मानसून में रहे अपने बालो से बेफिक्र

363
how-to-stop-hair-fall-in-monsoon
Loading...

Monsoon-Hair-Care-Tips-For-Oily-Hair__com

पोर्शिया | आप सबने देखा होगा की मानसून का मौसम आते ही बाल झड़ने लगते है और उनकी चमक और ख़ूबसूरती भी कम हो जाती है. बारिश का पानी बालो को हानि पहुंचता है.बारिश के मौसम में बालो का टूटना , रुसी होना और बालो का बेजान होना आम समस्या है. बारिश के पानी से अपने बालो को बचाकर रखे और इनकी सही देखबार करे.

जानते है कैसे रख सकते है मानसून में बालो का ख्याल-: 

बालो को रखे नमी से दूर 

बरसात के मौसम में घूमना या बारिश में भीगना किसे अच्छा नही लगता .लेकिन बारिश में भीगने पर , बारिश का पानी आपके बालो के लिए काफी हानिकारक होता है. बारिश का पानी अम्लीय और गन्दा होता है, जो नमी को बढाता है. इससे बालो में रुसी और बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का खतरा होता है. इससे बचने के लिए , घर से निकलते वक्त हमेशा रेन कोट या वाटर प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल करे.

बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचने के लिए सर पर हमेशा नीम के तेल की मालिश करे.

Advertisement
Loading...

अच्छा शैम्पू 

बारिश के मौसम में नियमित अन्तराल पर बालो में शैम्पू करने की जरुरत पड़ती है. हमेशा माइल्ड शैम्पू ही इस्तेमाल करे . शैम्पू अच्छा होगा तो बार बार इस्तेमाल करने पर भी आपके बालो को नुक्सान नही पहुंचाएगा. शैम्पू बहुत कम मात्र में प्रयोग करे और बालो को पानी से तब तक धोये जब तक सारा शैम्पू निकल न जाए. रुसी होने पर anti-dandruff शैम्पू का इस्तेमाल करे.

बालो को गीला न छोड़े 

बारिश के मौसम में बालो को गीला बाँधने की गलती न करे. गीले बालो में बदबू हो जाती है. अगर आप बारिश में भीग गयी है तो घर आते ही बालो में शैम्पू करे और उन्हें अच्छे से सुखा ले. गीला बाल कमजोर हो जाता है और आसानी से टूट जाता है. बालो को बारिश के मौसम में हेयर स्पा ट्रीटमेंट अवश्य दे. बारिश के मौसम में ज्यादा टाइट हेयर स्टाइल नही बनाना चाहिए. लम्बे बालो की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए. अगर बालो को छोटा कर दे तो ज्यादा इसमें ज्यादा समझदारी है.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here