.

आमतौर पर महिलाओं और पुरूष दोनों में ही इस प्रकार की समस्या को देखा जाता है क्योंकि यह समस्या एक आम समस्या है. कोहनियों पर कालापन वास्तव में मैल की परतें होती हैं जो आपने सही से साफ़ नहीं की होती हैं ठीक प्रकार से इनकी देखभाल ना करने पर हमें ये अंजाम भुगतना पड़ता है.

आज हम आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आज़माकर आप कुछ ही दिनों में कालेपन की समस्या से हमेशा से लिए छुटकारा पा सकेंगे.

कोहनी या घुटने के काले होने के कारण: 

कोहनी और घुटनों के कालेपन के पीछे कई कारण है जिनमे से कुछ कारण यहाँ दिए जा रहे हैं.

जब डेड स्किन सेल्स कोहनी या घुटने पर जम जाती है तो ये काले हो जाते हैं.

जब हम कोहनी और घुटनों को साफ करने की मंशा से ज्यादा रगड़ देते हैं उसके बाद ये साफ होने के बजाय और भी काले पड़ जाते हैं.

Advertisement
Loading...

कोहनी और घुटनों पर अधिक बल रखने से भी ये काले होते हैं.

कई लोग घुटनों के सहारे बैठकर घर में पोंछा या डस्टिंग करते हैं, जो कालेपन का सबसे बड़ा कारण है जो की कभी नहीं करना चाहिए.

जोड़ो का कालापन जैनेटिक समस्या भी हो सकती है.

ओवरवेट यानि कि हद से ज्यादा मोटापा या हद से ज्यादा पतला होने के कारण भी कोहनी और घुटनों के कालेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

कैसे दूर करे घुटने और कोहनी का कालापन:

शरीर में जोड़ों का कालापन कोई चौंकाने वाली समस्या नहीं है और ना ही बहुत बड़ी समस्या है जो खत्म ना की जा सके यहा हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार आप इनके कालेपं को दूर कर सकते है.

कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हम जो नीचे प्रक्रिया बता रहे हैं उसे शुरू से लेकर अंत तक इसी प्रकार इस्तेमाल करे.

स्टेप 1: खीरे का इस्तेमाल:

सबसे पहले खीरे की 2-4 स्लाइश बना लें.  अब 1 स्लाइश लें और इसे 10 से 15 मिनट तक प्रभावित अंग पर रगड़े.

इसके बाद 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और अब ठण्डे पानी से धोएं.

स्टेप 2: स्क्रब:

अब दूसरी प्रक्रिया स्क्रब की है. स्क्रब करने के लिए एक ​कंटेनर में बेकिंग सोडा लें अगर ये नहीं है तो आप चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैंचीनी एक प्राकृतिक स्क्रब है जिसे आप होंठो को पिंक बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है. अब इसमें कुछ मात्रा दूध मिलाये. इन्हें अच्छे से मिक्स करें अब इससे 5 मिनट तक कालीपन वाली जगह पर स्क्रब करें और मसाज करे  आप स्क्रब के दौरान ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ज्यादा अच्छी तरह साफ होगा बहुत ज्यादा रगड़े नहीं.

स्टेप 3: वाइटनिंग पैक:

अब वाइटनिंग पैक बनाने के लिए 2 चम्मच प्याज का पेस्ट लें और 2 चम्म्च नींबू का रस क्योकि नीबू को whightening एजेंट माना जाता हैं इसीलिए इसका इस्तेमाल करना है इसके बाद आपको आधा चम्मच शहद और 1 चम्म्च बेसन लेकर इन्हें आपस में अच्छी तरह से मिक्स करना होगा.

कैसे करे इस्तेमाल:

इस पैक को 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. अब इसे साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें. हमारा दावा है कि इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार करने के बाद ही आपको कोहनी और घुटनों के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

किस तरह करता है यह काम:

प्याज में एंटी आॅक्सीडेंट होता है जो स्किन को डीप तक नॉरिश करता है और कालेपन को हटाता है. नींबू में 6 प्रतिशत सिट्रिक ऐसिड है जो स्किन टोन को हल्का करता हैं. शहद एक नेचुरल ब्लीचिंग है और ये स्किन पोर्स को साफ और चमकदार बनाता है.

बेसन एक स्किन वाइटनिंग एजेंट है और ये चेहरे को साफ करने के साथ ही दाग धब्बे भी दूर करता है.

इन सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपने घुटने उअर कोहनी के कालेपं को दूर कर सकेंगे.

if you are ashamed of your dark knee and elbow do nit be now here we are providing you the best home remedies that will lighten up your knee and elbows.

web-title: how to lighten up dark knee and elbow

keywords: knee, elbow, dark, lighten up

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here